महिलाओं के लिए ऑयली त्वचा की देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि चेहरा हर समय ऑयली दिखाई देता है। साथ ही, ऑयली स्किन में अक्सर ब्रेकआउट, मुंहासे, ब्लैकहेड्स, गंदगी को आसानी से पकड़ने और पोर्स के बंद होने आदि समस्याएं देखने को मिलती हैं। आजकल वैसे भी खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से अपनी स्किन को स्वस्थ बनाए रखना एक चुनौती बन गया है।

हालांकि, ऑयली स्किन होने के कई कारण जैसे हार्मोनल उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ नेचुरल तरीका तलाश रही हैं, तो आपको कहीं और जाने की ज़रूरत नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपके लिए बेसन और एलोवेरा जेल के मिश्रण से बना नेचुरल फेस पैक बनाने की आसान विधि लेकर आए हैं, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल से आप ऑयली स्किन से पूरी तरह से छुटकारा तो नहीं पा सकती लेकिन उसका प्रभाव कम ज़रूर कर सकती हैं। 

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

how to make aleo vera pack

  • बेसन - 2 चम्मच
  • हल्दी - 1/4 चम्मच
  • एलोवेरा जेल- 1/2 चम्मच
  • गाजर का रस- 2 चम्मच

फेस पैक बनाने का तरीका 

  • बेसन का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में बेसन और हल्दी डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • अब इसमें गाजर का रस डालें और एक स्मूथ पेस्ट बना लें, जो आपके चेहरे पर आसानी से लग जाए।
  • अब इसमें बची हुई सामग्री को यानि एलोवेरा जेल को डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
  • बस आपका फेस पैक तैयार है। अब इस पैक को 5 मिनट साइड में रख दें। 

फेस पैक लगाने का तरीका

how to apply aleo vera face pack on face

  • फेस पैक को 5 मिनट रखने के बाद अब बारी आती है इसे लगाने की। इसे लगाने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • बेहतर होगा कि आप अपने चेहरे को गर्म पानी की जगह ठंडे पानी से धोएं। चेहरे को धोने के बाद इस पैक को साफ हाथों से फेस पर लगाएं। 
  • इस पैक को लगाने के बाद आप इसे चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। (इस तरह लगाएं फेस मास्क)
  • जब 30 मिनट हो जाए, तो इसे ठंडे पानी से धो लें और अपनी त्वचा को ड्राई करके मॉइश्चराइजर लगा लें।
  • हालांकि, इस फेस पैक का लाभ आपको एक ही दिन में नहीं मिलेगा। आप इसे चेहरे पर हफ्ते में लगभग 2 बार इस्तेमाल करें। 

फेस पैक को लगाने के फायदे

oily skin type

हल्दी के फायदे

हल्दी चेहरे के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं,जो त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं। साथ ही, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं। (हल्दी के 5 फायदे) इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

गाजर के रस के फायदे

गाजर के रस का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा ना सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि यह चेहरे के निखार को भी बढ़ाता मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा, गाजर के रस का उपयोग करना ऑयली स्किन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। साथ ही, यह स्किन को कूल रखने में मदद करेगा और झुर्रियों के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Diwali Special: ऑयली त्‍वचा के लिए घर पर सिर्फ 10 मिनट में फेशियल करें

एलोवेरा के फायदे

aleo vera benefits for oily skin

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सही मायने में नमी प्रदान करते  हैं और कई स्किन इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने में मददगार होता है।

Recommended Video

बेसन के फायदे

बेसन आपके चेहरे की रंगत को साफ करने का काम करता है और साथ ही त्वचा को मुलायम बनाता है। बेसन त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करता है। यह स्किन पोर्स को खोलता है और चेहरे की अंदर से सफाई करता है। इसके अलावा, यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को भी हटाता है। इसलिए आप यह फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसके अलावा, आप गाजर के रस की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि शहद स्किन की हर गंदगी को निकालकर चेहरे को साफ करता है।

नोट- बेसन से तैयार ये फेस पैक पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका त्वचा पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। क्योंकि सबकी स्किन का टाइप अलग-अलग होता है। साथ ही, अगर आपको कोई भी स्किन संबंधित कोई भी एलर्जी है, तो पहले डॉक्टर से सलाह लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर बनाएं स्ट्रॉबेरी फेस वॉश, लंबे समय तक पाएं निखरी त्वचा

आप इस फेस पैक को आज़माएं और अपने अनुभव हमारे साथ जरूर शेयर करें। ब्यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit- (@Freepik)