स्किन की केयर करने के लिए नाइट रूटीन का काफी अहम् रोल होता है। दरअसल, इस समय स्किन रिपेयर मोड में होती है और इसलिए अगर रात में स्किन की सही तरह से देखरेख की जाए तो किसी भी महिला को नेचुरली एक बेदाग और खूबसूरत स्किन मिलती है। हालांकि रात के लिए स्किन को पैम्पर करने के लिए अलग प्रॉडक्ट की जरूरत होती है। आजकल मार्केट में आपको अलग से नाइट क्रीम्स मिल जाएंगी तो खासतौर से रात में स्किन का ख्याल रखने और उन्हें रिजुविनेट करने के लिए तैयार की जाती हैं।

हालांकि, हर नाइट क्रीम एक जैसी नहीं होती। चूंकि हर महिला की स्किन अलग होती है, इसलिए उसकी स्किन प्रॉब्लम्स व स्किन कंसर्न भी अलग होते हैं। इन नाइट क्रीम को अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को ध्यान में रखकर सही नाइट क्रीम को चुनती हैं, तभी आपको मैक्सिमम बेनिफिट मिलता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको नाइट क्रीम खरीदते हुए जरूर चेक करना चाहिए-

रूखी व ड्राई स्किन के लिए

best ingredients to look in a night cream inside

हर महिला की स्किन सोते समय हाइड्रेशन खो देती है, हालांकि कुछ महिलाओं के साथ यह समस्या अधिक होती है। जिसके कारण सुबह उनकी स्किन में एक टाइटनेस का अहसास होता है। ऐसे में आपको रात में अपनी ड्राई स्किन को पैम्पर करने के लिए ऐसी नाइट क्रीम का चयन करना चाहिए, जिसमें हाइलूरोनिक एसिड शामिल हो। हाइलूरोनिक एसिड स्किन के नेचुरल हाइड्रेशन को बूस्टअप करने और उसे मेंटेन रखने में मदद करता है। अगर लंबे समय तक हाइलूरोनिक एसिड का इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्किन की हाइड्रेट रहने की इन-बिल्ट कैपेसिटी में भी सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्‍वचा पाने के लिए घर में बनाएं संतरे का पाउडर

स्किन को ब्राइटन करने के लिए

best ingredients to look in a night cream inside

यदि आपकी स्किन में डलनेस व पिगमेंटेशन की समस्या है और आप अपनी स्किन को नेचुरली अधिक ब्राइटन करना चाहती हैं तो आपको ऐसी नाइटक्रीम की तलाश करनी चाहिए, जिसमें विटामिन सी को शामिल किया गया हो। वैसे तो विटामिन सी से स्किन को कई लाभ होते हैं, लेकिन यह स्किन की डलनेस को दूर करके उसे ब्राइटन करने में बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। चूंकि अधिकांश विटामिन सी उत्पाद आपकी त्वचा पर थोड़ा हैवी हो जाते हैं, इसलिए रात में इन्हें लगाने से ग्रीसीनेस से बचा जा सकता है।

Recommended Video

स्किन कोलेजन बूस्ट अप के लिए

best ingredients to look in a night cream inside

अगर आप अक्सर saggy और  थकी हुई स्किन की समस्या से जूझती हैं तो नियासिनमाइड यकीनन आपके काफी काम आ सकता है। यह इंग्रीडिएंट त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। दरअसल, जब उम्र बढ़ने लगती हैं तो शरीर में कोलेजन खोने लगता है, जिससे स्किन सैगी नजर आती है। वहीं, नियासिनमाइड इन्फ्यूज्ड नाइट क्रीम आपकी त्वचा के कोलेजन स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे आपकी स्किन अधिक फर्म और ब्यूटीफुल नजर आती है।

इसे भी पढ़ें: महिलाएं 40 की उम्र में भी 30 का दिखने के लिए ये 3 टिप्‍स अपनाएं

सूदिंग इफेक्ट के लिए

best ingredients to look in a night cream tips inside

अगर आप ऐसी महिला है, जिसे लगभग पूरा दिन बाहर ही रहना पड़ता है या फिर आपकी स्किन काफी देर तक सूरज की किरणों के संपर्क में आती है। तो ऐसे में आपको ऐसे नाइट क्रीम को अपनी स्किन पर अप्लाई करना चाहिए, जो आपकी स्किन को एक रिलैक्सिंग और सूदिंग इफेक्ट दे। ऐसे में आप ऐसी नाइट क्रीम को अपने नाइट स्किन केयर का हिस्सा बनाएं, जिसमें एलोवेरा शामिल हो। एलोवेरा एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही यह आपकी स्किन को शांत और रिलैक्सिंग अहसास करवाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)