घूमने के शौकीन लोगों को कई बार कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। कई बार लंबी यात्रा और थकान के साथ-साथ बदले हुए पानी और धूल-मिट्टी का असर चेहरे पर दिखने लगता है। ऐसे में किसी को पिंपल आ जाते हैं। किसी की आंखों के नीच सूजन आ जाती है। ऐसे में क्या करना चाहिए? मैं भी बहुत ट्रैवल करती हूं और मेरे साथ भी ये समस्या आम है। चेहरे पर इन सभी चीज़ों का असर दिखने ही लगता है।  

तो ऐसा क्या किया जाए कि चेहरे की खूबसूरती पर भी असर न पड़े और हमारा ट्रैवल रूटीन भी न बिगड़े। कई बार लोग ऐसा सोचते हैं कि कोई महंगी क्रीम या कोई कॉस्मेटिक लेकर जाएंगे तो अच्छा होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ आसान टिप्स और दिन के 15 मिनट का ट्रैवल रूटीन भी आपके चेहरे को अच्छा लुक दे सकता है। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-  

1. चेहरे को मॉइश्चराइज करें- 

साफ बात चेहरे को ड्राई नहीं होने देना है। जिन्हें ड्राई स्किन की समस्या है उन्हें तो ये खास तौर पर ध्यान देना चाहिए। अगर ट्रैवल करते वक्त लंबी यात्रा करनी है कई घंटे ट्रेन या फ्लाइट में बिताने हैं तो आपको एक रात पहले से ही स्किन को हाइड्रेट कर लेना चाहिए। लंबी फ्लाइट में तो अक्सर ऐसा होता है कि महिलाओं को स्किन डीहाइड्रेट होने की समस्या होने लगती है। ये कैबिन प्रेशर के कारण होता है। तो ध्यान रखें कि पहले अपनी स्किन यहां तक कि हाथ पैरों को भी अच्छे से मॉइश्चराइज कर लें।  

इसे जरूर पढ़ें- त्वचा पर हो रहा है उम्र का असर, ये 5 एंटी एजिंग सीरम हो सकते हैं बेस्ट 

 

2. शीट मास्क- 

शीट फेस मास्क इन दिनों काफी ट्रेंड में हैं और हों भी क्यों न ये आपके चेहरे को 15 मिनट में काफी ज्यादा मॉइश्चराइज कर देते हैं। तो अगर आपको लगता है कि आपको इस तरह की समस्या हो रही है तो शीट मास्क का इस्तेमाल करें। ट्रैवल करते वक्त ये काफी अच्छे साथी हो सकते हैं। इन्हें ले जाना भी काफी आसान है पैकिंग करते वक्त दो-चार शीट मास्क रख लीजिए और आपका काम हो जाएगा। कम से कम चेहरे को जरूरी पोषण तो मिल ही जाएगा।  

long haul flight tips beauty

3. फाउंडेशन लगाने से बचें- 

देखिए आप घूमने जा रही हैं तो फाउंडेशन लगाने से थोड़ा बचना चाहिए। खास तौर पर अगर डे ट्रिप पर जाना है तो। फाउंडेशन लगाकर धूप में जाना तो बिलकुल ही गलत हो जाएगा। रोज़ाना ऑफिस जाने और धूप में जाकर घूमने में काफी अंतर है। अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर या बहुत जरूरी है तो BB या CC क्रीम लगा सकती हैं। कोई टिंटेड यानी कलर वाला मॉइश्चराइजर लगाएंगी तो भी चल जाएगा। अगर प्राइमर के ऊपर ब्यूटी क्रीम लगाती हैं तो भी आपकी स्किन सही लगेगी, लेकिन दिन भर के लिए जाना है और अलग-अलग जगहों पर ट्रैवल करना है तो फाउंडेशन से थोड़ा बचें।  

4. फेस मिस्ट आएगा काम- 

आप किसी जनरल स्टोर से ट्रैवलिंग किट ले सकती हैं जिसमें छोटी स्प्रे बॉटल हो और उसमें मिनरल वॉटर या गुलाब जल के साथ थोड़ा सा ब्लश ऐड कर अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे को मॉइश्चराइज करने के बाद आप इस तरह अपने चेहरे को तरोताज़ा रख सकती हैं और साथ ही साथ निखार बनाए रख सकती हैं। अगर पहले से ही किसी कंपनी का फेस मिस्ट इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे जरूर अपने साथ ले जाएं। अगर कुछ भी नहीं है तो सिर्फ मिनरल वॉटर को ही मिस्ट की तरह अपने चेहरे पर थोड़ी-थोड़ी देर में छिड़कती रहें।  

vacation beauty tips

5. ऑयली स्किन का रखें ध्यान- 

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनकी स्किन ऑयली है तो उसका ख्याल रखने के लिए आपको अपने साथ हमेशा टिशू पेपर रखने होंगे। इसमें राइस टिशू पेपर, हाइड्रेटिंग टिशू पेपर सब मिल सकते हैं। अपने चेहरे के T Zone को लगातार साफ करती रहें। वर्ना घूमते वक्त धूल आदि के कारण पिंपल्स भी हो सकते हैं। अगर पिंपल्स की समस्या हो गई तो उसे ठीक करना ज्यादा मुश्किल हो जाएगा। इसलिए टिशू हमेशा रखें और अगर कॉम्बिनेश स्किन है तो हाइड्रेटिंग टिशू रखें।  

long haul flight tips beauty face tricks

6. ज्यादा देर तक टिकने वाली लिपस्टिक से बचें-

अब ये टिप सुनकर शायद आप चौंक जाएं, लेकिन आपको ऐसी लिपस्टिक से बचना चाहिए जो लॉन्ग लास्टिंग हो। ऐसा फॉर्मूला आपके होठों को ड्राई कर देगा। रोज़ इस्तेमाल करना और दिन के कुछ घंटे लगाकर रखना ठीक है, लेकिन अगर ट्रैवल कर रही हैं तो स्किन अत्यधिक ड्राई हो सकती है। ऐसे में पहले से ही डिहाइड्रेट हुए होठ और भी ज्यादा सूख जाएंगे। इसके लिए लिपस्किट से ज्यादा बेहतर है कि कलर वाले लिप बाम आदि लें। अगर लिपस्टिक ही चाहिए तो ऐसा फॉर्मूला चुनें जो कुछ ही घंटे चलता हो। उसके बाद उसे दोबारा लगा लें। इससे न होठ सूखेंगे न ही उनकी रंगत जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- HZ Tried & Tested: Lakme 9 to 5 Weightless Mousse Foundation का रिव्यू और कीमत

7. आंखों के नीचे की सूजन का इलाज-

ये अक्सर मेरे साथ होता है कि अगर मैं ज्यादा ट्रैवल करती हूं तो मुझे ज्यादा समस्या होती है। आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन आ जाती है। अगर ऐसा है तो आप बर्फ या ठंडे पानी का सहारा ले सकते हैं। इसे सीधे आंखों के नीचे न लगाएं बल्कि उसकी जगह कपड़े का सहारा लेकर धीरे-धीरे आंखों की सिकाई करें। इससे आंखों के नीचे की सूजन में आराम मिलेगा और दूसरे दिन के ट्रैवल के लिए भी आपका चेहरा खिला हुआ दिखेगा। 

pre travel beauty routine

8. मस्कारा से रहें दूर-

पलकों पर मस्कारा लगाने से उनकी खूबसूरती और बढ़ जाती है ये बिलकुल सही है, लेकिन अगर 8 घंटे से ज्यादा का ट्रैवल हो तो इससे दूर रहें। ज्यादा देर तक चेहरे पर मस्कारा लगाने से आंखों में भारी पन रहेगा। साथ ही अगर आप सो गईं या थोड़ा सा पानी पड़ गया तो आंखों में जलन होने की संभावना बढ़ जाएगी। इसी के साथ क्रीम बेस्ड आईशैडो भी ऐसा ही काम करेंगे। लंबे ट्रैवल डे के लिए इन चीज़ों से दूर रहें। जितना कम हो सके उतना कम मेकअप करें।