भारतीय मसाले न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि आपकी खूबसूरती में भी चार चाँद लगाते हैं। चेहरे की बेदाग़ बनाने के अलावा भारतीय मसालों का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाने में भी किया जाता है। किसी महंगे पार्लर ट्रीटमेंट की जगह आप इन मसालों का इस्तेमाल अपने सौंदर्य को निखारने के लिए कर सकती हैं। ऐसे ही मसालों में से एक है जीरा।

जीरे का इस्तेमाल जहां एक तरफ खाने में स्वाद का तड़का लगाने के लिए किया जाता है वहीं ये बालों को भी चमक प्रदान करने का काम करता है। इससे तैयार हेयर मास्क बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। जीरा के साथ कुछ घरेलू सामाग्रियां मिलाकर तैयार हेयर मास्क से बालों की चमक प्रदान की जा सकती है और इससे तैयार तेल भी बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभदायक है। आइये जानें कैसे जीरा से हेयर मास्क बनाया जा सकता है। 

बालों के लिए जीरा के फायदे 

cumin seeds benefits

बालों पर जीरा या जीरा पाउडर का इस्तेमाल बालों का झड़ना कम करके बालों के विकास में सहायता प्रदान करता है। आमतौर पर स्ट्रेस से हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। ऐसी स्थिति में जीरे को नारियल के तेल में डालकर तैयार किये गए तेल से बालों की मसाज करने पर बालों का झड़ना कम होता है और ये नए बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है। कोई भी व्यक्ति जिसकी कीमोथेरेपी हुई है, वह इस तेल का उपयोग बालों को दोबारा उगाने के लिए कर सकता है। जीरा का तेल या हेयर मास्क बालों में नमी प्रदान करके बालों से रूसी की समस्या को कम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Beauty Benefits Of Jeera: जीरे के पानी और फेसपैक से पाएं ग्लोइंग त्वचा और बेदाग खूबसूरती

Recommended Video

डैंड्रफ काम करे जीरा 

डैंड्रफ मुख्य रूप से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन के कारण होता है। चूंकि जीरा में एंटी-फंगल गतिविधि होती है, यह संक्रमण को दूर कर सकता है और आपको रूसी से निजात दिला सकता है। जीरे का अर्क बालों की जड़ को मजबूत बनाने और बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए जाना जाता है। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जो आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसका इस्तेमाल बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकता है। जीरा में मौजूद फैटी एसिड बालों को मुलायम और चिकना बनाने का काम करते हैं। यह एक लुब्रिकेंट की तरह काम करता है जो उलझे बालों को चमकदार बनाता है। यदि आप रासायनिक कंडीशनर को छोड़ना चाहते हैं, तो जीरा का हेयर मास्क आपके लिए अच्छा विकल्प है।  

जीरा ऑयल बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

jeera oil benefits

जीरा ऑयल बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच जीरा और एक चम्मच मेथी को 500 ml तेल में डालकर तेल को अच्छी तरह से गरम कर लें। तेल गरम हो जाने पर गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। तेल जब ठंडा हो जाए तो इसे स्प्रे बोतल या कांच की बोतल में भर कर इस्तेमाल करें। इस तेल से नियमित या हफ्ते में 3 दिन मसाज करने पर बालों का झड़ना कम होता है और बालों में चमक आती है। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: उड़द दाल के होममेड हेयर मास्क से पाएं झड़ते बालों से छुटकारा

जीरा का हेयर मास्क 

jerra hair mask

आवश्यक सामग्री 

  • जीरा -2 चम्मच 
  • दही -1 /2 कप 
  • नींबू का रस -1 चम्मच 

बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले जीरा और मेथी दानों को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। 
  • इस पाउडर को दही के साथ अच्छी तरह मिक्स करें। 
  • इस पेस्ट  में नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। 
  • हेयर मास्क इस्तेमाल के लिए तैयार है। 

इस्तेमाल का तरीका 

how to apply mask

  • बालों को अच्छी तरह से सुलझाकर दो बराबर भागों में बांटें। 
  • बालों में स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक मास्क अप्लाई करें। 
  • बालों को शावर कैप से ढक लें। 
  • आधे घंटे बाद शॉवर कैप हटाकर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। 
  • इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें। 
  • ये मास्क बालों में चमक के साथ इनका झड़ना भी कम करता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik