Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अब orange peel से मिनटों में तैयार कीजिये अपना face mask जो आपकी स्किन को रखता है healthy

    संतरे में मौजूद anti-bacterial और anti-microbial properties आपके acne और oily स्किन को ठीक करते हैं।
    author-profile
    • Sunil Kumar
    • Her Zindagi Editorial
    Published -12 Jan 2018, 17:29 ISTUpdated -02 Feb 2018, 19:25 IST
    Next
    Article
    Orange peel main

    जब भी आप अपनी हेल्दी डाइट के बारे में सोचतीं हैं आपके दिमाग में fruits सबसे पहले आते हैं। ये फल स्वाद में ही टेस्टी नहीं होते बल्कि ये आपकी सेहत के लिये भी काफी फायदेमंद होते हैं। Citrus fruits को खाने की सलाह डॉक्टर्स से लेकर आपके बड़े तक देते होंगे। डॉक्टरों का मानना है कि बीमार होने पर लोगों पर इन्हें जरूर खाना चाहिये। वहीं इन फलों में संतरा सबसे ज्यादा पॉप्युलर है।

    इसमें विटामिन- c के साथ कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी body में antioxident पहुंचाते हैं। अगर आप संतरे को रोजाना अपने face pack के तौर पर इस्तेमाल करतीं हैं तो ये आपके चेहरे को साफ और दमकता हुआ रखता है।

    संतरे में मौजूद anti-bacterial और anti-microbial properties आपके acne और oily स्किन को ठीक करते हैं। इसके साथ-साथ ये आपकी स्किन की lightening करने में भी आपकी मदद करता है। यहां तक की ये आपके चेहरे पर pigmentation को भी भगाता है।

    अगर इसके मेडिकल इस्तेमाल की बात की जाये तो इसे कई तरह की दवाईयों में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसका face cleancers के तौर पर इस्तेमाल किया जाना जो आपकी स्किन को एकदम refreshed करता है।

    विश्वास नहीं होता तो खुद ही देख लीजिये कि संतरा कैसे आपकी स्किन की देखभाल करता है

    संतरा रखेगा आपकी स्किन को shiny

    Yogurt में वैसे तो लैक्टिक एसिड होता है जो एक alpha hydroxy acid हरोता है। जो आपकी डेड स्किन को निकालता है। इसका  gentle exfoliation फॉर्मूयला ना सिर्फ आपकी स्किन पर निखार लाता है। अगर आप इसे संतरे के साथ मिक्स करके लगातीं हैं तो ये आपकी स्किन को एकदम lines और wrinkles फ्री रखता है। वहीं संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

    कैसे करें इस्तेमाल?

    आपको ज्यादा नहीं बस एक चम्मच संतरे का पाउडर लेना है और उसे एक 2 चम्मच yogurt में मिलाना है। आपके इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद अपनी स्किन पर लगाना है। इसके बाद आपको इसे लगभग 20 मिनट तक अपने face पर रहने देना है।

    ताकि आपकी स्किन अच्छे से साफ और फ्रेश और tone हो जाये। आप इसके face pack कभी भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं खासतौर से तब जब आपको किसी बड़े event में जाना हो। अब आप जब भी अगली बार किसी फंक्शन में जाने का प्लान बनायें तो उससे पहले एक बार इस face pack को अपने face पर जरूर लगायें। जिससे आप skin दिखे गोरी-गोरी।

    Read more: मेंहदी की रस्म पर कैसे रखें अपने हेयर स्टाइल को sexy? बता रहीं हैं ये celebs

    संतरे और ऐलोवेरा का face mask

    Orange peel mask inside

    ऐलोवेरा के अलग-अलग फायदों के बारे में तो हम आपको एक लंबे समय से बताते आ रहे हैं। जिसको लेकर आप में काफी जागरूकता भी आयी है। आपकी स्किन केयर से लेकर अब ऐलोवेरा आपकी किचन तक में मौजूद होता है।

    लेकिन इसके अलावा भी ऐलोवेरा के कई फायदे हैं जो आपको पता नहीं हैं। इसमें मौजूद anti-inflammatory आपकी स्किन को damage होने से बचाते हैं। वहीं अगर आप इसे संतरे के साथ add करतीं हैं तो आपको अपनी स्किन पर इसके जादुई result देखने को मिलेंगे।

    कैसे इस्तेमाल करें?

