बिंदी न सिर्फ शादीशुदा महिलाओं के श्रृंगार के लिए हमेशा चर्चा में रहती है, बल्कि आजकल किसी भी परिधान के साथ और किसी भी अवसर पर माथे को बिंदी से सजाने का चलन है। कुंवारी लड़कियां भी बिंदी को अपनी पसंदीदा ड्रेस के साथ मैच करती हैं और अपने ट्रेडिशनल लुक को परफेक्ट बनाती हैं। बिंदी किसी भी ड्रेस की खूबसूरती को भी बढ़ा देती है। इसी वजह से इसे सबसे प्रचलित फैशन एक्सेसरीज के रूप में माना जाता है। 

हर महिला जानती है कि कैसे बिंदी एक झटके में अपने चेहरे के आकर्षण को कई गुना तक बढ़ा सकती है। बिंदी किसी भी महिला के लिए उसके एथनिक लुक के लिए एक अनिवार्य एक्सेसरी है। साड़ी, लहंगा, अनारकली से लेकर सलवार सूट जैसी कोई भी ट्रेडिशनल ड्रेस हो, माथे पर बिंदी के बिना लुक अधूरा सा लगता है। अगर आप कोई भी ट्रेडिशनल ड्रेस पहनती हैं तो आप बिंदी को अपनी तैयारी से दूर नहीं कर सकती हैं। जहां बिंदी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है वहीँ सही बिंदी का चुनाव करना भी जरूरी है जिससे आपका ट्रेडिशनल लुक परफेक्ट लगे। खासतौर पर जिन लड़कियों का माथा चौड़ा या चिन छोटी होती है उनके लिए एक परफेक्ट बिंदी चुनना जरूरी होता है जिससे उनका माथा थोड़ा कम चौड़ा दिखे और चेहरा आकर्षक दिखे। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट विजय से जानें कि चौड़े माथे के लिए किस तरह की बिंदियां परफेक्ट हैं। 

लंबी और पतली तिलक जैसी बिंदी 

tilak bindi

जब आपका माथा थोड़ा होता है तब आपके चेहरे पर एक लंबी पतली तिलक जैसी बिंदी अच्छी लगती है। आप इस तरह की बिंदी को किसी भी ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं। आपका ट्रेडिशनल एथनिक सलवार सूट हो या फिर साड़ी इस तरह की बिंदी किसी भी ड्रेस के साथ आपके माथे पर सूट करती है। यही नहीं आप अपने ऑफिस की किसी पार्टी में भी इसे साड़ी या फॉर्मल सूट के साथ लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:अब अपने चेहरे के हिसाब से पसंद करें बिंदी, जो देगी आपको एक ब्यूटीफुल लुक

लंबी पतली स्टोन वाली बिंदी 

किसी हैवी ड्रेस के साथ आप स्टोन वाली लंबी बिंदी लगा सकती हैं। इस तरह की बिंदी चौड़े माथे पर अच्छी लगती है और आपके लुक को भी परफेक्ट बनाती है। इस बिंदी को आप न सिर्फ साड़ी बल्कि किसी भी सूट या ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ मैच कर सकती हैं। 

बड़े आकार की गोल बिंदी भी देगी अच्छा लुक 

round bindi

अगर आप गोल आकार की बिंदी लगा रही हैं तो बड़े आकार की गोल बिंदी आपके माथे पर अच्छी लगेगी। इस तरह की बिंदी से आप परफेक्ट बंगाली लुक भी पा सकती हैं और किसी भी पूजा में अपने लुक को परफेक्ट बना सकती हैं। बड़ी बिंदी से आपका माथा कम चौड़ा लगता है और ये दिखने में भी खूबसूरत लगती है। 

Recommended Video

बिंदी को सफ़ेद कलर से करें रॉक 

अगर आप बिंदी लगा रही हैं तो इसे थोड़ा अलग लुक देने के लिए इसे किसी ग्लिटर या सफ़ेद रंग से एक डिफरेंट लुक भी दे सकती हैं। इस तरह का स्टाइल खासतौर से चौड़े माथे पर ज्यादा अच्छा लगता है क्योंकि ये बिंदी को बड़ा दिखाता है। ऐसी बिंदी आप अपनी शादी में भी लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:बॉलीवुड हिरोइन्स से जानें डिज़ाइन के हिसाब से माथे पर कहां लगाएं बिंदी

मांग टीका के साथ पेयर करें बिंदी की डिज़ाइन 

bindi with mang tikka

अगर आपका माथा चौड़ा है तो आप आप जब भी किसी फंक्शन में ट्रेडिशनल लुक कैरी कर रही हैं तब बिंदी को मांग टीका के साथ पेयर करें। मांग टीका के साथ मैच करती हुई बिंदी चौड़े माथे को परफेक्ट लुक देती है।  

ध्यान रखें ये बातें 

  • चौड़े माथे पर गोल और छोटी बिंदी की जगह लंबी बिंदी ज्यादा अच्छी लगती है। 
  • एथेनिक ड्रेस के साथ बहुत छोटी बिंदी से बचें और बड़ी बिंदी लगाएं आप गोल की जगह ओवल बिंदी भी चुन सकती हैं। 
  • बिंदी आइब्रोज़ के बीच में न लगाकर थोड़ा ऊपर की तरफ यानी कि माथे के बीचों-बीच लगाने की कोशिश करें। 
  • ट्रेडिशनल लुक में बिंदी (इस तरह चुनें सही बिंदी) के साथ मांग टीका जरूर लगाएं। इससे माथा थोड़ा कम चौड़ा लगता है। 
  • अगर आप सिंदूर लगाती हैं तो बिंदी के साथ सिंदूर को मांग से माथे तक थोड़ा नीचे की तरफ लगाएं इससे आपको परफेक्ट लुक मिलेगा। 

यहां बताए गए कुछ डिज़ाइन चौड़े माथे वाली लड़कियों को परफेक्ट लुक दे सकती हैं। इसलिए आप जब भी बिंदी लगाएं इन बातों को जरूर ध्यान में रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: pintrest