• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पसीने की वजह से काली पड़ रही है अंडरआर्म्स की त्वचा, तो ये नुस्‍खे आएंगे बड़े काम

अंडरआर्म्‍स की सफाई का सबसे आसान तरीका जानने के लिए आप भी जरूर पढ़ें ये आर्टिकल। 
author-profile
Published -12 Sep 2022, 18:15 ISTUpdated -12 Sep 2022, 18:51 IST
Next
Article
how to clean black underarms skin hindi

उमस के मौसम में जाहिर है, बदन से पसीना तो निकलता ही है। ऐसे में कई लोगों को सबसे ज्यादा पसीना अंडरआर्म्‍स आता है। यह बात कई बार हम एक्सपर्ट्स द्वारा पहले ही सुन चुके हैं कि पसीने में एक प्रकार का एसिड होता है, जो त्वचा की पहली परत को छीलता है, जिससे वह काली पड़ने लग जाती है। 

इस कालेपन के कारण अंडरआर्म्‍स इतने भद्दे नजर आते हैं कि मन होते हुए भी महिलाएं स्लीवलेस ड्रेस नहीं पहन पाती हैं। हो सकता है कि आप में से भी कई महिलाएं इस परेशानी से जूझ रही हों। 

हालांकि, बाजार में आपको बहुत सारी स्किन व्‍हाइटनिंग क्रीम मिल जाएंगी, मगर ये सारी क्रीम बहुत कम समय के लिए ही अपना प्रभाव छोड़ती हैं। इसलिए आज हम आपको गुलाब जल के बेहद आसान नुस्खे बताएंगे, जो आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं और डीप क्लीन भी कर देते हैं। 

हमने इस बारे में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की है। वह कहती हैं, 'गुलाब जल में एक बहुत अच्छा टोनर है, जिसका इस्तेमाल त्वचा पर किया जा सकता है फिर चाहे वह चेहरे की त्वचा हो या फिर अंडरआर्म्‍स की। साथ ही इससे क्लीनिंग करने पर त्वचा पर चिपकी डेड स्किन भी रिमूव हो जाती है।' 

इसे जरूर पढ़ें- काले अंडरआर्म्स से हो चुकी हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार नुस्खे

clean dark underarms with gulab jal

गुलाब जल और कॉफी का स्क्रब 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 
  • 1 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर 

विधि 

गुलाब जल और कॉफी पाउडर को मिक्‍स कर लें और इसे अंडरआर्म्स को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब करें। ऐसा करने से अंडरआर्म्स की त्वचा का कालापन कम होता है। कॉफी में त्वचा को एक्सफोलिएट करने के गुण होते हैं। इससे त्वचा में चिपकी डेड स्किन भी रिमूव हो जाती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि कॉफी का इस्तेमाल त्वचा पर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता ही करें नहीं तो त्वचा छिल भी सकती है। 

गुलाब जल और चंदन पाउडर 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर 
  • 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी 
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

विधि 

एक बाउल में चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्‍स कर लें। फिर इस मिश्रण को अंडरआर्म्स पर लगाएं और सूखने पर अंडरआर्म्‍स को साफ कर लें। इसके बाद आप वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा लें। दरअसल मुल्तानी मिट्टी त्वचा को रूखा बनाती है। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि जब आप इस घरेलू नुस्खे का प्रयोग करें तो अंडरआर्म्स पर बाल नहीं होने चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- काले अंडरआर्म्‍स की वजह से नहीं पहन पा रही हैं स्‍लीवलेस ड्रेस तो आपनाएं ये रामबाण उपाय

dark skin removal remedies

गुलाब जल और एलोवेरा जेल 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिक्‍स कर लें और मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण से अंडरआर्म्‍स को क्लीन करें और इसे लगा हुआ छोड़ दें। आप इसे रातभर लगा कर रख सकती हैं। दरअसल, एलोवेरा जेल में विटामिन-सी होता है जो त्वचा को ब्लीच करता है और कालापन कम करता है। इस नुस्खे से एक फायदा यह भी होता है कि आपकी अंडरआर्म्‍स से बदबू आने की समस्या भी कम हो जाती है।  

Recommended Video

इस बात का ध्यान रखें कि ऊपर बताए गए किसी भी नुस्खे को अपनाकर आपको तुरंत रिजल्‍ट्स देखने को नहीं मिलेंगे आपको कुछ वक्त तक इन नुस्खों को लगातार इस्तेमाल करना होगा। लेकिन कुछ वक्त बाद आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।