30 की उम्र तक तो आपकी त्वचा बिना किस देखभाल के भी खूबसूरत और जवां नज़र आती है। लेकिन जैसे ही आपकी उम्र 30 के पार होती है चेहरे की रंगत और त्वचा का प्रकार भी बदलने लगता है। 30 की उम्र के बाद जहां एक तरफ त्वचा में ड्राइनेस और रिंकल्स नज़र आने लगते हैं वहीं एजिंग के लक्षण भी दिखने लगते हैं। ऐसे में त्वचा की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। यदि त्वचा की देखभाल ठीक तरीके से न की जाए तो यह बहुत जल्द ही बूढी नज़र आने लगती है।

इसलिए इस उम्र में त्वचा की देखभाल कुछ अलग ढंग से करनी चाहिए। अगर आप भी 30 की उम्र के पार हैं तो आपको त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए यहां वबाटै कुछ टिप्स फॉलो करनी चाहिए जिससे त्वचा जवां और खिली -खिली नज़र आए। 

खुद को हाइड्रेट रखें

haidrated for skin

भरपूर पानी पीने से न केवल संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है बल्कि आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। अपने आप को तरोताजा रखना सूखी, सुस्त और परतदार त्वचा से बचने का एक तरीका है। इसलिए दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहे और स्किन में निखार बना रहे। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के काले धब्बों को हल्का करने के लिए ये घरेलू नुस्‍खे अपनाएं

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

expholiate skin

आपकी त्वचा हर 2-4 सप्ताह में अपनी पूरी बाहरी परत को निकाल देती है और नई त्वचा का निर्माण करती है। इसलिए यदि मृत त्वचा को हटाया नहीं गया तो  तो मृत त्वचा कोशिकाएं आपकी त्वचा को सुस्त, काली, रूखी और शुष्क बना सकती हैं। इसलिए, सप्ताह में कम से कम एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। एक्सफोलिएशन के लिए आप स्क्रब और फेशियल ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसके लिए किसी होममेड स्क्रब का भी ीातेमाल कर सकती हैं। 

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

sunscreen for beauty

कोई भी मौसम क्यों न हो लेकिन 30 की उम्र के बाद आपको अपनी त्वचा में नियमित सनस्क्रीन की आवश्यकता होती है। इसलिए हमेशा धूप में निकलने से पहले और घर के भीतर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यह आपको हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है और आपकी त्वचा को फोटो-एजिंग से बचाता है। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम SPF 30 और PA+ रेटिंग वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे पर इन 2 चीजों से करेंगी क्‍लींजिंग तो मिलेगा मेकअप जैसा ग्‍लो

नियमित फेशियल और फेस मास्क का इस्तेमाल 

facial and face pack

फेशियल कराने से त्वचा में ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है और चेहरे पर चमक बढ़ती है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। फेशियल त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। एंटी-एजिंग उत्पादों के साथ संयुक्त होने पर, वे उम्र बढ़ने के संकेतों में भी देरी करने में मदद करते हैं। ख़ासतौर पर 30 की उम्र के बाद -समय समय पर फेशियल कराएं।आप सैलून जा सकती हैं या घर पर फेशियल करने की कोशिश कर सकती हैं। आप अपनी त्वचा को अतिरिक्त पोषण प्रदान करने के लिए फेस मास्क भी आज़मा सकती हैं। 

Recommended Video

अंडर आई क्रीम है जरूरी

under eye cream 

30 की उम्र त्वचा की अन्य समस्याएं भी पेश कर सकती है जैसे कि सूजी हुई आंखें, काले घेरे और आंखों के आसपास की ड्राइनेस । इनसे लड़ने के लिए, आपको एक विशेष अंडर-आई क्रीम की आवश्यकता होती है। चूंकि आपकी आंखों के नीचे की त्वचा आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक और पतली होती है इसलिए आँखों के नीचे के हिस्से में अंडर आई क्रीम जरूर अप्लाई करें।  

उपर्युक्त सभी टिप्स को आजमाकर आप 30 की उम्र के बाद भी त्वचा को कोमल और जवां तो बनाए ही रख सकती हैं। त्वचा का ग्लो भी कायम रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik