Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या वाकई आपको पड़ती है एंटी-डैंड्रफ शैंपू की जरूरत?

    रूसी के लिए क्या हर बार एंटी-डैंड्रफ शैंपू लगाना जरूरी होता है? चलिए जानते हैं एक्सपर्ट की क्या राय है।  
    author-profile
    Updated at - 2023-01-09,13:18 IST
    Next
    Article
    do i need anti dandruff shampoo everytime

    हममें से कुछ लोगों को सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बहुत शर्मिंदा करती है। सफेद फ्लेकी पैचेज स्कैल्प पर नजर आते हैं जो खुद ही झड़कर आपके कपड़ों पर नजर आने लगते हैं। हालांकि कुछ लोगों को यह समस्या पूरे साल भर रहती है।

    अगर डैंड्रफ की समस्या है कम तो इसे किसी भी माइल्ड शैंपू से कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन गंभीर समस्या के लिए डॉक्टर इसका अलग ट्रीटमेंट बताते हैं। डैंड्रफ होने से सिर में खुजली होती है और इरिटेशन हो सकती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो आप भी एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन क्या हर बार इसकी जरूरत पड़ती है?

    इसी सवाल का जवाब सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. चित्रा आनंद ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए दिया है। उनकी सीरीज, 'Do We Need' में उन्होंने बताया है कि आपको एंटी-डैंड्रफ शैंपू की जरूरत है या नहीं। साथ वह उन इंग्रीडिएंट्स के बारे में भी बताती हैं तो आपके शैंपू में होने चाहिए। 

    चलिए इस आर्टिकल में हम उनकी राय आपको बताएं और साथ ही जानते हैं कि इसे कैसे लगाना चाहिए। 

    डैंड्रफ किन कारणों से होता है?

    what are the causes of dandruff

    यह शुष्क त्वचा या तेल के निर्माण के कारण होता है। त्वचा की स्थिति जैसे सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, और कुछ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, जैसे कि पार्किंसंस भी रूसी का कारण बन सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से भर गया है आपका स्कैल्प तो इस तरह कम करें यह समस्या

    कब पड़ती है एंटी-डैंड्रफ शैंपू की जरूरत

    आपकी स्कैल्प पर ड्राई त्वचा के फ्लेक्स नजर आने लगे या बाल बनाते वक्त बालों में या कपड़ों में ऐसे फ्लेक्स नजर आए तो आपको डैंड्रफ है। आपकी स्कैल्प इची, रेड और ड्राई हो रही है तो आपको एंटी-डैंड्रफ शैंपू की जरूरत पड़ती है। डैंड्रफ के लक्षण, जैसे खुजली, ड्राइनेस और सिर की त्वचा का लाल होना डैंड्रफ के संकेत के रूप में काम करते हैं। 

    क्या जरूरी है एंटी-डैंड्रफ शैंपू?

    why do we need anti dandruff shampoo in hindi

    डॉ. चित्रा आनंद कहती हैं कि अगर आपको स्कैल्प में ऐसे पैचेज़ नजर आ रहे हैं तो आपको डैंड्रफ की समस्या है। एंटी-डैंड्रफ शैंपू, डैंड्रफ की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसलिए एंटी-डैंड्रफ का उपयोग करना जरूरी है (एंटी-डैंड्रफ शैम्पू फैक्ट्स)। 

    एंटी-डैंड्रफ शैंपू कैसे काम करता है?

    यह शैंपू आपके स्कैल्प को मलेसेजिया ग्लोबोसा से बचाता है, एक फंगस जो हर किसी के स्कैल्प पर रहता है। जब मलेसेजिया ग्लोबोसा स्कैल्प के ऑयल को तोड़ता है, तो यह एक ऐसा पदार्थ बनाता है जो त्वचा को परेशान कर सकता है। जब आप एंटी-डैंड्रफ शैंपू का उपयोग करती हैं तो शैंपू में एक्टिव इंग्रीडिएंट्स इन इरिटेंट को बीच-बीच में धोने में मदद करता है, जिससे आपका स्कैल्प संतुलित और आरामदायक रह सकता है (रूखे बालों के लिए हर्बल इंग्रीडिएंट्स)।  

    एंटी-डैंड्रफ शैंपू में होने चाहिए ये इंग्रीडिएंट्स

    anti dandruff ingredients

    अगर आपको डैंड्रफ है तो एंटी-डैंड्रफ शैंपू जरूरी है क्योंकि इसमें ऐसे विशिष्ट तत्व होते हैं जो आपके डैंड्रफ को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि शैंपू का उपयोग करते वक्त उनमें ये इंग्रीडिएंट्स जरूर होने चाहिए-

    • कोल तार
    • सलिसीक्लिक एसिड
    • जिंक पाइरिथियोन
    • केटोकोनाजोल
    • सेलेनियम सल्फाइड

    कैसे लगाएं एंटी-डैंड्रफ शैंपू?

    आप जैसे नॉर्मल शैंपू को लेकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाती हैं, वैसे एंटी-डैंड्रफ शैंपू को नहीं लगाया जाना चाहिए। इन शैंपू को लेकर अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से स्कैल्प को मसाज करें। इसे बालों पर बिल्कुल न लगाएं इससे बाल ड्राई हो सकते हैं। स्कैल्प पर शैंपू लगाने के बाद कम से कम 3 मिनट रुकें और फिर सिर धो दें।

    Recommended Video

    अगर आप गंभीर डैंड्रफ की समस्या से गुजर रही हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। इसके साथ ही अपने स्कैल्प की हाइजीन का पूरा ध्यान रखें।

    अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।