• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Shahnaz Husain Tips:गर्मी से चेहरे पर पड़ रहे हैं काले भद्दे दाग-धब्बे, तो अपनाएं ये टिप्‍स

लू के कारण खराब हो रही है आपकी त्वचा और पड़ रहे हैं काले दाग-धब्बे तो शहनाज हुसैन की इन घरेलू टिप्‍स को आजमा कर देखें।  
author-profile
Next
Article
black  marks  on  face  treatment

गर्मियों के मौसम में सूर्य की तपिश बढ़ जाती है, साथ ही लू और उमस का मौसम भी शुरू हो जाता है। इन सब का त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। खासतौर पर इस मौसम में चलने वाली गर्म हवाएं त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। सबसे ज्यादा इस मौसम में जो परेशानी आती है, वह है त्वचा पर काले दाग-धब्बों के उभर आने की। 

चेहरे पर उभरे काले दाग-धब्बे आपकी सुंदरता को भी प्रभावित करते हैं। बाजार में ब्‍लैक स्‍पॉट्स को दूर करने के लिए बहुत सारी क्रीम्‍स और अन्य ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आपको मिल जाएंगे। मगर आप कुछ कुदरती तरीकों से भी इस समस्या का समाधान पा सकती हैं। 

इस विषय में हमारी बातचीत फेमस ब्यूटीशियन शहनाज हुसैन से हुई। वह कहती हैं, 'ज्यादा तेज धूप में रहने से और गर्म हवाओं के कारण त्वचा पर डार्क पैचेज उभर आते हैं। ज्यादातर ऐसा नाक, चीक बोंस और माथे पर नजर आता है। यदि आप अपने समर स्किन केयर रूटीन को ठीक से फॉलो करती हैं और उसमें कुछ खास चीजों को शामिल कर लेती हैं, तो इस समस्या से आप अपनी त्वचा को काफी हद तक बचा सकती हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain Tips: त्वचा को इन प्राकृतिक 'एस्ट्रिंजेंट टोनर्स' से करें क्‍लीन

सन स्‍क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें 

इस बात को कई बार बताया जा चुका है और एक्‍सपर्ट भी हमेशा इस बात पर जोर देते आए हैं कि जब भी आप घर से बाहर निकलें पहले अपनी स्किन पर सनस्क्रीन लगा लें। शहनाज जी कहती हैं, 'मौसम कोई भी हो घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले आपको चेहरे पर अच्छी तरह से सनस्क्रीन लगा लेनी चाहिए। अपनी स्किन टाइप के अनुसार सन स्‍क्रीन का चुनाव भी जरूरी है। वैसे कम से कम आपको एसपीएफ 25 वाली सन स्‍क्रीन जरूर लगानी चाहिए। अगर आपकी त्वचा में ज्यादा डार्क स्पॉट हो जाते हैं तो आपको एसपीएफ 40 वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।' 

Dark  Spots  Treatment  By  Shahnaz  Husain

दही का इस्तेमाल करें 

गर्मियों के मौसम में दही त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन भी त्वचा को लाभ पहुंचाता है और इसे त्वचा पर लगाने से भी बहुत फायदा मिलता है। दही से आप बटरमिल्क तैयार कर सकते हैं और इससे नियमित चेहरे को वॉश करें। ऐसा करने से आपको बहुत अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। चेहरे को वॉश करने के बाद आप दही में हल्दी मिक्स करके उसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। नियमित ऐसा करने से डार्क स्पॉट्स हल्के हो जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- टैनिंग से त्वचा पड़ गई है काली, तो लगाएं ये Homemade Face Mask

beauty tips  for  dark  skin

डार्क स्पॉट रिमूवल स्क्रब 

सामग्री 

  • 2 बड़े चम्मच बादाम का पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच दही 
  • 1 चुटकी हल्दी 

विधि 

  • एक बाउल में इन तीनों सामग्रियों को मिक्स करके होममेड स्क्रब तैयार करें। 
  • इस स्क्रब से चेहरे को 2 मिनट तक साफ करें। 
  • 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें। 
  • हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। 
dark  spots  on  face  tips

केसर का पानी 

त्वचा के लिए केसर के फायदे, हम आपको पहले भी कई बार बता चुके हैं। केसर में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। जाहिर है, इसका इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा का रंग तो निखरेगा ही साथ ही चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट्स भी दूर हो जाएंगे। आप केसर के कुछ धागों को दूध में 20 मिनट के लिए भिगो कर रख दें और फिर कॉटन बॉल्स की मदद से चेहरे पर केसर वाले दूध को लगाएं। 20 मिनट तक चेहरे पर इसे लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरे को वॉश कर लें। 

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।