भारत देश की विविधता सिर्फ बोली  या खानपान में ही नहीं झलकती, बल्कि यहां पर अलग-अलग राज्यों की अपनी विवाह संबंधित रीति-रिवाज हैं। अगर बंगाली शादियों की बात हो तो यह कई दिनों तक चलती हैं और इसमें कई विविध रस्मों को शामिल किया जाता है। इतना ही नहीं, एक बंगाली दुल्हन का लुक भी पूरी तरह अलग होता है। लाल बनारसी, गोल्ड ज्वैलरी, माथे पर लाल बिन्दी, एक पारपंरिक मुकुट और हाथ-पैरों में आल्ता जैसी कई चीजें एक बंगाली दुल्हन के लुक को खास बनाती हैं। वैसे जरूरी नहीं है कि सिर्फ एक बंगाली लड़की ही इस लुक को कॉपी करे। अगर आप भी एक बंगाली वेडिंग प्लॉन कर रही हैं या फिर अपने खास दिन पर आप कुछ अलग करना चाहती हैं और इसलिए एक बंगाली ब्राइडल लुक कैरी करना चाहती हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी चीजों का अपने स्टाइल का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको एक परफेक्ट बंगाली ब्राइड लुक कैरी करने में मदद करेंगे-

मुकुट 

 bengoli look inside

एक बंगाल की दुल्हन का ब्राइडल लुक तब तक कंप्लीट नहीं माना जाता, जब तक कि वह अपने सिर पर सफेद हेडगियर या मुकुट नहीं पहन लेती। यह एक पारंपरिक मुकुट होता है, जो भारतीय कॉर्क से बना है। बंगाली शादी में सिर्फ दुल्हन ही नहीं, बल्कि दूल्हा भी शादी की रस्मों के समय इसे पहनता है।

आल्ता और अल्पना 

 bengoli look inside

आमतौर शादी से पहले लड़कियां अपने हाथों व पैरों पर मेहंदी लगाती हैं। इससे बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन बंगाल की दुल्हन का लुक थोड़ा अलग होता है। वे मेहंदी के स्थान पर आल्ता या महावर का इस्तेमाल करती हैं। यह वास्तव में एक लाल रंग की डाई है जिसकी मदद से होने वाली दुल्हन की हथेलियों और पैरों पर डिजाइन बनाया जाता है। वहीं, अल्पना का इस्तेमाल वेडिंग मेकअप के दौरान किया जाता है। यह चंदन के पाउडर से बना होता है, जिसका उपयोग दुल्हन के माथे और गालों पर सूक्ष्म डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: पंडित जी से जानें किस मोती की माला के जाप से मिलता है क्‍या फल

गोल्ड ज्वैलरी

 bengoli look inside

वैसे तो ब्राइड्स अपनी शादी में गोल्ड व आर्टिफिशियल दोनों ही तरह की ज्वैलरी कैरी करती हैं। लेकिन अगर एक बंगाली ब्राइड की बात हो तो वह खासतौर पर गोल्ड ज्वैलरी पहनती हैं। बंगाली ब्राइड कई तरह की गोल्ड ज्वैलरी जैसे मंतशा, बाला, चोअर, कान बाला, झुमको, लहेरी हार आदि को अपने लुक का हिस्सा बनाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख़ और गौरी खान का दिल्ली में है खूबसूरत घर, देखें तस्वीरें

Recommended Video

बनारसी साड़ी

 bengoli look inside

किसी भी बंगाली शादी का लुक तब तक कंप्लीट नहीं होता, जब तक दुल्हन बनारसी साड़ी ना पहने। इस साड़ी को बनारसी सिल्क की मदद से बनाया जाता है, जिस पर कई बेहतरीन डिजाइन उकेरे जाते हैं। वैसे तो अब बंगाली ब्राइड केवल रेड कलर की बनारसी साड़ी को ही अपने ब्राइडल लुक का हिस्सा बनाती थीं, लेकिन अब साड़ी के कलर्स को लेकर एक्सपेरिमेंट किए जाने लगे हैं। आजकल लड़कियां रानी पिंक, ब्लू, ग्रीन या व्हाइट एंड रेड साड़ी भी पहनने लगी हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Instagram, media.weddingz