आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन को साफ-सुथरा और मुलायम बनाए रखने के लिए काफी ध्यान देती हैं, लेकिन सर्दियों में ड्राई स्किन वाली महिलाओं को कुछ ज्यादा ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्द मौसम में ठंडी हवाओं के असर से स्किन तेजी से ड्राई होती है। स्किन पर फ्लेक्स बनने लगते हैं, त्वचा मुरझाई हुई सी और बेजान नजर आने लगती है। बहुत सी महिलाएं अपनी स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाने के लिए घरेलू नुस्खे भी आजमाती हैं। आमतौर पर किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले कुदरती तत्व स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें शहद, हल्दी, मुल्तानी मिट्टी जैसी चीजें सदियों से स्किन केयर के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं। लेकिन कुछ कुदरती तत्व ऐसे भी हैं, जो सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद नहीं होते। जब आप स्किन केयर के लिए सामग्री चुनती हैं तो आपको अपनी उम्र, मौसम और स्किन टाइप का जरूर ध्यान रखना चाहिए। कुछ तत्व जैसे कि शहद और हल्दी सर्दियों में त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। ड्राई स्किन वालों को कुछ तत्व सूट नहीं करते और इसीलिए किसी भी तरह के फेसपैक में उन्हें इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आइए ऐसे 5 तत्वों के बारे में आइए जानते हैं-

चने का आटा

avoid chana flour for dry skin

चने का आटा फेस पैक, बॉडी स्क्रब और कई तरह के उबटनों में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि यह स्किन के डेड सेल्स को हटाने में बहुत कारगर है, लेकिन ड्राई स्किन वालों के लिए यह नुकसानदेह है, क्योंकि सर्दियों में त्वचा को मॉश्चराइज रखने की जरूरत होती है और चने की वजह से स्किन का मॉइश्चर खत्म हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

चावल का आटा

avoid rice flour for dry skin

माना जाता है कि चावल के आटे में त्वचा की कसावट बनाए रखने वाले कुदरती तत्व पाए जाते हैं और इसीलिए इसके इस्तेमाल से त्वचा जवां नजर आती है। लेकिन सर्दियों में ड्राई स्किन वाली महिलाओं को इससे फायदा नहीं मिल पाता, क्योंकि यह तत्व भी त्वचा की कुदरती नमी छीन लेता है। इसके असर से ड्राई स्किन खिंची-खिंची सी महसूस होती है। इसकी वजह से त्वचा पर लाइन्स और झुर्रियां भी नजर आ सकती हैं, जिससे चेहरे की खूबसूरत कम हो जाती है। 

नींबू

avoid lemon in winters dry skin care

नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसीलिए इसे स्किन केयर में काफी ज्यादा अहमियत दी जाती है। लेकिन सर्दियों में ड्राई स्किन वाली महिलाओं को नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू काफी ज्यादा एसिडिक होता है और इससे स्किन की ड्राईनेस और भी ज्यादा बढ़ सकती है। ड्राई स्किन पर सर्दियों में नींबू का रस लगाने से रैशेज हो सकते हैं और जलन का अहसास हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद स्किन ग्लो पाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

avoid these things for dry skin

खीरा

खीरा गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन सर्दियों में यह तत्व भी ड्राई स्किन वालों को सूट नहीं करता। दरअसल खीरा स्किन के कुदरती ऑयल को खत्म कर देता है और आंखों के नीचे के हिस्से में ड्राईनेस और भी ज्यादा नजर आती है। 

आलू

स्टार्च से भरपूर आलू स्किन टाइटनिंग के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल त्वचा को बेजान बना सकता है। सर्दियों में स्किन पर आलू सीधे लगा लेने से या फिर इसका पैक लगाने से इचिंग महसूस हो सकती है, इसीलिए विंटर सीजन में इसका इस्तेमाल ना करने में ही समझदारी है।