लड़कियों को नहाने के बारे में ऐसी कई जरुरी बाते नहीं पता होती जिसकी वजह से उनके चेहरे का ग्लो और बालों की शाइन दोनों की कम हो रहे होते हैं। सब लड़कियों बॉलीवुड हीरोइन कैटरीना और करीना की तरह खूबसूरत दिखना चाहती है लेकिन क्या आप जानती हैं कि वो अपनी स्किन का कितना ध्यान रखती हैं। 

दिन की शुरुआत नहाने से होती है और जब आप नहाने का तरीका ही सही से नहीं जानती तो फिर आप कितना ही मेकअप क्यों ना कर लें या फिर स्किन केयर ट्रीटमेंट ही क्यों ना ले लें सारा दिन आपके चेहरे पर ना तो ग्लो नज़र आएगा और ना ही आपके बालों की शाइन दिखेगी। नहाने में इन गलतियों की वजह से आपकी स्किन का ग्लो और बालो की चमक कम होती है 

नहाते समय ना करें ये गलतियां 

गर्म पानी से ना नहाएं- गर्म पानी आपके स्किन का नैचुरल ऑयल खत्म कर सकता है जिससे आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है यही वजह है कि सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाते हैं उनकी स्किन रुखी दिखती है और जो लोग ठंडे पानी से नहाते हैं उनकी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है। सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से ना सही लेकिन आप हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं। 

shower for glowing skin shiny hair soap

Image Courtesy: Pxhere.com

रोज़ साबुन ना लगाएं- अगर आप अपनी बॉडी पर डेली साबुन लगाती है तो इससे आपकी स्किन रुखी हो जाती है। ज्यादातर साबुन ना सिर्फ खुशबू वाले होते हैं बल्कि उनमें पैराबेन, सिंथेटिक कलर्स, सोडियम lauryl sulphate और formaldehyde होता है जिसके लगातार इस्तेमाल से आपकी स्किन खराब होती है। वैसे आपको एसेंशियल ऑयल से बने साबुन ही इस्तेमाल करने चाहिए। हफ्ते में 3-4 बार आपको दही और बेसन से नहाना चाहिए इससे आपकी त्वचा मुलायम भी हो जाएगी।

Read more: केवल 2 मिनट में स्किन हो जाएगी ग्लोइंग, अगर करेंगी ड्राय ब्रश का यूज़

ज्यादा देर तक ना नहाएं- नहाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा देर तक नहाने से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है। पानी में ज्यादा देर तक बॉडी रहने से आपकी बॉडी का नैचुरल ऑयल नहीं बन पाता जिस वजह से नहाने के कुछ देर बाद ही आपकी स्किन पर लकीरें दिखने लगती हैं। 10 मिनट से ज्यादा अगर आप नहाती हैं तो आपकी बॉडी की नमी कम होने लगती है। 

shower for glowing skin shiny hair

लूफे को इतना इस्तेमाल ना करें- लूफा आपकी स्किन की गंदगी को साफ करता है आपकी डेड स्किन भी निकालता है ऐसे में अगर आप एक ही लूफे को महीने से ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो गंदगी के बैक्टिरिया पनपने लगते हैं जिससे आपकी स्किन पर नहाने से बाद दाने निकलने शुरु हो जाते हैं।  

बालों और बॉडी से साबुन नही निकलता- कई लोग जल्दबाज़ी में नहाते समय बॉडी पर साबुन तो लग लेते हैं लेकिन पानी का उतना इस्तेमाल नहीं करते जिससे स्किन पर और बालों पर चिपका हुआ साबुन या शैंपू निकल जाए यही वजह होती है कि आप जब दिन में नहाती हैं तो शाम तक आपके बाल भी फिज़ी हो जाते हैं और आपकी स्किन पर पिंपल भी निकल आते हैं। नहाते समय शरीर को रब करके उस पर से साबुन को अच्छे से निकालना चाहिए।  

Recommended Video