नाखूनों पर कई बार हम ध्यान नहीं देते हैं और इसका नतीजा ये होता है कि वो पीले पड़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि हमारा नेल पेंट नाखूनों को काफी नुकसान पहुंचाता है। केमिकल वाले नेल पेंट न सिर्फ नाखूनों को पीला बनाते हैं बल्कि इनकी नेचुरल कंपोजिशन को भी नुकसान पहुंचाते हैं। उनकी रंगत उड़ना, पपड़ी बनकर नाखूनों का उखड़ना, कमजोर होकर टूट जाना ये सब कुछ नाखूनों के स्वास्थ्य पर असर डालता है।

अगर आपको नेल पेंट लगाना बहुत अच्छा लगता है और आप चाहती हैं कि आपके नेल पेंट का रंग बहुत दिनों तक चले तो आप खुद ही घर पर बहुत अच्छा नेल पेंट बना सकती हैं। इसके लिए आपको गुड़ और लौंग की जरूरत होगी।

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Mist: पड़ रही हैं चेहरे पर झुर्रियां या है डल स्किन, चेहरे पर करें इन होम मेड मिस्ट का इस्तेमाल

nail paint made up of mehendi

नेचुरल नेल पेंट बनाने के लिए लगेगी ये सामग्री-

मीडियम साइज का गुड़ (50 ग्राम)
मेहंदी पाउडर (1 छोटा चम्मच)
लौंग (20 ग्राम)
टिन का डब्बा
चीनी मिट्टी की छोटी कटोरी

कैसे बनाएं नेचुरल नेल पेंट-

सबसे पहले गुड़ को पीसकर पाउडर बना लीजिए। आप इसे ब्लेंडर में भी पीस सकती हैं। इसके बाद इसे टिन के डिब्बे में डालिए। बीच में थोड़ा सा स्पेस बनाइए और सारी लौंग बीच में ही रख दीजिए।

अब चीनी मिट्टी की कटोरी को लौंग के ऊपर रखना है। आप चाहे तो कोई भी हीट प्रूफ कटोरी ले सकती हैं। इस टिन के डिब्बे को आप गैस पर रख दीजिए और ऊपर से ढक दीजिए। कुछ ही देर में आप देखेंगी कि टिन का डिब्बा अंदर से पूरी तरह से गर्म हो गया है और भाप बनने लगी है। करीब 10 मिनट में ये भाप पानी की शक्ल ले लेगी और कटोरी में इकट्ठा होने लगेगी। एक बात मैं आपको बता दूं कि इस टिन के डिब्बे को आप दोबारा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी। टिन का कैन वैसा ही इस्तेमाल करें जैसा तस्वीर में दिया गया है।

tin can

अब कटोरी में जो पानी इकट्ठा हुआ है उसमें आपको मेहंदी मिलानी है। इसी मेहंदी को आपको 15 मिनट के लिए अपने नाखूनों में लगाना है। ध्यान रहे किसी ब्रश या इयरबड की मदद से ही इसे लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये परमानेंट रंग है और कई दिनों तक ये नाखूनों पर रहेगा इसलिए आप ये नहीं चाहेंगी कि ये आपकी स्किन पर लग जाए।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- पान के पत्तों से बने इस तेल से 7 दिन में बालों का झड़ना होगा कम, आजमा कर देखिए

क्या होगा इस नेचुरल नेल पेंट का फायदा?

हो सकता है आपने कुछ बार नाखूनों पर मेहंदी लगाकर देखी हो, आपने देखा होगा कि ऐसा करने पर सिर्फ ऑरेंज रंग नाखूनों पर आता है और वो भी सभी उंगलियों पर एक जैसा नहीं दिखता है। इस तरीके से आप जो मेहंदी नाखूनों पर लगाएंगी उससे मरून नेलपेंट जैसा इफेक्ट आएगा। अगर आपको मैट नेल पेंट पसंद है तो ये बहुत ही अच्छा लगेगा।



ये नेल पेंट करीब 15 दिन तक वैसा ही रहेगा जैसा आपने इसे लगाया था। इसके बाद इसका रंग थोड़ा फेड होगा और अगले 15 दिनों तक ये आसानी से चल जाएगा। साथ ही साथ इसमें कोई केमिकल नहीं होता और इसलिए ये नाखूनों के स्वास्थ्य का भी खयाल रखता है। अगर आपको नेल इन्फेक्शन हो गया है तो उस केस में भी ये नेल पेंट मदद करेगा। ये नाखूनों को ठंडक पहुंचाता है।

इसे बनाकर ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको बार-बार नेलपेंट लगाने की मेहनत से बचना है तो आप इसे इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।