    आपको संतरे और ऐलोवेरा का face mask बनाने के लिये ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस ऐलोवेरा की एक पत्ती और उसमें थोड़ा संतरे का पाउडर मिक्स करना है। इसमें आप थोड़ा सा नींबू का जूंस भी मिला सकतीं हैं। फिर आपको इसे अच्छी तरह मिलकर इसका अच्छा पेस्ट बना लेना है। पेस्ट बन जाने के बाद आपको इसे अपने face पर लगाना है और 15 मिनट के बाद आपको इसे हल्के ठंडे पानी से धो देना है।

    Oatmeal और संतरे का face mask

    Orange peel mask inside

    आपके ब्रेक फास्ट में ओटमेल जितना आपको टेस्टी और हेल्दी लगता है उससे कही गुना ये आपकी skin के लिये हेल्दी है। आप इसका एक अच्छा face pack बना सकतीं हैं। इसे बनाना कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है। बस आपको इसमें ओटमेल और संतरे का पाउडर डालकर बनाना है। ये face pack आपकी स्किन को अच्छे से exfoliate और scrub करता है। ये आपकी स्किन में मौजूद dirt और impurities को भी सोख लेता है।

    कैसे इस्तेमाल करें?

    आपको इसके लिये 2 चम्मच संतरे का पाउडर और 1 चम्मच oatmeal लेना है। इसके बाद आपको इसे 1 कप पानी में अच्छे से मिलाना है। इसे आपको जब तक मिलाना है तब तक ये एक पेस्ट के रूप में ना बदल जाये। इसके बाद आपको इसे अपने face पर अच्छे से लगाना है। फिर आपको इसे 15-20 मिनट तक अपने face पर रहने देना है। इसके बाद आपको इसे हल्के ठंडे पानी से धो देना है।

    Read more: Bigg Boss से लेकर छोटे पर्दे तक, हिना खान दे रहीं हैं ग्लैमर्स फैशन goals

    टमाटर और संतरे का face mask

    आपको टमाटर का जूस पीने में तो काफी अच्छा लगता होगा। और लगे भी क्यूं ना इसमें कई सारे vital nutrients के साथ-साथ इसमें विटामिन- A, विटामिन- k और Vitamins B1, B2, B3, B5, B6, मौजूद होते हैं। जो आपकी स्किन को पोषण देने के लिये काफी helpful होते हैं। इन सभी विटामिन्स और मिनरल्स की सबसे बड़ी बात ये है कि ये आपकी skin के लिये बेहद ही जरूरी होते हैं। इसलिये संतरे और टमाटर का face mask आपकी स्किन के लिये बेहद ही फायदेमंद है।

    कैसे इस्तेमाल करें?

    आपको इसे बनाने के लिये 1/2 टमाटर का पेस्ट और 1चम्मच संतरे का पाउडर और 1 चम्मच गुलाबा जल लेना है। इसके बाद आपको इसे संतरे के पाउडर में अच्छे से मिलाना है। आपको इसे जब तक मिलाते रहना है तब तक ये एक पेस्ट ना बन जाये। इसके बाद आप इसे अपनी स्किन पर लग सकतीं हैं। आपको इसे कम से कम अपने face पर 10 मिनट तक लगाये रखना है उसके बाद आप इसे पानी से धो सकतीं हैं।

    Read more: लाल-हरी ना पीली, ये हैं bollywood celebs की थोड़ा हटके lip shades

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।