आजकल हर कोई यही चाहता है कि उसके लुक में समय-समय पर बदलाव आता रहे। इसलिए खासतौर पर महिलाएं अपने लुक को बदलने के लिए तरह-तरह के मेकअप ट्राई करती हैं और न्यू हेयर स्टाइल बनाती हैं लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कमी रह ही जाती है। फिर उनके दिमाग में हेयर कलरिंग या हाईलाइट कराने की बात आती है ताकि उनका लुक नया दिखे। 

हालांकि, यह बात सच है कि हेयर कलर करने के बाद आपकी पर्सनालिटी में एक नया लुक आ जाता है लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि हेयर कलर या हाईलाइट की देखभाल करना आसान नहीं है। बड़े से बड़े पार्लर में हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी वह हेयर कलर हमारे बालों पर उतने लंबे समय तक नहीं टिक पाता जितना हम चाहते हैं या समझते हैं और कुछ दिन या हफ्तों के बाद ही कलर लाइट होने लगता है और उतर जाता है। इसलिए जरूरी है कि कलर या हाइलाइट के बाद बालों की अच्छी तरह से देखभाल की जाए। हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कुछ ऐसे जरूरी टिप्स, जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपने बालों पर हेयर कलर या हाइलाइट लंबे समय तक बनाए रख सकती हैं.... 

बालों को धूप से बचाएं 

sunlight

जब भी आप अपने घर से बाहर निकलें, तो कोशिश करें कि अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं। इसके लिए आप हमेशा हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे बालों का हेयर कलर या हाइलाइट का कलर फेड होने से बच जाएगा और वह लंबे समय तक रहेगा। साथ ही, हेयर स्टाइलिंग करते समय ज्यादा हेयर हीटिंग मशीन यूज करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से भी कलर काफी हद तक प्रभावित होता है और जल्दी उड़ जाता है। 

सल्फेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें

shampoo

हाइलाइट कई तरह की होती हैं, जिसका चुनाव महिलाएं अपनी पसंद के अनुसार करती हैं। कुछ महिलाएं बालों के कुछ हिस्सों में ही हाइलाइट करवाती हैं, तो कुछ महिलाएं पूरे बालों पर करवाती हैं, तो कुछ महिलाएं पूरे बालों पर अलग- अलग कलर का चुनाव कर हाइलाइट करवाती हैं। इसलिए हाइलाइट और उसके कलर के अनुसार शैम्पू का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत से शैम्पू में हार्ड केमिकल होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप हाइलाइट करवाने के बाद शैम्पू बदल लें। आप नॉर्मल शैंपू यूज करने की बजाए सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें या फिर ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जो खासतौर पर कलर्ड बालों के लिए बनाए गए हों।

इसे ज़रूर पढ़ें- स्कैल्प के गंजेपन को छुपाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें हेयर एक्सटेंशन

फिल्टर पानी का करें इस्तेमाल

water purifier

पानी भी हाइलाइट या कलर को काफी हद तक प्रभावित करता है इसलिए अपने कलर्ड बालों को वॉश करने के लिए आप फिल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि गंदे पानी में मौजूद क्लोरीन और केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं । साथ ही, आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं क्योंकि इससे बालों का कलर और मॉइश्चर पूरी तरह से खत्म होने लगता है।

Recommended Video

तेल लगाने से बचें

oil

बालों पर कलर करवाने के बाद शुरू में तेल लगाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बालों का लुक खराब हो जाएगा और वह चिपचिपे नजर आने लगेंगे। इसलिए आप कुछ दिन बाद ही बालों में तेल का इस्तेमाल करें लेकिन सिर्फ नारियल तेल का क्योंकि नारियल का तेल ज्यादा चिपचिपा नहीं होता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ के लिए शैम्पू में मिलाएं एलोवेरा जेल और गुलाब जल

आप अपने कलर किए गए बालों का इन टिप्स की सहायता से ख्याल रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik