अगर कोई आपसे यह पूछे कि कंसीलर को आप किस तरह यूज करती हैं तो यकीनन आप यही कहेंगी कि यह डार्क सर्कल छिपाने और चेहरे की imperfection को ढकने में काम आता है। जी हां, यह सच है। अमूमन लड़कियों की मेकअप किट में कंसीलर होता ही है, ताकि मेकअप करते हुए वह अपने चेहरे को एक परफेक्ट लुक दे सकें। कंसीलर की मदद से चेहरे की कई तरह की खामियों को आसानी से छिपाया जा सकता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन कंसीलर एक मल्टीपर्पस प्रॉडक्ट है और अगर आप इसे थोड़ा स्मार्टली यूज करती हैं तो कंसीलर को आप चेहरे के दाग-धब्बों या डार्क सर्कल्स छिपाने से भी कहीं अधिक और बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।

अब आप यकीनन यही सोच रही होंगी कि आप कंसीलर को और किस-किस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कंसीलर के कुछ ऐसे यूज के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपको ना सिर्फ बेहद खुशी होगी, बल्कि आप अपने मेकअप को भी काफी आसान और परफेक्ट लुक दे पाएंगी। तो चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन कंसीलर हैक्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: मेकअप के बाद चाहिए चेहरे पर ग्लो तो कंसीलर लगाते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

लैशेज को मिलेगा परफेक्ट लुक

using concealer to hide dark circles dark spots inside

आमतौर पर लैशेज को ड्रेमेटिक लिफ्ट देने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर मस्कारे से आपको वह लुक नहीं मिल पा रहा है, जो आपको चाहिए, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और ना ही अलग-अलग ब्रांड के महंगे मस्कारे खरीदकर पैसे बर्बाद करने की जरूरत है। बस आप थोड़ा सा कंसीलर अपने हाथों की बैक पर लें और फिर एक क्यू-टिप की मदद से उसे हल्के से अपनी लैशेज पर लगाएं। इसके बाद मस्कारा वैंड निकालें और लैशेज को दो बार कोट करें। यकीन मानिए, इससे आपकी लैशेज को एक परफेक्ट ड्रेमेटिक लिफ्ट मिलेगा।

Recommended Video

परफेक्ट आईब्रो शेप

using concealer to hide dark circles dark spots inside

आईमेकअप के दौरान सिर्फ आईशैडो, लाइनर या काजल पर ही ध्यान देना जरूरी नहीं है। बल्कि आपको इस बात पर भी फोकस करना होता है कि आपकी आईब्रो की एक परफेक्ट शेप हो और arch बेहद खूबसूरती के साथ नजर आए। इसके लिए भी आप कंसीलर की मदद ले सकती है। सबसे पहले आप आईब्रो पाउडर या पेंसिल की मदद से आईब्रो को फिल करें। इसके बाद अपनी स्किन टोन से दो शेड लाइटर कंसीलर लेकर उसे अपनी आईब्रो के उपर व नीचे अप्लाई करें। आप बेहद neatly आउटलाइनिंग करें और उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। यह आपकी arch को एन्हान्स करके आपकी आईज के लुक को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाएगा।

बन जाए आई प्राइमर

using concealer to hide dark circles dark spots inside

आई मेकअप करते समय अगर लिड पर आई प्राइमर लगाया जाए तो इससे ना सिर्फ आईशैडो स्मूद नजर आती हैं, बल्कि इससे मेकअप लॉन्ग लास्टिंग भी बनता है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि आप अलग से आईप्राइमर खरीदें। इसके लिए आप कंसीलर को भी अपने आईलिड पर डैब करके एक बेस तैयार कर सकती हैं। हालांकि आप कंसीलर लगाने के बाद उसे अच्छी तरह ब्लेंड जरूर करें। इससे आपकी आईज को even coverage मिलेगी और आंखों पर अतिरिक्त ऑयल भी कण्ट्रोल होगा।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर कंसीलर लगाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान, मेकअप नहीं होगा खराब

ब्यूटीफुल लिप्स

using concealer to hide dark circles dark spots inside

कई बार लिप्स के चारों ओर पिगमेंटेशन होने के कारण लिपस्टिक का वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसे में अपनी लिपस्टिक को एक स्टनिंग लुक देने के लिए आप अपने cupids bow, लिप्स के कार्नर व लोअर लिप के नीचे कंसीलर अप्लाई करके उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। फिर देखिए आपका लुक किस तरह चेंज होता है।

Image Credit:(@freepik)