• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial

अब अपने चेहरे के हिसाब से पसंद करें बिंदी, जो देगी आपको एक ब्यूटीफुल लुक

बिंदी को select करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि वो आपके चेहरे पर कैसी लगेगी? जिसका मतलब ये हुआ कि आपको अपने फेस कट के हिसाब से बिंदी ल...
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
Published -02 Feb 2018, 13:26 ISTUpdated -22 Aug 2018, 14:09 IST
Next
Article
bindi fashion bollywood main

भारत में दुल्हन का श्रृंगार बिना बिंदी के हमेशा अधूरा रहता है। ऐसा कहा जाता है कि दुल्हन चाहे कितना भी श्रृंगार कर ले लेकिन उसका सोलह श्रृंगार बिंदी के बिना कभी पूरा नहीं हो सकता। समय के साथ भारत में बिंदी के चलन में भी कई बदलाव आये हैं। आज बिंदी महिलाओं के लिये एक power symbol है।

यही नहीं एक बिंदी उनके सामाजिक औहदे को भी दर्शाती है। बिंदी को लेकर bollywood ने भी ढ़ेर सारे experiment किये हैं। बिंदी बॉलीवुड का एक अहम हिस्सा रही है। बॉलीवुड में कई ऐसे गानें हैं जिन्हें सिर्फ बिंदी पर ही फिलमाया गया है।

ऐसे में बिंदी हमारे लिये और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है। बिंदी को select करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि वो आपके face पर कैसी लगेगी? जिसका मतलब ये हुआ कि आपको अपने face cut के हिसाब से बिंदी लगानी चाहिये। कई बार आपके लिये एक बिंदी खरीदना थोड़ा tricky हो जाता होगा। बिंदी लेते वक्त आपको कुछ बात बातों का खास ख्याल रखना होता है।

अगर आपका face है square shape

bindi fashion bollywood square face

आपके face की बनावट आपकी cheek bone से पता चलती है कि आपका face गोल है। ऐसे में आपके face पर कौन-सी बिंदी अच्छी रहेगी? ये जानना आपके लिये बेहद ही जरूरी हो जाता है। अगर आपका face गोल है तो आपको circular shape बिंदी लगानी चाहिये। ये आपके face पर बेहद ही खूबसूरत लगेगी। इसके अलावा आप एक u-shape बिंदी भी खूबसूरत लगेगी। बिंदी लगाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप geometrical shape बिंदी ना लगायें।

अगर आपका face है round shape

bindi fashion bollywood round face

अगर आपका face round है तो आपको आपको एक vertical बिंदी लगानी चाहिये। ये बिंदी आपके face पर बेहद ही खूबसूरत लगेगीं। ये बिंदी आपके face पर एक vertical illusion बनायेगी। जो आपके face पर काफी अच्छी लगेगीं। इसके साथ आप एक circular बिंदी भी लगा सकतीं। अगर आप छोटी बिंदी लगातीं हैं तो भी ये आपके ऊपर beautiful लगेगी। बिंदी लगाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप ज्यादा बड़ी बिंदी ना लगायें।

Read more: मंहगे beauty products को कहिये bye-bye, फ्रिज की बर्फ को बनाइये अपना skincare

अगर आपका face है oval-shaped

bindi fashion bollywood oval shape face

अगर आपका face oval-shaped है तो आप अपने face के साथ कई सारे experiments कर सकतीं हैं। जी हां चाहे वो sunglasses हों या फिर बिंदी। एक oval-shaped face में कई फीचर्स होते हैं जिन्हें आप अपनी खूबसूरती निखारने के लिये इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

आप अगर बड़ी बिंदी try करतीं हैं तो वो आपके face पर graceful लगेगी। अगर आप फिर भी अपनी बिंदी को लेकर थोड़ा confusion में हैं कि आपको किस तरह कि बिंदी लगानी है? तो हम यही कहेंगी कि आप mirror के सामने खड़े होकर तय कीजिये कि आपको कौन-सी बिंदी लगानी है?

अगर आपका face है diamond shape

bindi fashion bollywood diamond shape

Diamond shape जैसीं face वालीं महिलाओं का माथा थोड़ा छोटा होता है। उनकी jaw line काफी strong होती है। वहीं बिंदी की बात की जाये तो आपको बिंदी लगाते वक्त नुकीली shape वाली बिंदी को लगाने से थोड़ा बचना चाहिये। ये आपके face पर थोड़ी odd लगेंगीं। इस बिंदी को छोड़कर आप कोई भी बिंदी try कर सकतीं हैं।

Read more: Reel से लेकर real life में भी fashion queen हैं वाणी कपूर

अगर आपका face है heart-shaped face

bindi fashion bollywood heart shape face

अगर आपका face heart-shaped है तो आपका माथा थोड़ा बड़ा होगा। आपकी cheekbones थोड़ीं narrow होंगी। इसके साथ ही आपकी chin भी थोड़ी छोटी होगी। अगर आप बिंदी लगातीं हैं तो आपको एक छोटी बिंदी लगानी चाहिये। लेकिन इसमें भी एक बात सामने आती है कि अगर आप एक छोटी बिंदी लगातीं हैं तो वो आपके माथे पर काफी space छोड़ देगी। जिससे आपका face अच्छा नहीं लगेगा। इसलिये आप एक बड़ी बिंदी लगा सकतीं हैं। ये आपके look को और ज्यादा beautiful बनायेगी।

Read more: इससे पहले की सर्दियां हो जाए खत्म, ट्राय कर लें प्रियंका के ये फैशन टिप्स

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।