अमूमन लड़कियां अपने स्टाइल को और भी खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह की हेयरस्टाइलिंग बालों में ट्राई करती हैं। आप भी यकीनन कई तरह से बालों को स्टाइल करती होंगी। हेयर्स को स्टाइल करने के बाद उसे फिक्स करने के लिए बॉबी पिन की मदद लेनी पड़ती है। हालांकि आपने कई बार नोटिस किया होगा कि जब आप हेयरस्टाइल बनाकर उसे बॉबी पिन की मदद से फिक्स करती हैं तो आपके बाल काफी स्टाइलिश लगते हैं। लेकिन कुछ समय बाद आपका हेयरस्टाइल पहले जैसा नहीं रहता। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पिन बालों से हल्का सा सरक जाती है और फिर आपका हेयरस्टाइल भी बिगड़ जाता है। उस समय यकीनन काफी गुस्सा आता है, क्योंकि आपको बालों को फिर से स्टाइल करने में मेहनत खर्च करनी पड़ती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ यह समस्या बार-बार ना हो तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बॉबी पिन आपके बालों से ना फिसलें। अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखती हैं तो यकीनन हेयर पिन को बालों में लगाने के बाद उन्हें फिसलने से रोक सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हीं बातों के बारे में बारे में-

क्वालिटी पर करें फोकस

bobby pins from sliding around inside

यह सबसे पहला और जरूरी स्टेप है। जब भी आप किसी चीज को इस्तेमाल करती हैं तो उसका रिजल्ट कैसा होगा, यह उस चीज की क्वालिटी पर निर्भर करता है। ऐसा ही कुछ हेयरपिन के साथ भी है। जब आप अच्छी क्वालिटी की बॉबी पिन्स को बालों में यूज करती हैं तो वह लम्बे समय तक बालों में टिकी रहती हैं, क्योंकि उनकी स्ट्रेंथ अच्छी होती है।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

सही तरह से लगाएं बालों में

bobby pins from sliding around inside

कई बार अच्छी क्वालिटी की बॉबी पिन खरीदने के बाद भी वह बालों में अच्छी तरह फिक्स नहीं हो पातीं या फिर फिसलने लगती हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी आपको ऐसा भी लगता है कि आपको जहां पर हेयर पिन लगानी चाहिए, वह उससे थोड़ा सा साइड में फिक्स हुई है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, हेयर पिन को गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर यह समस्या होती है। अधिकतर लड़कियां हेयर पिन को गलत तरीके से ही बालों में अप्लाई करती हैं। (गर्मियां छीन ना लें आपके बालों और चेहरे की खूबसूरती) हमेशा पिन की वेव्स वाली साइड को स्कैल्प पर नीचे की तरफ लगाएं और प्लेन साइड उपर हो। जबकि हम सभी वेव्स साइड को उपर की तरफ लगाती हैं। जब आप वेव्स वाली साइड को नीचे की तरफ लगाती हैं तो उसकी शेप के कारण वह पिन को बालों में उसी जगह फिक्स रखने में मदद करती हैं। इस छोटी सी ट्रिक की मदद से आप बेहद आसानी से बॉबी पिन को बालों से सरकने से रोक सकती हैं।

Recommended Video

बहुत अधिक रगड़ने से बचें

bobby pins from sliding around inside

कई बार महिलाएं बालों में हेयर पिन लगाते समय उस पर बहुत अधिक जोर देती हैं या फिर काफी प्रेशर देकर उसे बालों में फिक्स करने की कोशिश करती हैं। (Hair Care Tips) उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनके बालों में पिन अच्छी तरह फिक्स होगी, जबकि वास्तव में इससे बिल्कुल उल्टा ही होता है। जब आप पिन को बहुत अधिक रगड़ती हैं या प्रेशर देती हैं तो दबाव के कारण वह खुल जाती है और फिर पिन को जगह पर रखना काफी मुश्किल होता है। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

क्रिस क्रॉस आईडिया

bobby pins from sliding around inside

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपकी पिन बार-बार फिसल जाती है तो ऐसे में आपको क्रिस क्रॉस स्टाइल में पिन्स को लगाना चाहिए। जब भी आप कोई हेयरस्टाइल बनाएं और उसे लंबे समय तक यूं ही बनाए रखना चाहती हैं तो एक की जगह दो पिन का इस्तेमाल करें। आप इन दो पिन्स को बालों में क्रॉस स्टाइल में लगाएं। इससे भी पिन की पकड़ आपके बालों में मजबूत होती है और उनके फिसलने की संभावना काफी कम होती है। (पतलें तो उन्हें शैंपू करने में न करें ये गलतियां)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)