चेहरे पर कई तरह की समस्याएं होती हैं जिन्हें हम अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट्स से खत्म कर सकते हैं। हमारा चेहरा हमारी पहचान बन सकता है और अगर चेहरे पर अनचाही झाइयां, पिंपल्स के निशान या डलनेस आ जाए तो यकीनन हमें अच्छा नहीं लगेगा। कई लोगों का चेहरा इन सब समस्याओं के कारण अपनी रौनक खो देता है और ऐसे में वो कई तरह के केमिकल ट्रीटमेंट्स की तरफ भी बढ़ते हैं। पर केमिकल ट्रीटमेंट्स जितना फायदा करते हैं उससे ज्यादा नुकसान भी कर सकते हैं। 

अगर आपको भी केमिकल ट्रीटमेंट्स न करवा कर कुछ नेचुरल तरीके आजमाने हैं तो क्यों न DIY तरीकों का इस्तेमाल किया जाए? कई DIY तरीके इतने अच्छे होते हैं कि उनकी वजह से स्किन में बदलाव नेचुरली संभव है। स्किन का टेक्चर सुधारने के लिए अगर गेहूं के आटे का प्रयोग किया जाए तो ये कितना अच्छा होगा। आज हम आपको आटे से बनने वाला फेस पैक और आटे से ही बनने वाला सीरम बताने जा रहे हैं जो झाइयों के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है। 

मार्केट में आपको बहुत सारी चीज़ें मिलती हैं लेकिन कई आपको सूट नहीं करते, कई बहुत महंगे होते हैं और कई बहुत ज्यादा बेकार होते हैं। आज हम आपको नेचुरल तरीके से होल व्हीट सीरम बनाने का तरीका। 

pigmentation serum

इसे जरूर पढ़ें- आंखों पर आती है पफीनेस, पड़ गए हैं डार्क सर्कल या झुर्रियां, अपने लिए ऐसे चुनें सही आई क्रीम

कैसे बनाएं होल व्हीट सीरम-

होल व्हीट सीरम बनाना बहुत आसान है और इसमें हम फरमेंट किए हुए गेहूं यानि कि अंकुरित अनाज का इस्तेमाल करेंगे। 

सामग्री-

- 4-5 चम्मच साबुत गेहूं

- जरूरत के हिसाब से पानी

- आपकी पसंद का एसेंशियल ऑयल 

कैसे बनाएं- 

सबसे पहले आप 4-5 बड़े चम्मच गेहूं लीजिए और उसमें 1 कटोरी पानी डाल दीजिए। इसे आपको 8-12 घंटे तक भीगने देना है और इसके बाद इसे छान लीजिए और फिर इसमें नया पानी डालकर 8-12 घंटे के लिए रख दें और ऐसा ही आपको दो दिन तक करना है यानि 4 बार पानी स्ट्रेन हो जाए।  

अब 2 दिन बाद इसमें अंकुर उगने लगेंगे और ये बहुत ही साफ दिखेगा। अब आपको करना ये है कि इस गेहूं में पानी डालकर किसी कांच के कंटेनर में ऊपर से कपड़ा बांधकर दो दिनों के लिए ऐसे ही रख देना है। कुल 4 दिन बाद आप देखेंगे कि इसका जो पानी अब गेहूं में बचा है वो क्लाउडी हो गया है यानि मटमैला सा दिखने लगा है। ये जो फरमेंटेड पानी है ये आपके चेहरे के लिए महंगे प्रोडक्ट्स से ज्यादा अच्छा है।  

prigmentation pack

इसमें हाइड्रॉलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड आदि मौजूद होता है जो बाज़ार के महंगे प्रोडक्ट्स में बहुत खर्च करने के बाद मिलता है। इस गेहूं के सीरम में आप अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डाल सकते हैं। बस बन गया आपका फेवरेट महंगा वाला सीरम वो भी घर में थोड़ी सी मेहनत के साथ।  

क्या काम आएगा ये सीरम- 

ये सीरम आपके चेहरे के दार-धब्बे कम करने में मदद करेगा और क्योंकि ये सारे प्रोबायोटिक बैक्टीरिया से भरपूर है इसलिए ये दानों के लिए और स्किन के टेक्सचर को सुधारने के लिए बहुत अच्छा है। ये एक एंटी एजिंग सीरम है जो आपकी स्किन से लाइन्स आदि हटाने के लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- डार्क सर्कल और आंखों के नीचे की झुर्रियों से हैं परेशान? ये 8 अंडर आई क्रीम कर सकती हैं मदद 

घर पर बनाएं होल व्हीट आटे का फेस पैक- 

सीरम बनाने में तो चार दिन का समय लग जाएगा, लेकिन आप एंटी-एजिंग फेस पैक आसानी से बना सकते हैं।  

सामग्री- 

- रोज़ पाउडर

- ऑरेंज पाउडर

- पानी

- 3 चम्मच दूध

- चुटकी भर हल्दी पाउडर

- 2 बड़े चम्मच गेहूं का आटा 

Recommended Video

अगर रोज़ पाउडर और ऑरेंज पाउडर नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं तो - 

अगर रोज़ पाउडर, ऑरेंज पाउडर नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप गुलाब की पंखुड़ियां और संतरे का छिलका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे इस्तेमाल करने के लिए उबलते पानी में दो गुलाब की पंखुड़ियां और एक संतरे का छिलका डाल दें। ऐसा करने के बाद इसे ठंडा होने दें और दो तीन घंटे बाद थोड़ा सा दूध गर्म कर उसमें ये संतरे और गुलाब वाला पानी डाल दें। अगर रोज़ पाउडर या ऑरेंज पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं तो दूध में 1-1 छोटे चम्मच उन दोनों के डालें।  

इसके बाद हल्दी पाउडर डालें और इसकी कंसिस्टेंसी पैक बनने लायक हो इसलिए गेहूं का आटा डालें। इसे आप एक्सफोलिएशन के लिए उबटन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बहुत सारे फायदे होते हैं और ये स्किन रिंकल्स, पिगमेंटेशन, स्किन केयर ट्रीटमेंट आदि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।  

ये दोनों ही तरीके काफी कारगर हैं, लेकिन DIY नुस्खों का असर हर किसी की स्किन पर अलग होता है इसलिए अगर आपकी स्किन पर कोई गंभीर समस्या हो गई है, किसी बीमारी का इलाज चल रहा है या फिर कोई अन्य शारीरिक समस्या है तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।