• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बोटॉक्स ट्रीटमेंट करवाने के बाद स्किन की ऐसे करें केयर

अगर आपने हाल ही में बोटॉक्स ट्रीटमेंट करवाया है तो आप अपनी स्किन की केयर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 17:00 ISTUpdated -20 Jul 2022, 17:43 IST
Next
Article
tips for botox aftercare good result

खूबसूरत दिखने की चाहत तो हर महिला के भीतर होती है, लेकिन समय के साथ-साथ उनकी प्राकृतिक खूबसूरती कम होने लगती है। स्किन पर बढ़ती उम्र का प्रभाव दिखने लगता है और रिंकल्स व झुर्रियां स्किन को बूढ़ा दिखाती हैं। अधिकतर महिलाएं अपनी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कई तरह की क्रीम्स का सहारा लेती हैं। लेकिन इसमें काफी लंबा समय लगता है। साथ ही कभी-कभी मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं मिलता। ऐसे में स्किन ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है। ऐसा ही एक स्किन ट्रीटमेंट है बोटॉक्स ट्रीटमेंट। 

बोटॉक्स के दौरान स्किन पर इंजेक्शन लगाए जाते हैं और स्किन की झुर्रियों से लेकर पफीनेस को दूर किया जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप अपने लिप्स को अधिक फुलर व शेप्ड में दिखाना चाहती हैं तो भी बोटॉक्स काम आता है। हालांकि, बोटॉक्स ट्रीटमेंट लेने के बाद स्किन को पर्याप्त केयर की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बोटॉक्स करवाने के बाद स्किन की केयर करने के लिए कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हर किसी को फॉलो करना चाहिए-

जिस दिन करवाएं बोटॉक्स

botox

आपने जिस दिन बोटॉक्स करवाया है, उस दिन आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। मसलन, आप धीरे से अपने चेहरे का व्यायाम करें और बाकी दिन आराम करें। बोटॉक्स करवाने के बाद प्रभावित क्षेत्र को छूने, रगड़ने या किसी भी तरह का दबाव बनाने से बचें। बेहतर होगा कि आप उस एरिया को कुछ वक्त के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

इसे जरूर पढ़ें- घर पर चेहरे को फ्री में दें 'बोटॉक्स ट्रीटमेंट', एक्‍सपर्ट से जानें विधि

एक्सरसाइज के लिए करें इंतजार

excercise

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और एक्सरसाइज आपकी दिनचर्या का हिस्सा है तो अपने वर्कआउट रूटीन में वापिस लौटने के लिए कम से कम 24 घंटे इंतजार करें। शारीरिक गतिविधि रक्त प्रवाह को बढ़ाती है। जिससे इंजेक्शन द्वारा दिया गया द्रव अनपेक्षित क्षेत्रों में भी फैल सकता है और इंजेक्शन एरिया पर इसकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है। व्यायाम आपकी मांसपेशियों को भी सिकोड़ता है, जिससे भी इंजेक्शन की प्रभावशीलता कम हो सकती है। हालांकि, आप कुछ फेशियल एक्सरसाइज आसानी से कर सकती हैं।

मेकअप को कहें नो

बोटॉक्स करवाने के बाद जब स्किन की केयर की बात होती है तो यह सबसे जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने के बाद स्किन को कुछ वक्त तक मेकअप फ्री रखना बेहद आवश्यक होता है। कम से कम आप 24 घंटे के लिए मेकअप से ब्रेक लें। मेकअप लगाने से स्किन पर रगड़ लगेगी, जिससे स्किन को नुकसान होगा। साथ ही ऐसा करने से बोटॉक्स वाले एरिया पर उसक प्रभाव भी कम हो जाएगा।

Recommended Video

अन्य स्किन ट्रीटमेंट से बचें

skin treatment

बोटॉक्स करवाने के बाद मेकअप की तरह ही आपको अन्य स्किन ट्रीटमेंट करवाने से भी बचना चाहिए। दरअसल, बोटॉक्स को आपकी मसल्स में सेट होने में कुछ वक्त लगता है, इसलिए, कम से कम 24 घंटों के लिए अपनी स्किन को आराम दें। आप फेशियल से लेकर फेस मसाज, स्क्रब आदि से कुछ वक्त का ब्रेक लें। इन ट्रीटमेंट को जल्द करवाने से इंजेक्शन की प्रभावशीलता कम हो सकती है।

धूप से स्किन को करें प्रोटेक्ट

बोटॉक्स करवाने के बाद कम से कम 4 घंटे के लिए धूप में निकलने से बचें। गर्मी आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है। साथ ही बोटॉक्स के प्रभाव को कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी डैमेज कर सकती है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, 24 से 48 घंटों तक धूप से बचें। हालांकि, यहां यह भी ध्यान दें कि धूप के अलावा गर्मी के अन्य रूपों जैसे हॉट टब, हॉट शॉवर व सौना आदि से भी बचें।(ऐसे करें फेस को प्रोटेक्ट)

इसे जरूर पढ़ें- बोटॉक्‍स को लेकर आपके मन में भी हैं शंका तो इससे जुड़े मिथ और फैक्ट्स जानिए


तो अब अगर आप भी बोटॉक्स करवाने का मन बना रही हैं तो आफ्टरकेयर टिप्स को फॉलो करके अपनी स्किन का बेहतर तरीके से ख्याल रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।