• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Beauty Tips: बालों को रिमूव करने के लिए स्किन टाइप के अनुसार सही वैक्स कैसे चुनें, जानिए

अगर आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए वैक्सिंग कराने जा रही हैं तो जान लें कितनी तरह का होता है वैक्स।
author-profile
Published -18 Sep 2019, 16:42 ISTUpdated -18 Sep 2019, 17:16 IST
Next
Article
wax for glowing skin main

महिलाएं अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए एक से बढ़कर एक उपाय अपनाती हैं। कुछ महिलाएं तरह-तरह के घरेलू उपाय आजमाती हैं, तो कुछ पार्लर से महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना पसंद करती हैं। अगर वैक्सिंग की बात करें तो रेशम सी मुलायम और दमकती हुई त्वचा पाने के लिए लगभग हर महीने वैक्सिंग कराती हैं। वैक्सिंग से बाल बहुत जल्द और आसानी से हट जाते हैं, लेकिन बाजार में कई तरह की वैक्स उपलब्ध होने की वजह से महिलाएं अक्सर कनफ्यूज हो जाती हैं कि कौन सा वैक्स अपनाएं और कौन सा नहीं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी अलग-अलग तरह की जरूरतों के लिए बाजार में अलग-अलग तरह के वैक्स उपलब्ध हैं। ऐसे में इन वैक्स के बारे में जानने से आपको अपने लिए सही वैक्स चुनने में आसानी होगी।  

सॉफ्ट वैक्सिंग 

soft wax for sensitive skin

इसे स्ट्रिप वैक्सिंग के नाम से भी जाना जाता है। सॉफ्ट वैक्स के नाम से ही जाहिर होता है कि ये वैक्सिंग तब की जाती है जब वैक्स बहुत सॉफ्ट हो। यह वैक्स ठंडे और गर्म, दोनों तरह से महिलाएं इस्तेमाल कर सकती हैं। सॉफ्ट वैक्सिंग के दौरान पहले स्टिक या रोलर से वैक्स को त्वचा पर लगाया जाता है और फिर मुलायम कपड़े से कवर कर दिया जाता है और जब कपड़ा हटाया जाता है तो आपकी त्वचा के अनचाहे बाल भी हट जाते हैं। हाथ और पैरों के वैक्स के लिए यह तरीका बहुत अच्छा है। यह वैक्स यूज करने के बाद आपकी स्किन ग्लो करती हुई नजर आती है।

इसे भी पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

हार्ड वैक्सिंग

wax for soft skin

अगर आपको कम टाइम में वैक्सिंग कराना चाहती हैं तो हार्ड वैक्सिंग इसके लिए बहुत मुफीद मानी जाती है। सेंसिटिव स्किन के लिए यह वैक्स काफी अच्छा माना जाता है। इसमें त्वचा से वैक्सिंग करते हुए बाल हटाने के लिए किसी तरह के कपड़े या स्ट्रिप का यूज नहीं करना पड़ता। हार्ड वैक्सिंग करने के दौरान वैक्स को गर्म किया जाता है। इससे हार्ड वैक्स पिघल जाता है। इस वैक्स को लिक्विड फॉर्म में स्किन पर लगाया जाता है और ठंडा होने के साथ ही ये हार्ड होने लगता है। हार्ड होने के बाद वैक्स को उंगलियों से धीरे-धीरे पकड़ें और झटके से हटा दें। हार्ड वैक्स बालों को पूरी तरह से कवर कर लेती है और छोटे-छोटे बाल भी इससे आसानी से निकल जाते हैं। यह वैक्सिंग स्किन को किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाती है। 

इसे भी पढ़ें: वैक्सिंग कराने से सिर्फ अनचाहे बाल ही नहीं हटते बल्कि स्किन की चमक भी बढ़ जाती है

फ्रूट वैक्सिंग

wax for beautiful skin

हार्ड वैक्स की तरह सेंसिटिव स्किन के लिए फ्रूट वैक्स भी काफी उपयुक्त रहती है। इसमें बैरीज और प्लम जैसे फ्रूट्स के एक्सट्रेक्ट्स होते हैं, जिसका अर्थ ये है कि ये वैक्स एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और त्वचा को नरिश करता है। यह वैक्स स्किन पर पूरी तरह से कोमल बना रहता है। हालांकि थोड़ा महंगा होता है, लेकिन यह स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिहाज से परफेक्ट है। 

Recommended Video


चॉकलेट वैक्स

benefits of chocolate glowing skin inside

आजकल सलून्स में चॉकलेट वैक्स का ऑप्शन भी उपलब्ध है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर चॉकलेट वैक्स से वैक्सिंग करने पर दर्द कम होता है और स्किन सॉफ्ट बनी रहती है। चॉकलेट वैक्स में गिलिसरीन, सोयाबीन ऑयल और आलमंड ऑयल आदि होते हैं, जो त्वचा में होने वाली जलन में राहत महसूस कराते हैं। 

शुगर वैक्स

sugar wax made of sugar honey

चीनी, नींबू और गर्म पानी से सदियों से घर में वैक्स तैयार किया जाता रहा है। शुगर वैक्स से बाल हार्ड वैक्स और सॉफ्ट वैक्स की तरह आसानी से हटाए जा सकते हैं। यह वैक्स सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छी रहती है। यह वैक्स हार्ड वैक्स की तरह सिर्फ बालों को कवर करता है और स्किन को प्रभावित नहीं करता। 

वैक्सिंग में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  • वैक्सिंग कराते समय इस बात पर ध्यान दें कि वैक्स ज्यादा तेज गर्म ना हो जाए। ऐसा होने पर त्वचा लाल हो सकती है।
  • वैक्स में पुरानी और यूज की हुई स्ट्रिप ना इस्तेमाल करें। डिस्पोजेबल स्ट्रिप इसके लिए ज्यादा बेहतर हैं।
  • वैक्सिंग करते समय वैक्स स्ट्रिप पर पाउडर लगाने से हाथ चिपचिपे नहीं होते हैं।
  • वैक्सिंग के बाद स्किन पर होने वाली जलन में राहत पाने के लिए मसाज क्रीम लगा लें। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगी।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।