अगर आप कूल और सबसे अलग दिखना चाहती हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा काम करते हैं  हेयर हाइलाइट्स। जी हां आजकल बालों में कलर करवाना न सिर्फ जरूरत है बल्कि आपके फैशन में स्टाइलिश लुक जोड़ने का अच्छा तरीका भी है। वैसे लड़कियां अपने आपको स्टाइल आइकन बनाने के लिए भी अपने नैचुरल कलर को हाईलाइट से बेहतर बनाती हैं। लेकिन  हेयर हाइलाइट्स कराते समय आपको सिर्फ बालों के रंग के बारे में नहीं सोचना चाहिए बल्कि ये आपकी स्किन टोन से मैच करने चाहिए।

हमेशा आपको ऐसा हेयर कलर चुनना चाहिए जो आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो। खासतौर पर जब बात होती है इंडियन स्किन टोन की तब कुछ ही  हेयर  हाइलाइट्स कलर आपको सूट करते हैं जैसे रेड, गोल्डन, बरगंडी। आइए जानें इंडियन स्किन टोन पर आप कौन से हेयर कलर ट्राई कर सकती हैं जो आपको स्टाइलिश दिखा सकें। 

भूरा हेयर कलर 

brown hair colour

भूरा रंग हर एक इंडियन स्किन टोन को कम्पलीट करता है और आपके  बालों को सबसे ज्यादा स्टाइलिश बनाता है। यह आपके नेचुरल हेयर कलर की ही तरह दिखता है इसलिए अगर आप अपने हाई लाइट्स फ्लॉन्ट नहीं करना चाहती हैं तब भी ये हेयर कलर आपके बालों को डिफरेंट लुक देने के लिए काफी है। अगर आपको लगता है कि यह आपकी शैली है, तो आप इनमें से कोई भी भूरा रंग चुन सकते हैं। भूरे रंग के कुछ प्यारे रंग हैं- दालचीनी भूरा, हल्का भूरा, शाहबलूत भूरा, महोगनी भूरा, आदि हैं और आप इनमें से कोई भी कलर ट्राई कर सकती हैं। भूरे रंग में सभी प्रकार के इंडियन स्किन टोन के अनुरूप कई प्रकार के रंग उपलब्ध हैं। अगर आप वार्म स्किन टोन की हैं, तो चॉकलेट ब्राउन और ऐश ब्राउन जैसे शेड्स आप पर सबसे ज्यादा सूट करेंगे और अगर आप कूल स्किन टोन की हैं तो महोगनी और शाहबलूत आप पर सबसे अच्छे लगेंगे।

इसे भी पढ़ें:त्वचा और आंखों के रंग के हिसाब से जाने कौन सा हेयर कलर है आपके लिए बेस्ट

बरगंडी हेयर हाइलाइट्स

बरगंडी एक गहरा बैंगनी-लाल रंग की शेड वाला कलर होता है जो दिखने में सूक्ष्म और सुरुचिपूर्ण दोनों है। अगर आप स्ट्रांग और सॉफ्ट लुक के परफेक्ट मिक्स की तलाश में हैं तो हेयर कलर का यह ट्रेंडी शेड आपके लिए सही विकल्प है। यह रंग किसी भी स्किन टोन को भव्य रूप देता है और सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है। बरगंडी के कुछ शेड्स हैं ब्राइट बरगंडी, मल्ड वाइन, लाइट ऑबर्न, मैजेंटा, शहतूत, आदि। आप अपने हेयर हाइलाइट्स को स्टाइलिश लुक देने के लिए इनमें से कोई भी कलर पसंद कर सकती हैं। 

रेड हेयर हाइलाइट्स

red hair highlights

रेड हेयर हाइलाइट्स के बहुत सारे ऑप्शन हैं क्योंकि इसका पैलेट इतना चौड़ा और फैला हुआ है। गोरी त्वचा के लिए लाइट रेड या कॉपर रेड सबसे अच्छा है, जबकि ऑलिव स्किन टोन के लिए ब्लू बेस्ड रेड कलर बेहतर होता है क्योंकि वे बहुत ज्यादा आकर्षक दिखते हैं। हालांकि अपनी स्किन टोन के हिसाब से रेड हेयर कलर का चुनाव अच्छा विकल्प है। इस रंग के अलग-अलग शेड हैं, मर्लोट रेड, ब्राइट रेड, डार्क चेरी रेड आदि। आप भी हेयर हाइलाइट्स को परफेक्ट बनाने के लिए इनमें से कोई कलर ट्राई कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें:दुल्हन अपने बालों को दें स्टाइलिश लुक, ट्राई करें ये डिफरेंट हेयर हाइलाइट्स

गोल्डन हेयर कलर 

golden hair highlights

सुनहरे बालों के कुछ रंग वार्म स्किन टोन पर बहुत अच्छे लगते हैं, क्योंकि ये रंग आमतौर पर चेहरे से गर्मी दूर करते हैं। यह एक बहुत ही आकर्षक हेयर हाइलाइट्स कलर है जो वांछनीय रूप देने के साथ-साथ त्वचा की टोन की तारीफ करता है। गोल्डन कलर के हेयर हाइलाइट्स आपके व्यक्तित्व को स्मार्ट लुक देते हुए बहुत अच्छे लगते हैं। इस रंग के कुछ शेड्स गोल्डन ब्लोंड, गोल्डन ब्राउन, बटरस्कॉच, कारमेल, हनी आदि हैं। आप परफेक्ट हेयर कलर के लिए  भी कलर ट्राई कर सकती हैं। 

Recommended Video

वार्म स्किन टोन के लिए हेयर कलर 

  • अगर आपकी स्किन टोन वॉर्म है तो आप डीप रिच ब्राउन जैसे चॉकलेट, चेस्टनट या ऑबर्न बेस के रूप में रिच गोल्डन ब्राउन
  • वॉर्म गोल्डन और रेड या कॉपर कलर के हाइलाइट्स (घर में ऐसे करें हेयर हाइलाइट) ट्राई कर सकती हैं। 
  • इस स्किन टोन में आप नीले, बैंगनी, सफेद और काले रंग से बचें। बालों के ये रंग आपके लुक को खराब भी कर सकते हैं। 

इस तरह आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से अपने लिए परफेक्ट हेयर कलर का चुनाव कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram and freepik