• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सीडरवुड ऑयल को इन चार तरीकों से करें बालों में अप्लाई, मिलेंगे खूबसूरत बाल

अगर आप अपने बालों को नेचुरली ब्यूटीफुल, स्मूथ और स्ट्रॉन्ग बनाना चाहती हैं तो ऐसे में सीडरवुड एसेंशियल ऑयल को इन तरीकों से हेयर केयर रूटीन में शामिल क...
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 May 2022, 15:25 ISTUpdated -21 May 2022, 12:06 IST
Next
Article
how to apply cedarwood oil m

यह तो हम सभी जानते हैं कि बालों की केयर करने का सबसे पहला स्टेप है ऑयलिंग करना। बालों में ऑयलिंग करने से स्कैल्प को नमी मिलती है, साथ ही साथ हेयर से जुड़ी कइंर् तरह की समस्याएं भी खुद ब खुद दूर हो जाती हैं। हालांकि, यह केवल तभी संभव है, जब आप सही तेल का चयन करें। यूं तो बालों की केयर करने के लिए नारियल तेल से लेकर सरसों के तेल तक कई तरह के ऑयल अवेलेबल हैं। लेकिन अगर इनमें एसेंशियल ऑयल को मिक्स कर दिया जाए, तो बालों को मिलने वाले लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं।

ऐसा ही एक तेल है सीडरवुड एसेंशियल ऑयलं। देवदार के पेड़ों से निकलने वाले इस तेल में कई औषधीय गुण होते हैं, जो बालों के लिए लाभदायक साबित होते हैं। अगर सीडरवुड एसेंशियल ऑयल को हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो इससे बालों के झड़ने से लेकर रूखी स्कैल्प तक की कई समस्याएं हल होती हैं।

चूंकि सीडरवुड एसेंशियल ऑयल को कभी भी स्कैल्प या बालों पर सीधे लगाने की सलाह नहीं दी जाती है, इसलिए आप इन तरीकों को अपनाकर सीडरवुड ऑयल को हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं-

सीडरवुड ऑयल, रीठा और शिकाकाई से बनाएं शैम्पू

cedarwood reetha shikakai shampoo

देवदार के तेल में डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं, जो गंदगी, बैक्टीरिया व अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। आप अपनी स्कैल्प को क्लीन करने के लिए सीडरवुड ऑयल के साथ रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए, 2-3 बड़े चम्मच रीठा और शिकाकाई पाउडर को रात भर भिगो दें। अगले दिन मिश्रण को उबाल लें और जब उसमें झाग आने लगे तो गैस बंद कर दें। एक साफ शैम्पू जैसे घोल के लिए इसे ठंडा करें और छलनी से छानें अब इसमें देवदार के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसका इस्तेमाल अपने स्कैल्प और बालों को साफ करने के लिए करें।

इसे जरूर पढ़ें- गंदा हेयर ब्रश मिनटों में होगा साफ, ये 5 आसान तरीके अपनाएं

सीडरवुड ऑयल, नारियल का तेल, नीम और हिबिस्कस से बनाएं पैक

अगर आप डैंड्रफ के कारण परेशान हैं, तो बालों की केयर करने के लिए सीडरवुड ऑयल का कुछ इस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए, देवदार के तेल की 4-5 बूंदों को 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच स्पून नीम और गुड़हल का पाउडर मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब आप तैयार पैक को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में, इसे धो लें।

सीडरवुड ऑयल, आंवला, हिबिस्कस और भृंगराज तेल से बनाएं पैक

cedarwood amla hibiscus pack

समय से पहले सफेद होने से रोकने और बालों को दोबारा उगाने के लिए आप देवदार के तेल में भृंगराज तेल को मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए 2 बड़े चम्मच भृंगराज तेल में 2-3 बूंदें देवदार के तेल की मिलाएं। इसमें आधा चम्मच आंवला और गुड़हल का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पैक को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। करीबन इसे 1 घंटे बाद बालों को वॉश कर लें।

सीडरवुड ऑयल, नीम, कपूर और नारियल का तेल से जुओं का करें सफाया

cedarwood neem camphor coconut pack

बालों में अगर जुएं हो जाती हैं, तो वह काफी परेशान करती हैं। ऐसे में बालों में किसी केमिकल का इस्तेमाल करने की जगह आप इस सीडरवुड ऑयल का इस्तेमाल करें। आपको बस इतना करना है कि आप देवदार के तेल की 5 बूंदों को 10 मिलीलीटर नारियल के तेल में मिलाएं। इसमें 1 बड़ा चम्मच नीम का पाउडर और पिसा हुआ कपूर डालकर मिक्स करें। अब आप इसे अपनी स्कैल्प और हेयर लेंथ पर लगाएं। अपने सिर पर एक तौलिया लपेटें और रात भर पैक को छोड़ दें। सुबह ब्रश करें और हर्बल शैंपू से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें- शैंपू को हर्बल बनाने के लिए रसोई में मौजूद इन सामग्रियों का करें इस्तेमाल

तो अब आप सीडरवुड एसेंशियल ऑयल को किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।