स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का हल हम अक्सर कई प्रोडक्ट्स में ढूंढते हैं। डल स्किन के लिए स्किन ब्राइटेनिंग क्रीम्स, एंटी एजिंग के लिए एंटी-रिंकल क्रीम्स, स्किन का टेक्शचर ठीक करने के लिए कई सीरम आदि सब बाज़ार में उपलब्ध है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन चीज़ों पर इतना पैसा खर्च करने के बाद भी अगर सब स्किन में मन के मुताबिक नतीजे नहीं दिख रहे हैं तो कुछ नया स्किन केयर रूटीन ट्राई करना चाहिए।

कई बार स्किन की बहुत सारी समस्याएं सिर्फ इसलिए ज्यादा होती हैं क्योंकि हम मेकअप और अन्य प्रोडक्ट्स के कारण स्किन को डल बना देते हैं। ऐसे समय में स्किन को वापस से ग्लोइंग और फ्रेश बनाने के लिए फेशियल मिस्ट काम आ सकते हैं। जरूरी नहीं है कि फेशियल मिस्ट आप बाज़ार से ही खरीदें। एंटी एजिंग स्किन केयर के तौर पर आप घर पर ही फेशियल मिस्ट बना सकती हैं। आज हम दो ऐसे फेशियल मिस्ट के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ डल स्किन को फ्रेश रखेंगे बल्कि इनके कारण स्किन पोर्स टाइट होंगे और रिंकल्स से भी छुटकारा मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें- ये 3 होममेड फेस मास्‍क मुंहासे के पुराने दाग से दिलाएंगे छुटकारा

ड्राई स्किन के लिए फेशियल मिस्ट-

सामग्री-

डिस्टिल्ड वाटर (Distilled Water)
पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल
बादाम का तेल
विटामिन ई स्किन ऑयल या कैप्सूल

ड्राई स्किन बहुत जल्दी डल दिखने लगती है और खिंची-खिंची रहने के कारण इसमें झुर्रियां भी जल्दी दिखती हैं। ऐसे में ड्राई स्किन के लिए ऐसा मिस्ट चाहिए जो न सिर्फ इसे ताजगी दे बल्कि थोड़ा सा मॉइश्चर भी दे।

face mist and oils

इसे बनाने के लिए आपको करीब 100 एमएल डिस्टिल्ड वाटर चाहिए। इसके बाद आपको बादाम का तेल दो छोटे चम्मच डालना है, इसी के साथ 1 छोटा चम्मच विटामिन ई ऑयल या फिर तीन विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल इसमें डालना है। विटामिन ई ऑयल यूवी रेज़ से हुए डैमेज से हमें बचाता है और इसी के साथ, ये त्वचा को पोषण भी देता है। ड्राई स्किन वालों के लिए बादाम का तेल बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि ये स्किन को पूरी तरह से मॉइश्चराइज करता है।

सबसे आखिर में 4-5 ड्रॉप्स पिपरमेंट ऑयल एड करना है और सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर इसे स्प्रे बॉटल में डालें। ये मिस्ट उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें लगता है कि उनकी स्किन डल है और हमेशा पैची दिखती है।

ऑयली स्किन के लिए बनाएं फेस मिस्ट-

सामग्री-

ग्रीन टी - 2 टी-बैग
लेमन एसेंशियल ऑयल
टी-ट्री एसेंशियल ऑयल

ऑयली स्किन के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा बेस होती है। इसमें बहुत सारे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जिनके कारण ग्रीन टी का असर बहुत ज्यादा होता है। ये स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल कम करने में मदद करती है और इससे स्किन ताज़ा रहती है। साथ ही ग्रीन-टी में बहुत सारी एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। 

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 5 फेशियल किट

ये DIY मिस्ट बनाने के लिए आप ग्रीन टी को बनाकर उसे ठंडा कर लें आप चाहें तो इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें ताकि ये थोड़ा और ठंडा हो जाए।

essential oils in face mist

इसमें तीन-तीन ड्रॉप्स टी-ट्री एसेंशियल ऑयल और लेमन एसेंशियल ऑयल की डालनी है। स्किन केयर में टी-ट्री एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल एक्ने के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसमें कई सारी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं।

इसी के साथ, लेमन ऑयल स्किन टाइटनिंग और ब्राइटनिंग के लिए काफी अच्छा होता है और ये स्किन को डिटॉक्स करने के लिए भी अच्छा हो सकता है। इसे किसी स्प्रे बॉटल में डालकर इस्तेमाल करें। इसे इस्तेमाल करने के पहले अपना चेहरा साफ जरूर कर लीजिएगा। दिन में करीब दो बार इसे इस्तेमाल करना है और आपको कुछ ही दिनों में इसका फर्क समझ आने लगेगा।


ये दोनों ही फेस मिस्ट बहुत अच्छे हैं और आपके लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। अपनी स्किन के हिसाब से अपने लिए मिस्ट बनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।