हमारी चेहरे की खूबसूरती में होंठों की सुंदरता का बहुत बड़ा हाथ होता है। और हर महिला सुंदर और पिंक होंठ चाहती हैं, क्‍योंकि ऐसे होंठ किसी भी महिला की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन हर महिला के होंठ सुंदर और पिंक नहीं होते हैं और होंठों को सुंदर बनाने के लिए आप तरह-तरह के टिप्‍स करने लगते हैं। जी हां महिलाओं को सुंदर होंठों की इतनी चाह होती है कि वह इसे पाने के लिए किसी भी उपाय को अपनाने से पीछे नहीं हटती हैं। कुछ महिलाएं तो होंठों के कालेपन को छिपाने के लिए लिपस्टिक का सहारा लेती हैं लेकिन इससे होंठों का कालापन कुछ देर के लिए तो छिप जाता है, लेकिन लिपस्टिक के हटते ही फिर से काले होंठ दिखने लगते है। लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके इस्‍तेमाल से आप आसानी से अपने होंठों के कालेपन को दूर कर सकती हैं। इस उपाय की सबसे अच्‍छी बात ये है कि इसे करने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं और बहुत ही आसानी से और कम पैसों में आपके होंठों का कालापन दूर कर सकती हैं।   

इसे जरूर पढ़ें: दादी मां का नुस्खा: होंठों के नीचे और ऊपर के काले पड़े हिस्सों को ऐसे करें साफ

pink lips remedy ()

होंठों के कालेपन के लिए चुकंदर का इस्तेमाल

हम चुंकदर की बात कर रहे हैं। जी हां वहीं चुंकदर जिसका इस्‍तेमाल आप बॉडी में ब्‍लड बनाने के लिए करती हैं, वह आपको सुंदर बनाने में भी हेल्‍प करता है। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से आपके होंठों का कालापन दूर हो जाता है। चुंकदर का एक टुकड़ा काटें और इसे अपने होंठों पर कुछ देर के लिए मलें। लेकिन ध्यान रहे कि इसका अंदर का हिस्सा रेड होना चाहिए। रोजाना होंठों पर चुकंदर लगाने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे आप चाहे तो चुकंदर का जूस भी अपने होंठों पर लगा सकती हैं। इसके जूस को कुछ समय तक होंठों पर लगाकर छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें, धीरे-धीरे होंठ गुलाबी होने लगेंगे।

beetroot benefits for lips

आप चाहे तो चुकंदर के जूस, चीनी और नींबू के रस से बना स्क्रब भी लगा सकते हैं। इसके लिए आपको 1 चम्मच चुकंदर का जूस, 1 चम्मच चीनी और 4 से 5 बूंदें नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाना है। फिर इसे कॉटन की मदद से अपने होंठों पर लगाकर 4 से 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद 10 मिनट तक अपने होंठों पर इस पेस्ट को लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से अपने होंठों को धो लें। इसके अलावा चुकंदर का पाउडर भी एक प्रभावी तरीके से काम करता है। इसके लिए आप चुकंदर को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। फिर थोड़े से पाउडर भी थोड़ा सा ही ऑलिव आयल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगायें और पेस्ट को पूरी तरह से ड्राई होने दें। कुछ देर लगाकर रखने के बाद इसे साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगें।

होंठों को पिंक बनाने के लिए चुकंदर ही क्‍यों?

आपको लग रहा होगा कि हम चुंकदर पर इतना जोर क्‍यों दे रहे हैं। आखिर चुंकदर में ऐसा क्‍या है तो हम आपको बता दें चुकंदर में मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट आपके होंठों को पोषण देने में तथा इन्हें हेल्दी रखने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं।

pink lips natural tips

चुकंदर में आयरन बहुत अधिक मात्रा में होती है इसलिए इसे खाने से हीमोग्लोबीन बढ़ता है। इसलिए शरीर में आयरन की कमी होने पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चुकंदर जितना आपके शरीर के लिए अच्छा होता है, उतना ही आपकी सुंदरता के लिए भी अच्छाहोता है। चुकंदर आपके होठों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा चुकंदर में विटामिन ए, बी और सी के अलावा कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, जिंक, कॉपर, मिनरल जैसे पोषक तत्व, भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। चुकंदर होंठों को गुलाबी बनाने के लिए औषधि के रूप में सबसे अच्‍छा नेचुरल ट्रीटमेंट है। साथ ही यह नेचुरल कलर भी है। जी हां चुकंदर का रंग जितना गहरा होता है उतनी ही गहरी छाप यह हमारे होंठों पर छोड़ता है। चुकंदर लगाने से ना केवल होंठों का कालापन चला जाता है बल्कि इससे आपके होंठ ड्राई भी नहीं होते हैं।

 

होंठों का कालापन दूर करने वाले अन्य उपाय

  • ऑलिव ऑयल लगाने से आपके होंठ खूबसूरत होते है। होंठों पर ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे लगाकर मसाज करें।
  • शहद से अपने होंठों को दिन में 2 बार मसाज करें। कुछ ही दिनों में इस उपाय से होंठ नर्म और पिंक होने लगेंगे।
  • कालें होंठों से बचने के लिए नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के रस को दिन में 2 बार अपने होंठों पर लगाए। इसके अलावा ग्लिसरीन, शहद और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट सोने से पहले लगा लें। सुबह अपने होंठों को साफ कर लें।

इन उपायों की मदद से कुछ ही दिनों में आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा। तो देर किस बात की आज से ही इस आसान उपाय को ट्राई करें।