नारियल तेल में आयुर्वेदिक औषधियां पाई जाती हैं, जो होठों की समस्या को दूर करने के लिए कारगर हैं। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में फटे और रूखे होठ हो ही जाते हैं, लेकिन आपको इससे बचने के लिए बाजार से महंगे प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है। कई बार हेल्दी लिप्स के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन जल्दी से कोई खास असर नहीं दिखता है। इसलिए नारियल तेल और वैसलीन से बना यह नेचुरल लिप बाम आपके होठों को मुलायम और गुलाबी बनाने में काफी मदद करेगा। यहां हम आपको कोकोनट लिप बाम के फायदे, इस्तेमाल करने का तरीका और बनाने का तरीका बताएंगे।

नारियल तेल लिप बाम कैसे बनाएं?

 coconut lip balm inside

घर में नारियल तेल से लिप बाम बनाकर आप अपने होठों को सुरक्षित और कोमल बना सकती हैं, क्योंकि बाजार से लाए कई प्रोडक्ट आपके होठों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। नारियल लिप बाम बनाने के लिए आपको 1 चम्मच वैसलीन चाहिए और आधा चम्मच नारियल तेल। अब एक पैन को गैस पर गरम करें और उसमें तेल डालकर वैसलीन मिलाएं। जब यह दोनों सामग्री एक साथ गरम हो जाएं, तो इसे ठंडा करके कुछ देर फ्रीज में रख दें। अगर आप इसका टेस्ट अच्छा बनाना चाहते हैं, तो कुछ गुलाब की पत्ती भी मिला सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन तरीकों से लगाएंगी लिपस्टिक तो कप और गिलास पर नहीं लगेंगे उसके निशान

कोकोनट लिप बाम के फायदे

 coconut lip balm inside

सर्दियों में हमारे होठों की त्वचा इसलिए भी फटने लगती है, क्योंकि यह सेंसिटिव होती है और समय पर मॉइश्चराइज नहीं हो पाती है। नारियल तेल में दर्द सही, त्वचा कोमल बनाने की औषधी होती हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। सुबह नहाने के बाद आपको इस लिप बाम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, जिससे होठ फटने कम हो जाएंगे। इसके अलावा कोकोनट लिप बाम आपको होठों को गुलाबी बनाने का काम करती है।

इसे जरूर पढ़ें: यह तीन संकेत नजर आएं तो समझ लीजिए कि गलत शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हैं आप

लिप बाम का कैसे करें इस्तेमाल?

 coconut lip balm inside

सर्दियों में त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए हमें एक नए रुटीन की जरूरत पड़ती है। रूखे और फटे होठों को सही करने के लिए आपको नारियल लिप बाम को नहाने के बाद लगाना चाहिए और सही तरह से मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे, इसके अलावा होठों से ब्रेकआउट्स भी कम हो जाएंगे। रात को सोने से पहले आप सबसे पहले अपना फेस वॉश करें और हल्का-सा मॉइश्चराइजर लगाएं, फिर होठों पर लिप बाम लगाकर सो जाएं। अगले दिन हल्के गुनगुने पानी से फेस वॉश करें और आपकी डेड स्किन भी खत्म होने लगेगी।

Recommended Video

इसका जरूर रखें ध्यान

 coconut lip balm inside

कोकनट ऑयल और वैसलीन में ऐसी औषधी पाई जाती हैं, जिससे त्वचा रूखी, बेजान और डल नहीं होती है। अगर आप इस नेचुरल लिप बाम का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको फ्लेवर लिप बाम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। होठ फटने का एक जरूरी कारण यह भी होता है कि हम बार-बार अपने होठें पर जीभ लगा देते हैं, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए। जब भी आप कहीं बाहर जाएं, तो चेहरे को अधिक ठंडी हवा से बचाना चाहिए जिससे होठ फटेंगे नहीं। रूखे होठों को सही करने के लिए आपको खुद को हाइड्रेट जरूर रखना चाहिए और समय-समय पर पानी पीना चाहिए।

इन सर्दियों में होठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए आप यह कोकोनट लिप बाम इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik