स्मूद और ग्लोइंग स्किन की चाह रखने वाली महिलाओं को हाथों और पैरों पर बड़े-बड़े बाल बहुत ज्यादा अखरते हैं, लेकिन बात वैक्स की आती है, तो भी मुश्किल कम नहीं होती। शुगर वैक्स कराने पर होने वाले दर्द का अहसास कई बार महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा तकलीफदेह होता है। जिन महिलाओं की हेयर ग्रोथ ज्यादा होती है, उन्हें वैक्स कराने में और भी ज्यादा पेन होता है। ऐसी स्थिति में बहुत सी महिलाएं रेजर या लेजर जैसे उपाय अपनाने का प्रयास करती हैं, जिसमें अलग तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

जरा सोचिए अगर आप ऐसे तत्व से वैक्स कराएं, जो आपको बाल हटने के दर्द को कम करे और हेयर ग्रोथ को भी कम करे तो कैसा रहे। चॉकलेट ऐसा ही तत्व है, जो आपकी स्किन से आसानी से बालों को कोमलता से हटाता है। चॉकलेट वैक्स हर स्किन टाइप की महिला को सूट करता है। खासतौर से ड्राई स्किन वालों के लिए परफेक्ट है। आइए जानते हैं चॉकलेट वैक्स के फायदे-

मिलती है कुदरती तत्वों की खूबियां

benefits of chocolate glowing skin inside

बाजार में मिलने वाले शुगर वैक्स में नींबू की रस और शहद जैसे तत्व होते हैं। हालांकि ये तत्व स्किन के लिए अच्छे हैं, लेकिन चॉकलेट वैक्स में एक साथ बहुत से कुदरती तत्वों का फायदा मिल जाता है जैसे कि कोको, सोयाबीन ऑयल, बादाम का तेल, ग्लिसरीन, विटामिन और ऑलिव ऑयल आदि। इन तत्वों की मदद से आपकी त्वचा को मिलता है निखार मिलता है और यह वैक्स कराने से स्किन में कसावट नजर आती है और स्किन सॉफ्ट लगती है।

स्किन को मिलता है पोषण

चॉकलेट वैक्स में कुदरती तत्वों की खूबियों के कारण इनसे त्वचा को भीतर तक पोषण मिलता है। इन तत्वों से मुरझाई हुई त्वचा फिर से खिल उठती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है और आपको रैशेज पड़ जाते हैं तो चॉकलेट वैक्स आपकी स्किन को स्मूद बनाने का भी काम करता है, जिससे आपको ड्राइनेस फील नहीं होती।

मिलता है रेशम सा निखार

benefits of chocolate less pain inside

चॉकलेट वैक्स से स्किन को कुदरती निखार मिलता है। इस वैक्स में मौजूद एसेंशियल ऑयल्स स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं, जिनसे त्वचा बाहर से ग्लो करती हुई नजर आती है। ऐसे में नॉर्मल वैक्स की जगह चॉकलेट वैक्स का ऑप्शन चुना जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: वैक्सिंग कराने से सिर्फ अनचाहे बाल ही नहीं हटते बल्कि स्किन की चमक भी बढ़ जाती है

दूर हो जाती है टैनिंग

बाहर निकलने पर यूवी किरणों के असर से स्किन पर टैनिंग हो ही जाती है। टैनिंग की वजह से स्किन डार्क और डल नजर आती है। अगर आप चाहती हैं कि वैक्स से बाल हटने के साथ टैनिंग भी दूर हो जाए तो इसके लिए चॉकलेट वैक्स मुफीद रहती है।  

इसे भी पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

दर्द में मिलती है राहत

chocolate waxing smooth skin

जिन महिलाओं को वैक्सिंग कराते ज्यादा पेन होता है, उनके लिए चॉकलेट वैक्स काफी फायदेमंद है। दरअसल सेंसिटिव स्किन होने या ज्यादा हेयर ग्रोथ होने की वजह से वैक्सिंग कराने में ज्यादा दर्द होता है, लेकिन चॉकलेट वैक्स कराने पर दर्द में काफी राहत महसूस होती है।

Recommended Video

बाल आसानी से निकल जाते हैं

कई महिलाओं को यह प्रॉब्लम होती है कि उनके कड़े बाल एक बार में वैक्स में क्लीन नहीं होते। उन्हें बालों को पूरी तरह से क्लीन करने के लिए दो-तीन बार वैक्सिंग करानी पड़ती है, लेकिन चॉकलेट वैक्स का यूज करने पर फायदा यह होता है कि उसमें बाल पूरी तरह से निकल जाते हैं और आपको एक बार में ही सॉफ्ट और सिल्की स्किन मिल जाती है। 

भीनी-भीनी खुशबू का अहसास

चॉकलेट वैक्स  की सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसकी खुशबू आपको रिलैक्स फील कराती है और रिफ्रेशिंग भी लगती है। इस खुशबू का असर वैक्सिंग कराने के बाद भी बना रहता है, जिससे आपको भीतर से ताजगी का अहसास होता है। 

नोट- कई बार अच्छी से अच्छी वैक्स भी किसी को सूट नहीं करती,इसलिए पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको इससे दर्द या किसी तरह की एलर्जी हो, तो इसे तुरंत रोक दें और अपने डॉक्टर से सलाह लें।

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे आगे पहुंचाने तक हमारी मदद करें और ब्यूटी से जुड़े ऐसे ही लेखों के लिए विटिज करती रहें हरजिंदगी।