Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पिंपल्स हो या सनटैनिंग, हर तरह की स्किन समस्या को दूर करेगा चंदन

    सनबर्न और पिंपल्स हो गए हैं क्या? तो सुबह उठकर चेहरे पर सबसे पहले लगाएंग चंदन। इससे पिंपल्स और सनटैनिंग जैसी हर तरह की स्किन समस्या दूर हो जाएगी।
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-08-17,18:48 IST
    Next
    Article
    pimples face pack chandan finalarticle

    गर्मियां तो खत्म हो गईं हैं। लेकिन उसके दाग सनबर्न के रुप में अब भी कई लोगों के शरीर में मौजूद हैं। ऊपर से बारिश के पानी से रैशेज़ और पिंपल्स की समस्या भी हो जाती है। इन सारी समस्याओं का सामना उन लोगों को अधिक करना पड़ता है जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है। अगर आपकी स्किन भी सेंसिटिव है और आपके चेहरे पर भी सनबर्न के साथ पिंपल्स की समस्या हो गई है तो चंदन का इस्तेमाल करेँ। चंदन चुटकियों में हर तरह की स्किन समस्याओं को ठीक कर देगा। 

    वैसे भी बिजी लाइफस्‍टाइल और पॉल्‍यूशन के कारण जिनकी स्किन सेंसिटिव नहीं होती है उन्हें भी पिंपल्स, डार्क स्‍पॉट और डार्क सर्कल जैसी स्किन समस्याएं हो जाती हैं। दरअसल जब हमारी लाइफस्टाइल बिजी हो जाती है और हम उचित मात्रा में आराम नहीं करते हैं तो इसका असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। इसलिए तो माना जाता है कि तनाव और डिप्रेशन का सबसे पहले असर आपकी स्किन पर ही होता है। 

    सुधारें अपनी लाइफस्टाइल

    इसलिए सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करें। अगर आप हर तरह की स्किन का समाधान करना चाहती हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें। रोज कम से कम 7 से 8 घंटे, रोज सोएं। सोने से आंखों के साथ आपके दिमाग को भी आराम मिलता है। जिससे आपके दिमाग में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और आपकी स्किन हेल्दी रहती है। 

    पानी पिएं

    इसके अलावा प्रचूर मात्रा में पानी पिएं। पानी आपके शरीर से टॉक्सिक निकालकर आपकी बॉडी को डिटॉक्स करता है और आपकी स्किन को हेल्दी रखता है। वैसे भी शरीर में पानी की कमी होने से सबसे पहले चेहरे से ही ग्लो खत्म होता है। (Read More: इन पांच गलतियों की वजह से आपकी स्किन पर होते हैं मुंहासे)

    इसलिए पूरी नींद लें और जरूरी मात्रा में पानी पिएं। नींद और पानी दो ऐसी चीजें हैं जिसका असर आपके शरीर पर सबसे पहले होता है। इसलिए तो लगातार पांच दिन तक नहीं सोने से इंसान की मौत हो जाती है और नौ दिन तक पानी नहीं पीने से इंसान काल के गाल में समा जाता है। जबकि बिना खाने के इंसान बारह दिन रह सकता है। इसलिए पूरी नींद लें और पानी पिएं।  (Read More: बॉडी पॉलिशिंग से नहीं ड्राई ब्रशिंग से निखारें अपनी त्‍वचा)

    pimples face pack chandan inside

    चंदन इस्तेमाल करें

    • अच्छी लाइफस्टाइल अपनाने के साथ चंदन का इस्तेमाल करें। चंदन के इस्तेमाल से आपकी डैमेज स्किन कुछ ही दिन में हेल्दी बन जाएगी। 
    • रोज सुबह उठकर एक चम्मच चंदन में गुलाबजल मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। 
    • दस मिनट बाद जब चंदन का पैक चेहरे पर सूख जाए तो गीले हाथों से चेहरे को भीगाएं। 
    • फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज कर, चेहरे को पानी से धो लें। अब चेहरे को अपने आप सूखने दें। ऐसा रोज करें। 

    इससे सनबर्न और पिंपल्स ठीक हो जाएंगे। 

    Recommended Video

    Read More: ये 5 आदतें बिना मैनिक्योर के आपके हाथों को बनाएंगी फूलों सा नाज़ुक

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।