तनाव, पर्यावरण प्रदूषण और व्यस्त जीवनशैली आपके बालों की खूबसूरती को खराब कर देती है। बालों के डैमेज और झड़ने का मुख्य कारण बालों की उचित देखभाल न करना है। आमतौर पर लड़कियां बालों को संवारने के लिए महंगे सलून जाना पसंद करती हैं। लेकिन सलून के ट्रीटमेंट्स महंगे होने के साथ बालों को कुछ समय के लिए तो मुलायम और चमकदार बनाते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद इनके दुष्प्रभाव से बाल झड़ने लगते हैं।

बालों की देखभाल के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाना एक बेहतर विकल्प है। बालों में चमक लाने के लिए बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल जहाँ एक तरफ बालों में चमक लाता है वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल बालों को नुक्सान भी पहुंचा सकता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं  घर में आसानी से मिलने वाली कुछ घरेलू सामग्रियों से तैयार होने वाले कंडीशनर के बारे में जिससे बालों में प्राकृतिक चमक लाई जा सकती है। 

होममेड कंडीशनर के फायदे 

homemade condotner benefits

होममेड कंडीशनर पूरी तरह से प्राकृतिक होता है इसलिए इसका बालों में कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। ये प्रभावी रूप से बालों में चमक लाने के साथ स्प्लिटएंडस की समस्या कम करता है। बालों में इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम और चमकदार हो जाते हैं। इस DIY कंडीशनर में नारियल तेल, जैतून के तेल और शहद का इस्तेमाल किया जाता है। ये तीनों सामग्रियां बालों के लिए फायदेमंद हैं और बालों की खूबसूरती बढ़ने में मदद करती हैं। 

नारियल तेल के फायदे 

coconut oil uses

नारियल तेल भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जिससे यह एक उत्कृष्ट कंडीशनिंग गुणों से भरा होता है। यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक चमक लाता है। यह रूखे और डैमेज बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। नारियल तेल को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: तिल के बीजों से बने इस होममेड हेयर मास्क से पाएं शाइनी बाल

शहद के बालों के लिए फायदे 

शहद में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों में नमी कायम रखते हैं और कंडीशनर की तरह काम करते हैं। प्राकृतिक नमी होने की वजह से ये बालों को रूखा होने से बचाता है। 

जैतून तेल के बालों के लिए फायदे 

जैतून का तेल भी बालों में प्राकृतिक चमक बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से बालों के रूखेपन की समस्या से निजात मिलता है। 

होममेड कंडीशनर 

diy conditioner

आवश्यक  सामग्री 

  • जैतून का तेल - 2 चम्मच 
  • नारियल तेल -1 चम्मच 
  • शहद -1 चम्मच 

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

how to apply conditioner

  • एक बाउल में सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  • बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें और दो बराबर भागों में बिभाजित कर लें। 
  • तैयार हेयर कंडीशनर को बालों की स्कैल्प से लेकर टिप्स तक अच्छी तरह से लगाएं। 
  • बालों में कंडीशनर कम से कम आधे घंटे तक लगाए रखें। 
  • आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। 
  • इस हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल एक महीने तक हफ्ते  में कम से कम दो बार करें। 
  • बहुत जल्द ही बालों में प्राकृतिक चमक नज़र आएगी। 

इस हेयर कंडीशनर में सभी प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। इस हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल आप बालों की जड़ों में भी कर सकती हैं, जबकि आम तौर पर कंडीशनर बालों की रूट्स में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:freepik