• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शहनाज हुसैन से जानें फेस ऑयल के फायदे

फेस ऑयल त्वचा को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। चलिए  शहनाज हुसैन से जानते हैं स्किन टाइप के अनुसार इसके फायदे। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 14:53 ISTUpdated -20 Jul 2022, 16:28 IST
Next
Article
face oils benefits for skin

स्किन की केयर करने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। इन्हीं में से एक फेस ऑयल है। हालांकि, तेल त्वचा को मॉइश्चराइज नहीं करता है। लेकिन यह त्वचा में नमी को बरकरार रखता है। फेस ऑयल मॉइश्चचर को लॉक कर त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि तेल लगाने से स्किन मुलायम रहती है। जैसे नारियल और ऑलिव ऑयल त्वचा को मॉइश्चचराइज करने के लिए बेहद अच्छे होते हैं। तेलों में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को हील करके फ्लॉलेस बनाता है। चलिए शहनाज हुसैन से जानते हैं फेस ऑयल के फायदे।

आर्गन और जोजोबा ऑयल के फायदे

jojoba oil benefits

चेहरे के लिए आर्गन ऑयल और जोजोबा ऑयल को सबसे अच्छा माना जाता है। आर्गन ऑयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से एजिंग के साइन्स भी कम होते हैं। इसे आपकी त्वचा जवां रहती है। यह स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है।

क्लींजिंग के बाद आप अपने चेहरे पर आर्गन ऑयल लगाकर मसाज करें। सीरम की तरह इस तेल की केवल कुछ ही बूंद लगाएं। या फिर 100 मिलीलीटर गुलाब जल में तेल की कुछ बूंदें मिलाकर अपनी स्किन को टोन कर सकती हैं। फेस ऑयल जो एसेंशियल, कैरियर और कंप्रेस्ड ऑयल का कॉम्बिनेशन होते हैं, वह त्वचा संबंधी कुछ समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। 

ड्राई स्किन के लिए तेल

expert quote on benefits of face oil

हालांकि, जोजोबा या आर्गन ऑयल चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप तिल या जैतून के तेल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। कभी-कभी ऑयल के कॉम्बिनेशन ज्यादा प्रभावी होते हैं। फेस ऑयल एसेंशियल और प्रेस्ड ऑयल का काम्बिनेशन हो सकता है, जैसे स्वीट आल्मंड ऑयल और जैतून का तेल, या सेंसिटिव स्किन के लिए अनसेंटेड तेल। ऑयली स्किन के लिए स्वीट बासिल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे मुंहासे की समस्या कम होती है। यह ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है। 

एसेंशियल ऑयल 

essential oil benefits

एसेंशियल ऑयल में नीम का तेल बेहद गुणकारी होता है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल डायरेक्ट अपनी त्वचा पर नहीं कर सकते हैं। मुहांसे और फंगल इफेक्शन से बचने के लिए इसे तिल के बीज के तेल और स्वीट आल्मंड ऑयल के साथ बराबर मात्रा में मिलाया जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल ऑयली स्किन पर भी किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: जानें अपने ब्यूटी रूटीन में फेशियल ऑयल्स इस्तेमाल करने का सही तरीका

आयुर्वेदिक फेस ऑयल 

आयुर्वेदिक फेस ऑयल में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कुमकुमदि तैलम या तेल है जिसमें लगभग 24 हर्बल एक्सट्रैक्ट होते हैं। इन तेलो में ज्यादातर केसर, चंदन, हिमालयन चेरी, वेटिवर या खस, भारतीय बरबेरी, बरगद के पेड़ के पत्ते और कई अन्य कीमती एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। तिल का तेल बेस ऑयल है। 

इसे भी पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: त्वचा को साफ़ और हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Recommended Video


ऑयल खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • फेस ऑयल खरीदते समय लेबल जरूर पढ़े ताकि आपको यह पता चल सके कि इसमें कौन-से इंग्रीडियंट्स मिलाए गए हैं। आपको बेस ऑयल या बेस इंग्रीडिएंट की जांच करनी चाहिए।
  • यह जांचे कि क्या स्किन टाइप के बारे में कुछ बताया गया है। उदाहरण के लिए जोजोबा ऑयल और टी ट्री ऑयल मुंहासे वाली त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 
  • देखें कि क्या इस्तेमाल करने का तरीका बताया गया है? अगर एसेंशियल ऑयल है तो आपको इसे उपयोग करने का तरीका जानना चाहिए। 
  • फ्रेग्नेंस की भी जांच करें। क्योंकि वे सन एक्सपोजर के कारण रिएक्ट कर सकते हैं,  जैसे साइट्रस तेल और बरगामोट आदि। 
अगर आप बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप शहनाज हुसैन के प्रोडक्ट्स खरीद सकती हैं।

 shahnaz husain face oil product

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।