जब भी महिलाएं रेडी होती हैं तो वह अपने आउटफिट पर जितना ध्यान देती हैं, उतना ही ख्याल वह अपने हेयरस्टाइल का भी रखती है। यूं तो हर हेयरस्टाइल का अपना एक ग्रेस होता है, लेकिन वह हर महिला पर जंचे, यह जरूरी नहीं है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि हर महिला का फेस शेप अलग होता है और इसलिए किसी भी हेयरस्टाइल को सलेक्ट करने से पहले उन्हें अपने फेस शेप पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, जिन महिलाओं का फेस लंबा है, अगर वह हेयरस्टाइल में फ्रंट से पफ लुक कैरी करती हैं तो इससे उनका फेस और भी ज्यादा लंबा नजर आता है। इसी तरह, जिन महिलाओं का माथा चौड़ा है, वह अगर हेयर पार्टिग किए बिना बालों से बन या पोनीटेल बनाती हैं तो इससे उनका माथा और भी ज्यादा चौड़ा नजर आता है।

इसलिए, किसी भी हेयरस्टाइल से बेस्ट लुक क्रिएट करने के लिए जरूरी है कि आप पहले अपने फेस फीचर्स व फेस शेप पर पूरा ध्यान दें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किस फेस शेप की महिला को कौन सा हेयरस्टाइल बनाना चाहिए-

राउंड फेस शेप

hairstyles for you according to your face shape inside

अगर आपका फेस राउंड है तो आपको ऐसे हेयरस्टाइल का चयन करना चाहिए, जिससे आपका फेस हल्का ओवल नजर आए। बेहतर होगा कि हेयरस्टाइलिंग के दौरान आप अपने हेड के उपर हल्का वॉल्यूम क्रिएट करने की कोशिश करें। यदि आपके बाल पतले हैं, तो उसमें वॉल्यूम एड करने के लिए आप उन्हें बैककॉम्ब करें। वहीं, अगर आप बैंग्स लुक चाहती हैं तो उन्हें कभी भी छोटा न रखें। लंबे और साइड स्वेप्ट बैंग्स आपके चेहरे के लंबे होने का भ्रम पैदा करेंगे। वहीं, अगर आपके बाल छोटे हैं, तो भी आप लेयर्ड लुक से अपने स्टाइल को खास बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: तरबूज और केले के फेस पैक से पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

ओवल फेस शेप

best hairstyles for you according to your face shape inside

यह एक ऐसा फेस शेप है, जिसकी महिलाओं को अपने हेयरस्टाइल को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस फेस शेप की महिला पर लगभग हर तरह का हेयरस्टाइल अच्छा लगता है। आप बालों को स्ट्रेट, वेव्स या कर्ल लुक दे सकती हैं। इसके अलावा, आप बालों को बांध सकती हैं या फिर ओपन हेयर लुक दे सकती हैं। वहीं, अगर आपके बाल छोटे हैं तो इसे कर्ली रखें। इसी तरह, आप बैंग्स लुक भी क्रिएट कर सकती हैं और अपने लुक को खास बना सकती हैं।

Recommended Video

हार्ट फेस शेप

best hairstyles for you according to your face shape inside

हार्ट फेस शेप का चेहरा ऊपर की तरफ से चौड़ा और नीचे की तरफ से संकरा होता है। इसलिए, आपको एक ऐसा हेयरस्टाइल बनाना चाहिए, जो आपके फेस लुक को बैलेंस करें। कोशिश् करें कि आप बालों को ओपन लुक दें, जिसमें हेयर आपके फेस से लेकर जॉलाइन तक आसानी से फ्लोइंग लुक दें। अगर आप हेयरकट करवा रही हैं तो ऐसे में आप बॉब हेयरकट करवा सकती हैं, यह हेयरकट हार्ट फेस के लिए एकदम परफेक्ट माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: टैनिंग से चेहरे हो गया है डार्क, इन नेचुरल तरीके से करें कम

डायमंड फेस शेप

best hairstyles for you according to your face shape inside

डायमंड फेस शेप वाली महिलाओं की जॉलाइन बेहद ही शॉर्प होती है। चूंकि ऐसा फेस शेप काफी यूनिक होता है, इसलिए आपको हेयरस्टाइल भी सोच-समझकर बनाना चाहिए। आपको ऐसा हेयरस्टाइल बनाना चाहिए, जो आपकी जॉलाइन से लोगों का ध्यान हटाएं। साथ ही आप हेयरस्टाइल बनाते समय बालों में ऊपर हाइट एड ना करें। ऐसा करने से आपका फेस अधिक लंबा दिखाई देगा। वहीं, आप अपने फेस को बैलेंस करने के लिए बैंग्स भी बना सकती हैं। वहीं, हेयरस्टाइलिंग करते समय मिडिल पार्टिंग से बचें। इसकी जगह, साइड पार्टिंग या फिर ज़िग-ज़ैग मिडिल पार्टिंग ट्राई करें। ऐसी महिलाओं पर साइड स्वेप्ट ओपन हेयर से लेकर साइड बैंग्स, लो बन विद साइड बैंग्स, फ्रेंच बन, आदि हेयरस्टाल्स् काफी अच्छे लगते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram