हम सभी अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं। यह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करके उसे ब्यूटीफुल बनाने में मदद करते हैं। लेकिन एक सच यह भी है कि अमूमन यह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स काफी महंगे होते हैं और इसलिए किसी भी ब्यूटी प्रॉडक्ट को खरीदने में आपके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को खरीदने के चक्कर में आपका महीने का बजट भी बिगड़ जाता है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है तो अब वक्त आ गया है कि आप थोड़ा स्मार्ट शॉपिंग करें। अगर आप प्लॉन करके ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदती हैं तो ऐसे में आप अपने काफी सारे पैसों को सेव कर सकती हैं। यकीन मानिए, इसके बाद आपको ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदते समय अपने बजट को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी और आप अपनी स्किन का ख्याल भी अच्छी तरह रख पाएंगी-

मल्टीपर्पस हो प्रॉडक्ट

multi product

आमतौर पर आप मेकअप प्रॉडक्ट खरीदते समय यकीनन ऐसे प्रॉडक्ट्स को खरीदने पर जोर देती होंगी, जो मल्टीपर्पस हों। मसलन, लिप टिंट को ब्लश और आईशैडो के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप यही नियम स्किन केयर प्रॉडक्ट पर भी लागू करें। इससे आपके पैसों की काफी बचत होगी। उदाहरण के तौर पर अगर आप नाइट क्रीम खरीद रही हैं तो ऐसे नाइटक्रीम को सलेक्ट करें, जिसमें विटामिन सी या रेटिनॉल जैसे सक्रिय तत्व हों ताकि आप तीन के बजाय एक उत्पाद का उपयोग कर सकें। यह न केवल आपको समय, प्रयास और पैसा बचाता है, बल्कि यह वास्तव में आपकी त्वचा के लिए मददगार साबित होता है।

ना करें वेस्ट

save money on beauty products

कुछ महिलाएं स्किन केयर प्रॉडक्ट खरीदती हैं और बेहतर रिजल्ट पाने के लिए उसे अधिक मात्रा में इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, अधिक स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करने से आपकी स्किन को विशेष लाभ नहीं मिलता। स्किन में लिमिटेड मात्रा में ही प्रॉडक्ट काम करता है, फिर भले ही आप प्रॉडक्ट कितना भी अधिक अप्लाई कर लें। अधिक प्रॉडक्ट लगाने से केवल आपका प्रॉडक्ट जल्दी खत्म हो जाता है और फिर आपको उसे दोबारा खरीदने के लिए जाना पड़ता है, जिससे आपके अतिरिक्त पैसे वेस्ट होते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-एक्ने और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 फेस वॉश

होममेड स्किन केयर पर करें फोकस

home made on beauty products

यह भी एक तरीका पैसों की बचत करने का। कई बार हम मॉइश्चराइजर से लेकर फेस पैक मार्केट से खरीदकर लाते हैं जो वास्तव में काफी महंगे होते हैं। अगर आप इन पैसों की बचत करने के साथ-साथ अपनी स्किन की नेचुरली केयर करना चाहती हैं तो ऐसे में होममेड स्किन केयर प्रॉडक्ट तैयार करें। आप एलोवेरा जेल से लेकर हल्दी, बेसन, मुल्तानी मिट्टी, मलाई, दूध व दही आदि की मदद से अपनी स्किन का बेहद आसानी से ख्याल रख सकती हैं। बेहतर होगा कि आप केवल उन्हीं स्किन केयर प्रॉडक्ट को खरीदें, जो वास्तव में आपके लिए आवश्यक हों।

Recommended Video

कूपन व सेल की लें मदद

beauty products on sale

ऑनलाइन व ऑफलाइन मार्केट में अक्सर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सेल आदि लगाई जाती हैं। इन सेल में ब्रांडेड प्रॉडक्ट्स काफी कम दाम में मिल जाते हैं। इसलिए, अगर आप ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदने का प्लॉन कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप उन खास दिनों में ही शॉपिंग करे। इससे आपको अपने पसंदीदा ब्रांड का प्रॉडक्ट अपेक्षाकृत काफी कम दाम में मिल जाएगा। इसके अलावा, आप कुछ ऑनलाइन कूपन आदि की मदद से भी पैसों में कटौती कर सकती हैं। इतना ही नहीं, कुछ स्टोर्स में किसी विशेष बैंक के कार्ड से पेमेंट करने पर या फिर किसी पेमेंट एप से पैसों का भुगतान करने पर अतिरिक्त 10 से 15 प्रतिशत छूट मिलती है। अगर आपके पास उस बैंक का कार्ड या एप का इस्तेमाल करके पैसों की बचत कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे के काले दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा 'हल्दी का जेल'

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik