आज के समय में घने और मजबूत बाल होना सबसे ज्यादा चैलेंजिंग है। अनियमित खानपान, लाइफस्टाइल की गड़बड़ियां, बढ़ते स्ट्रेस और प्रदूषण के कारण हेयर फॉल की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसके लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाती हैं, महंगे हेयर स्पा लेती हैं और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन कई बार बहुत उपाय करने के बावजूद बालों का झड़ना कम नहीं होता और परेशानी जस की तस बनी रहती है। अगर आप भी ऐसी ही स्थिति का सामना कर रही हैं तो परेशान ना हों। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हेयर फॉल रोकने के लिए आजमाया हुआ नुस्खा, जिससे एक महीने के अंदर हेयर फॉल कम हो जाएगी। दरअसल यह एक ऐसा हेयर पैक है, जिसमें कुदरती तत्वों का इस्तेमाल होता है, जो बालों को भीतर से पोषण देता है। तो आइए जानते हैं आसानी से घर पर तैयार हो जाने वाले इस हेयर पैक के बारे में-

strong hair home remedy inside

जैतून के तेल, शहद और दालचीनी का हेयर पैक आजमाएं

अगर बाल लगातार झड़ रहे हैं तो आप ये दादी मां का आजमाया हुआ नुस्खा अपना सकती हैं। इसके लिए आप जैतून के तेल, शहद और दालचीनी को मिलाकर इसका हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। ये तीनों तत्व बालों को कुदरती पोषण देते हैं और भीतर से मजबूत बनाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

इन तत्वों से बना हेयर पैक बालों की तमाम समस्याओं जैसे कि हेयर फॉल, डेंड्रफ, फ्रिजी हेयर और ड्राई स्केल्प आदि से प्रभावी तरीके से छुटकारा दिला देता है। इस हेयर पैक के नियमित इस्तेमाल से हेयर फॉल रोकने में मदद मिलती है। साथ ही बाल भी सॉफ्ट और सिल्की नजर आते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों में नई जान डालने के लिए ट्राई करें ये सस्ता और असरदार हेयर पैक 

anita hassanandani beautiful hair insie

जैतून के तेल, शहद और दालचीनी का हेयर पैक बनाने की विधि: यह हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले चार बड़े चम्मच जैतून के तेल को हल्का गरम कर लें। अब इस तेल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर हेयर पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों में 15 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को शावर कैप से ढंक लें, ताकि बालों को भीतर तक पोषण दिया जा सके। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। फिर बालों को शैंपू करें और कंडिशनर लगा लें।

बालों से जुड़ी इन गलतियों से बचें

इस हेयर पैक को बालों में लगाने के साथ-साथ अगर आप कुछ सामान्य चीजों का ध्यान रखें और बालों को नुकसान पहुंचाने वाली गलतियों से बचें। 

  • बालों को कंघी करते हुए धीरे-धीरे सुलझाएं। कभी भी बालों पर तेजी से कंघी ना चलाएं, क्योंकि इससे बालों पर ज्यादा दबाव पड़ने से बालों के टूटने की समस्या बढ़ सकती है।
  • गीले बालों को तौलिए से ना झाड़ें क्योंकि गीले बाल कमजोर और ज्यादा नाजुक होते हैं।
  • बालों को बहुत कसकर ना बांधें, क्योंकि इससे भीब बालों पर दबाव पड़ता है।
  • रात में सोते समय बालों को खुला छोड़ने के बजाय सुलझाकर लूज बांध लें। इससे सुबह बाल बहुत ज्यादा नहीं उलझेंगे और जल्दी सुलझ भी जाएंगे।