त्वचा पर झुर्रियां आने के कई कारण हो सकते हैं। खासतौर पर बढ़ती हुई उम्र में त्वचा का ढीला पड़ना बहुत ही आम बात है। मगर इस वजह से झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं, जो चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करती हैं। हम बढ़ती उम्र को तो नहीं रोक सकते हैं, मगर उम्र के साथ होने वाले बदलावों को कंट्रोल जरूर कर सकते हैं। त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को भी हम रोक नहीं सकते हैं, मगर कंट्रोल कर सकते हैं। 

बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड्स में एंटी एजिंग ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, मगर महंगे होने के साथ ही यह उतने प्रभावशाली नहीं होते हैं, जितना इनसे उम्मीद की जाती है। ऐसे में कुछ कुदरती नुस्खों को अपनाकर आप त्वचा में कसाव ला सकती हैं। 

एक्ट्रेस शीबा आकाशदीप ने भी ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा बताया है और अपने इंस्टाग्राम पेज पर उसे पोस्‍ट किया है। शीबा बताती हैं कि एलोवेरा जेल और कोकोनट वॉटर का इस्तेमाल कर चेहरे की झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। आपको बता दें कि शीबा खुद भी उम्र के 50 वें पड़ाव को पार कर चुकी हैं, मगर वह अपनी उम्र से 10 वर्ष छोटी नजर आती हैं। 

अगर आप भी शीबा की तरह अपनी उम्र से कम नजर आना चाहती हैं, तो उनके द्वारा बताए गए इस नुस्खे को एक बार ट्राई करके जरूर देखें। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर फ्री में एलोवेरा से ओपन पोर्स का इलाज करें

aloe  vera  for  skin  ageing

सामग्री 

  • 1 एलोवेरा की पत्ती 
  • 1 कप नारियल का पानी 

विधि 

  • सबसे पहले आप एलोवेरा की पत्ती को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दें। 
  • अब आप 30 मिनट बाद एलोवेरा की पत्ती को छीलकर उसका जेल निकालें। 
  • उसके बाद इस जेल में नारियल का पानी मिक्‍स करें। 
  • अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भरें और चेहरे पर इस्तेमाल करें। 

नोट- शीबा कहती हैं कि इस मिश्रण का इस्तेमाल त्वचा के साथ-साथ बालों में भी किया जा सकता है। 

इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो एलोवेरा जेल और नारियल पानी के मिश्रण में नींबू का रस और गुड़ मिलाकर उसका सेवन भी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जेल और अनगिनत फायदे पाएं

coconut water  for  skin  ageing treatment

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल और नारियल पानी के लाभ 

  • नारियल पानी और एलोवेरा जेल, दोनों में ही एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी इंफेक्शन है, तो इस होममेड फेशियल स्प्रे का इस्तेमाल करने पर आपको बहुत फायदा होगा। 
  • एलोवेरा जेल में अमीनो एसिड होता है, यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। वहीं नारियल पानी में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होने के कारण त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ता है। इससे त्वचा में कसाव आता है। 
  • एलोवेरा जेल और नारियल का पानी एंटी इंफ्लामेटरी होता है। यदि आपकी त्वचा पर कोई घाव या सूजन है, तो इस होममेड फेशियल स्प्रे को लगाने से आपको काफी राहत महसूस होगी। 
  • एलोवेरा जेल और नारियल पानी, दोनों में ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के गुण होते हैं। यदि आप इस फेशियल स्प्रे का नियमित इस्तेमाल करेंगी तो आपकी त्‍वचा कभी भी ड्राई नहीं होगी। 
  • अगर आपको ओपन पोर्स की समस्या है, तो एलोवेरा जेल आपकी इस समस्या को कम करेगा क्योंकि इसमें जिंक एसट्रिनजेंट होता है, जो रोमछिद्रों को टाइट करके छोटा बनाता है। 
  • मुंहासों की समस्या में भी यह फेशियल स्प्रे आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। इतना ही नहीं, मुंहासों के दाग भी इस फेशियल स्प्रे के इस्तेमाल से हल्‍के पड़ जाएंगे। 

Recommended Video

नोट- अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक सेंसिटिव है, तो बिना किसी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श किए इस फेशियल जेल का इस्तेमाल न करें। अगर आप इस फेशियल स्प्रे का इस्तेमाल कर रही हैं, तो स्किन पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स को पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Story Source- Sheeba Akashdeep/Instagram