अलग-अलग मौसमों में महिलाओं को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। कभी मुंहासों की प्रॉब्लम हो जाती है तो कभी स्किन ड्राई होने की वजह से रेशेज पड़ने लगते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान खासतौर पर स्किन स्ट्रेच होने की वजह से खुजली की समस्या हो जाती है। इसी तरह बच्चों की कोमल त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं। ऐसी तमाम समस्याओं में राहत पाने का एक असरदार तरीका है कैलेमाइन का इस्तेमाल। आइए जानते हैं कि कैलेमाइन का इस्तेमाल करके आप किस तरह से अपनी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं। 

डार्क स्पॉट्स हटाने में लाभदायक

calamine lotion skin care benefits for dark spot inside

अगर डार्क स्पॉट्स ने चेहरे की खूबसूरती छीन ली है तो इसके लिए भी कैलेमाइन इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला काओलिन तत्व चेहरे से डार्क स्पॉट्स को प्रभावी तरीके से खत्म कर देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल: डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए सबसे पहले चेहरा फेसवॉश से धो लें और तौलिए से पोंछकर सुखा लें। अब रुई की मदद से डार्क स्पॉट्स पर कैलामाइन लोशन लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए इस लोशन को रात में लगाएं और सुबह चेहरे ठंडे पानी से धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि लोशन आंखों में ना जाए।

इसे जरूर पढ़ें: Herzindagi का जांचा-परखा Blue Lakme Insta Liner

प्रेग्नेंसी में होने वाली खुजली में मिलती है राहत

प्रेग्नेंसी में प्रुराइटस की प्रॉब्लम होना बहुत आम है। इसकी वजह से शरीर में काफी ज्यादा खुजली होती है। इसमें कैलेमाइन लोशन के इस्तेमाल से राहत मिलती है। यह इतना असरदार है कि अमेरिकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन प्रेग्नेंसी में कैलामाइन यूज करने की सलाह देती है।

ऐसे करें इस्तेमाल: जिन हिस्सों पर खुजली हो रही हो, वहां कैलामाइन लोशन भरपूर मात्रा में लगाएं। इससे खुजली में आपको राहत महसूस होगी। लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रही है और इस लोशन को लगाने पर भी आराम नहीं मिल रहा तो इस बारे में डॉक्टरी सलाह लेना बेहतर रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

मुंहासों हो जाते हैं दूर

calamine lotion skin care benefits for pimples inside

कैलमाइन स्किन के लिए काफी सूदिंग होता है। इसमें जिंक ऑक्साइड और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हर स्किन टाइप को सूट करते हैं। कई स्टडीज में यह बात सामने आई है है कि यह लोशन मुंहासों का असरदार तरीके से इलाज करता है

ऐसे करें इस्तेमाल: मुंहासों की समस्या में राहत पाने के लिए आप रोजाना इस लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले चेहरे पर भाप लें। इससे चेहरे की गंदगी साफ करने में मदद मिलती है। इसके बाद मुंहासों से होने वाले बैक्टीरिया साफ करने के लिए रुई में टी ट्री ऑयल लेकर मुंहासों पर लगाएं। इसके बाद एक या दो बूंद कैलमाइन रुई पर लें और मुहांसों पर लगाएं। मुंहासे वाले हिस्से पर धीरे-धीरे कैलेमाइन लोशन मलें और इसके बाद इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनुगने पानी से चेहरे को क्लीन कर लें। दिन में दो बार ऐसा करने से मुंहासों की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

ड्राई स्किन को बनाता है कोमल

calamine lotion for skin care inside

अगर आप स्किन ड्राई होने से परेशान हैं तो कैलेमाइन के इस्तेमाल से स्किन को सॉफ्ट बनाए रख सकती हैं। इसके लिए आप रुई पर थोड़ा सा लोशन डालें और ड्राई हो रही स्किन पर धीरे-धीरे मलें। इसके बाद लोशन को 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पाने से धो लें। नियमित इस्तेमाल से आपकी स्किन की ड्राइनेस की समस्या दूर हो जाएगी और स्किन दूर से ही ग्लो करती नजर आएगी।

डायपर से होने वाले रैशेज में मिलेगा आराम 

स्किन पर पड़ने वाले रैशेस में आराम पाने के लिए कैलेमाइन लोशन बहुत असरदार साबित होता है। ऐसे में बच्चों की सॉफ्ट स्किन पर डायपर से पड़ जाने वाले रैशेज में आराम पाने के लिए भी इसे यूज किया जा सकता है। यह लोशन त्वचा को सॉफ्ट बनाता है और भीतर से पोषण देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल: डायपर रैशेज को दूर करने के लिए बच्चे की रैशेज से प्रभावित त्वचा पर कैलेमाइन लोशन अच्छी तरह से मलें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। लेकिन अगर लोशन लगाने के बाद भी बच्चे को आराम न मिले तो इस बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना बेहतर रहेगा।