• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सेंधा नमक के पानी से बाल धोने से मिलते हैं अद्भुत फायदे

बालों की उचित देखभाल के लिए आप भी कर सकती हैं नमक के पानी का इस्तेमाल, जानें क्‍या होंगे फायदे। 
author-profile
Published -22 Jul 2022, 13:47 ISTUpdated -22 Jul 2022, 14:02 IST
Next
Article
hair care with salt water pic

नमक का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचता है। मगर नमक हमारे बालों और त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। खासतौर पर महिलाओं को अपने बालों से बहुत अधिक प्यार होता है, यदि बाला किसी भी कारण से झड़ने लग जाएं, तो उनकी चिंताएं बढ़ जाती हैं। 

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, मगर उन्हें झड़ने से रोकने का एक ऐसा उपाय आज हम आपको बताऐंगे, जिससे बालों को और भी कई लाभ मिलेंगे। इस बारे में हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई है। पूनम जी कहती हैं, 'मेरे सैलून में बहुत सी महिलाएं बालों की परेशानी लेकर आती हैं। इन सभी से मेरा पहला सवाल होता है कि आपके घर में पानी कैसा आता है। अधिकतर महिलाओं का जवाब होता है कि उनके घर में हार्ड वॉटर आता है। जाहिर है, हार्ड वॉटर आपकी त्वचा और बालों दोनों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पहले पानी को हार्ड से सॉफ्ट बनाएं।'

इसे जरूर पढ़ें- पतले होने के कारण टूट रहे हैं आपके बाल तो करें ये उपाय

salt water benefits for hair

हार्ड वॉटर को कैसे बनाएं सॉफ्ट वॉटर 

एक बाल्टी पानी में 2 बड़े चम्मच सेंधा नमक डाल दें। 15 मिनट बाद इसी पानी से बालों को वॉश (हेयर वॉश के बाद गलत न करें) कर लें। यह पानी आपके बालों को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगा। इतना ही नहीं, आप इस तरह के पानी से नहा भी सकती हैं। यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। 

नमक के पानी से बालों को वॉश करने के फायदे 

  • हार्ड वॉटर के इस्तेमाल से सिर के बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, दरअसल हार्ड वॉटर में बहुत अधि‍क मात्रा में सोडियम होता है, जो बालों को पतला बनाता है और नुकसान पहुंचता है। ऐसे में सेंधा नमक वॉटर सॉफ्टनर का काम करता है और पानी को बालों के लिए बेहतर बनाता है। 
  • अगर आपके बाल बहुत अधिक ऑयली हैं, तो नमक के पानी से बालों को वॉश करने से स्कैल्प से निकलने वाले एक्सट्रा ऑयल का प्रोडक्शन बंद हो जाता है। इससे आपके बाल चिपचिपे नजर नहीं आते हैं। 
 
epsom salt water benefits
  • अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो नमक के पानी से बालों को वॉश करने से आपको बहुत फायदे मिलेंगे। इससे आपकी यह समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। 
  • नमक के पानी से बालों को वॉश करने से स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं। हां, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको पानी में बहुत अधिक नमक नहीं डालना है। 

सावधानियां 

  • अगर आपके सिर पर कोई घाव है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के बालों को नमक के पानी से वॉश न करें। 
  • अगर आपने बालों में कोई केमिकल ट्रीटमेंट लिया है, तो आपको नमक के पानी से बालों को वॉश नहीं करना चाहिए। 
  • अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हैं, तो भी नमक के पानी से बालों को बहुत अधि‍क वॉश न करें क्योंकि इससे बाल और ज्यादा फ्रिजी हो जाएंगे। 

 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आटिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।