• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Bharti Taneja Tips: शादी से पहले दुल्‍हन ऐसे करे त्वचा की देखभाल

जल्द ही शादी होने वाली है, तो शादी से 4 महीने पहले से स्किन एक्सपर्ट भारती तनेजा द्वारा बताई गई इन टिप्‍स को फॉलो करना शुरू कर दें, त्वचा के लिए होगा ...
author-profile
Next
Article
bridal  skin  care  routine  at  home

अपनी शादी के दिन सबसे ज्यादा खूबसूरत नजर आने के लिए हर लड़की पहले से ही बहुत सारी तैयारियां शुरू कर देती है। अपने ब्राइडल आउटफिट के साथ ही होने वाली दुल्हन अपने ब्राइडल मेकअप को लेकर भी बहुत ज्यादा उत्साहित रहती है। मगर यह उत्साह उन्हें अपने प्री-ब्राइडल स्किन केयर रूटीन के लिए भी दिखाना चाहिए। 

यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि फेमस ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट भारती तनेजा कह रही हैं। वह कहती हैं , 'स्किन कैसी भी हो, होने वाली दुल्हन को शादी से कम से कम 4 महीने पहले से उसकी देखभाल शुरू कर देनी चाहिए। आपको 4 महीने पहले से ही अपनी स्किन टाइप के अनुसार होम रेमेडीज और स्किन ट्रीटमेंट शुरू कर देना चाहिए क्योंकि स्किन की कोई भी दिक्कत को हर करने में समय लग सकता है।'

भारती जी यह भी बताती हैं कि होने वाली दुल्हन को अपनी स्किन के मामले में किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: शादी के पहले इस तरह से चेहरे पर बिना मेकअप लाएं रौनक

bridal  skin  care  before  a  month

किस स्किन टाइप को ज्यादा देखभाल की होती है जरूरत? 

भारती जी कहती हैं, 'वैसे तो हर स्किन टाइप को उचित देखभाल की जरूरत होती है। मगर जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें अधिक केयरफुल रहना चाहिए क्योंकि अतिरिक्त तेल निकलने की वजह से त्वचा पर मुंहासों की समस्या भी हो सकती है।'

इसलिए सीटीएम (CTM) यानि क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग हर किसी को नियमित रूप से करनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार टोनर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह प्रक्रिया केवल ऑयली स्किन ही नहीं बल्कि ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए भी बहुत जरूरी है। यदि आप नियमित अपनी त्वचा की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करती हैं, तो डैमेज त्वचा रिपेयर होना शुरू हो जाती है। 

pre  bridal  tips

शादी से पहले अपनाएं ये होम रेमेडीज 

  1. विटामिन-सी युक्त प्रोडक्‍ट्स का आपको इस्तेमाल करना चाहिए। आप घर पर भी बहुत सारे फेस पैक बना सकती हैं- 
  2. खीरे और शहद को मिक्स करके उसका पैक लगाने से आपकी त्वचा मॉइस्चराइजर हो जाती है। 
  3. आप गुलाब जल और एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जेल को डायरेक्ट त्वचा पर न लगाएं। पहले उसे कुछ देर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। इसके बाद जब एलोवेरा जेल में मौजूद पीलापन निकल जाए तो आप उसके जेल को निकाल कर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  4. अगर आपकी त्वचा में टैनिंग की समस्या है, तो आपको हर रोज अपनी त्वचा को स्क्रब करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप दही में आटे का चोकर मिला कर उससे चेहरा स्क्रब कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो रॉ मिल्क में आटे का चोकर या बेसन मिक्स करके आप उससे चेहरे को स्क्रब कर सकती हैं।  
  5. आप सब्जियों के छिलकों से भी चेहरे को स्क्रब कर सकती हैं। इसके लिए आप आलू, खीरे, लौकी और सेब के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  6. एलोवेरा जेल में चीनी मिक्स करके आप उससे भी चेहरे को स्क्रब कर सकती हैं। भारती जी कहती हैं, 'यह स्क्रब आपकी स्किन टैनिंग को दूर करता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।'
  7. इसके साथ ही आप दिनभर में 3-4 बार गुलाब जल से चेहरे की टोनिंग जरूर करें। जितनी बार टोनिंग करें उतनी बार आपको चेहरे की मॉइश्चराइजिंग भी करनी चाहिए। आप चाहें तो घर पर ही गुलाब की पंखुड़ियों से उसका रस निकाल कर होममेड टोनर बना सकती हैं। 

जरूर करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल 

अमूमन लोग त्वचा की देखभाल के दौरान सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। मगर होने वाली दुल्हन के लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि यदि आप सन प्रोटेक्शन नहीं लेंगी तो आपकी त्वचा टैन होने के साथ-साथ डैमेज भी हो जाएगी। इतना ही नहीं, भारती जी बताती हैं, ' आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन की समस्या और स्किन पर रैशेज भी सन प्रोटेक्शन नहीं लेने पर हो सकते हैं। इन सारी समस्याओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप हर 3 घंटे में एसपीएफ 30 या 35 युक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं। आप साधारण मॉइश्चराइजर की जगह एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर भी लगा सकती हैं। '

Recommended Video

शादी से हफ्तेभर पहले क्या नहीं करें- 

  • आपको चेहरे पर ब्लीच, फेशियल या फिर क्‍लीनअप, शादी से हफ्तेभर पहले नहीं लेना है। यह सारे काम आपको लगभग 20 दिन पहले ही करा लेने चाहिए। 
  • अगर आप फेसलिफ्ट कराने की सोच रही हैं, तो आपको लगभग 1 महीने पहले इस विषय पर सोचना चाहिए। शादी वाले दिन आप कंसीलर की मदद से फेस लिफ्ट करवा सकती हैं। 
  • अगर आप कोई भी परमानेंट ब्यूटी ट्रीटमेंट जैसे परमानेंट आईलैश, आइब्रो, काजल आदि करवाना चाहती हैं, तो आपको यह काम भी लगभग महीने भर पहले करवा लेना चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इसी आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।