• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 18:59 IST

बॉडी वॉश फेस पर लगाएं या नहीं, एक्सपर्ट से जानिए

चेहरे पर बॉडी वॉश लगाना कितना सही है? एक्सपर्ट से जानिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 18:59 IST
Next
Article
Body Wash is good or bad for face

अपनी स्किन को पैंपर करने के लिए हम सभी नहाने समय बॉडी वॉश का इस्तेमाल करते हैं। यह शरीर में मौजूद गंदगी को दूर करके आपको रिफ्रेशिंग फील कराता है। अमूमन यह देखने में आता है कि लोग साबुन के स्थान पर बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो शॉवर के दौरान बॉडी वॉश को चेहरे पर भी लगा लेते हैं।

चूंकि चेहरा भी शरीर का ही एक अंग है और बॉडी वॉश पूरी बॉडी के लिए बना होता है, इसलिए उसे चेहरे पर लगाने में शायद आपको कोई बुराई नजर ना आए। लेकिन फेस स्किन और बॉडी स्किन में एक बड़ा अंतर होता है। ऐसे में आपको बॉडी वॉश को चेहरे पर लगाने से पहले यह जान लेना चाहिए कि यह आपके चेहरे के लिए कितना सही है। साथ ही अगर आप इसे फेस पर लगाती हैं, तो इससे आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि बॉडी वॉश को चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं-

फेस ना लगाएं बॉडी वॉश

Body Wash and face

अमूमन लोग बॉडी वॉश को फेस पर भी लगा लेते हैं, लेकिन आमतौर पर ऐसा ना करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, बॉडी वॉश में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो आपकी फेस स्किन पर हार्श हो सकते हैं। यह आपकी स्किन को रूखा व बेजान भी बना देते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि इसे फेस पर क्यों नहीं लगाना चाहिए।

मॉइश्चर होता है कम

body wash should be apply on skin

आमतौर पर, बाजार में मिलने वाले बॉडी वॉश में मॉइश्चर लेवल कम होता है। जिसके कारण अगर इसे फेस स्किन पर लगाया जाए तो यह स्किन को बहुत अधिक रूखा बनाता है। जबकि, फेस वॉश खासतौर पर चेहरे की स्किन के लिए तैयार किए जाते हैं, जिसके कारण इनमें नमी की मात्रा थोड़ी अधिक होती है।

इसे भी पढ़ें- घर पर आप भी बना सकती हैं नीम का साबुन, जानिए कैसे

फेस स्किन टाइप के अनुसार नहीं

Body Wash Should Be Apply On Face Or Not

फेस को वॉश करते समय अमूमन स्किन टाइप को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और इसलिए बॉडी वॉश को स्किन पर अप्लाई नहीं करना चाहिए। ऐसे में फेस वॉश का इस्तेमाल करना कहीं अधिक बेहतर उपाय माना जाता है। मार्केट में मिलने वाले फेस वॉश में आपको कई वैरायटी मिलती हैं और इस तरह आप अपनी फेस टाइप के अनुसार उसे सलेक्ट कर सकते हैं।

बॉडी वॉश छीन लेते हैं नेचुरल ऑयल

हम सभी की स्किन में नेचुरल ऑयल होता है। लेकिन जब बॉडी वॉश को चेहरे पर लगाया जाता है, तो वह चेहरे के नेचुरल ऑयल को भी छीन लेते हैं। जिसके कारण स्किन बहुत अधिक रूखी हो जाती है और समय से पहले ही चेहरे पर रिंकल्स व फाइन लाइन्स आदि नजर आने लगते हैं। इतना ही नहीं, जब स्किन का रूखापन बढ़ता है तो स्किन अधिक ऑयल प्रोडक्शन करती है, जिसके कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- बाजार से साबुन क्यों लाना, घर पर बनाएं इसे कुछ इस तरह

स्क्रब से हो सकती है परेशानी

body wash should be apply on face

कभी-कभी बॉडी वॉश में स्क्रब भी होते हैं और ऐसे में अगर उससे फेस वॉश किया जाता है, तो इससे आपकी स्किन को समस्या हो सकती है। खासतौर से, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो आपको रेडनेस, इचिंग का सामना भी करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, बॉडी वॉश आपके फेस के पोर्स को ओपन कर सकता है, जिससे बाहरी गंदगी सीधे आपकी स्किन की अंदरूनी लेयर तक जाकर परेशानी खड़ी करेगी।

अगर लगाएं बॉडी वॉश

अगर आपका फेस वॉश या क्लींजर खत्म हो गया है और आपको कभी बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना पड़ता है, तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें कि आप अपनी स्किन को अच्छी तरह मॉइश्चराइज करें। इसके लिए आप मॉइश्चराइजर की डबल लेयर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।