तिल एक लोकप्रिय सामग्री है जिसका इस्तेमाल खाने के रूप में कई तरह से किया जाता है। कभी गजक तो कभी तिल के लड्डू के रूप में आपने भी इसका स्वाद जरूर लिया होगा। इसके सेहत के लिए कई फायदे होने के साथ ये त्वचा और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसका उपयोग अपने बालों की देखभाल के लिए किस तरह से कर सकते हैं ? जी हां, तिल के बीजों में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में अद्भुत काम करते हैं। 

यह एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है और मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज़ होने की वजह से बालों के लिए फायदेमंद है। तिल के बीजों में भी किसी अन्य बीज की तुलना में सबसे अधिक तेल होता है। आइए जानें इसके बालों के लिए फायदे और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें : DIY: कद्दू से बने इस होममेड हेयर मास्क से पाएं खूबसूरत और शाइनी बाल

बालों का झड़ना कम करे 

hair fall

तिल के बीज बालों के झड़ने, सूखे और डैमेज बालों के लिए लाभकारी होने के साथ बालों में स्प्लिटएंडस की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। बालों में खुजली की समस्या और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए तिल के बीज और तिल के तेल दोनों को बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यदि आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो हम इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तिल का उपयोग करने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं -

बालों के विकास के लिए 

बालों के झड़ने (किन गलतियों से झड़ते हैं बाल) के मुद्दों से निपटने के लिए तिल का तेल एक उत्कृष्ट घटक है। क्योंकि इसमें ओमेगा -3, ओमेगा -6 और ओमेगा -9 फैटी एसिड और विटामिन होते हैं, वे आपके बालों के रोम को बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने और उनकी ताकत और बनावट में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके लिए  आधा कप तिल के तेल को गर्म करें और इससे अपने बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मसाज करें। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इसे एक घंटे या रात भर के लिए बालों में लगा छोड़ दें और सुबह माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। बहुत जल्द ही आपके बाल शाइनी नज़र आने लगेंगे। 

तिल के बीजों का हेयर मास्क

hair mask sesame seeds 

तिल के तेल की तरह तिल के बीज भी बालों की कई समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। तिल के एंटीफंगल, जीवाणुरोधी गुण स्कैल्प के छिद्रों को साफ करने और बालों को स्वस्थ रखने में योगदान करते हैं। इससे बने हेयर मास्क के इस्तेमाल से बहुत जल्द ही बालों में डैंड्रफ की समस्या, बालों के झड़ने की समस्या और बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तिल के बीजों का हेयर मास्क बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है। 

इसे जरूर पढ़ें : सर्दियों में बालों में हो रहा है डैंड्रफ और खुजली, जावेद हबीब के ये टिप्स करेंगे इस समस्या का हल

आवश्यक सामग्री 

  • तिल के बीज - 1/2 कप
  • दही - 4 टी स्पून 
  • शहद - 1 टी स्पून 

बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले तिल के बीजों को मिक्सर में पीसकर इसका पाउडर तैयार करें। 
  • एक बाउल लें और उसमें तिल के बीजों का पाउडर डालें। 
  • तैयार पाउडर में दही और शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाते हुए इसका पेस्ट तैयार कर लें। 
  • आवश्यकतानुसार इस पेस्ट में दही की मात्रा मिलाएं। 
  • हेयर मास्क तैयार है इसे 10 मिनट के लिए रख दें। 

इस्तेमाल का तरीका

shiny hair with sesame seeds 

  • तैयार हेयर मास्क को अच्छी तरह से अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। 
  • हेयर मास्क (स्प्लिटएंडस की समस्या के लिए हेयर मास्क) पूरे बालों में अच्छी तरह से मिक्स हो जाना चाहिए। 
  • बालों को शॉवर कैप से ढक लें जिससे से मास्क बालों पर अच्छी तरह से असर कर सके। 
  • लगभग आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। 
  • आप बालों को धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 
  • इस हेयर मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें और तिल के तेल से हफ्ते में एक बार मसाज करें। 
  • बहुत जल्द ही आपके बाल चमकदार हो जाएंगे और डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

सूखे, क्षतिग्रस्त बालों को पोषण देने के लिए तिल के बीज एक उत्कृष्ट हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य करते हैं क्योंकि यह सूखे, क्षतिग्रस्त बालों को गहराई से पोषण देते हैं और बालों में नमी बरकरार रखते हैं। इसका इस्तेमाल पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik