हर महिला की यही चाहत होती है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग नजर आए। त्वचा की सुंदरता बरकरार रखने के लिए टीनएज से ही स्किन केयर बहुत जरूरी हो जाती है। अगर इस समय में त्वचा की देखभाल से जुड़ी अहम बातों का ध्यान रखा जाए तो आगे चलकर भी इसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते हैं। टीनएज में स्किन केयर से जुड़ी कौन सी खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं- 

फेस वॉश और micellar water का इस्तेमाल

skin care in twenties use facewash

टीनेजर गर्ल्स जब कॉलेज जाती हैं तो वे अक्सर धूल कणों और प्रदूषण के संपर्क में आती हैं। खेलकूद के दौरान भी अक्सर त्वचा पर धूल मिट्टी लग जाती है। इसीलिए त्वचा की गहराई से सफाई करना बहुत जरूरी है। नियमित रूप से चेहरे की फेस वॉश और micellar water से सफाई करें। अगर आप घर बैठे आकर्षक दाम पर फेस वॉश पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Himalaya Moisturizing Aloe Vera Face Wash, 200ml, जिसकी M.R.P. ₹190.00 है, आप आकर्षक ऑफर के तहत सिर्फ ₹152.00 में पा सकती हैं।  

Recommended Video

आप चाहें तो अपनी त्वचा को कोरियन स्किन केयर मेथड से साफ कर सकती हैं। इसमें पहले एक ऑयल बेस्ड क्लेंजर से त्वचा साफ की जाती है और उसके बाद चेहरे पर जेल या क्रीम बेस्ड क्लेंजर का इस्तेमाल किया जाता है। आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप जेल या क्रीम बेस्ट क्लेंजर का इस्तेमाल करें, क्योंकि कई बार डबल क्लेंजिंग करने पर त्वचा की नमी भी चली जाती है। ऐसे में जेल बेस्ड क्लेंजर ज्यादा उपयुक्त रहते हैं, क्योंकि ये आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: डार्क सर्कल और लटकती त्वचा को एक हफ्ते में करें ठीक

स्क्रब

चेहरे के डेड सेल्स की क्लेंजिंग के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है। इससे त्वचा निखरी हुई नजर आती है। स्क्रब करने से न सिर्फ डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है, बल्कि इससे त्वचा कोमल और खूबसूरत भी बनी रहती है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की हफ्ते में सिर्फ एक बार ही स्क्रबिंग करें, क्योंकि ज्यादा स्क्रबिंग से त्वचा के एसेंशियल ऑयल्स कम हो सकते हैं और इससे त्वचा रूखी भी हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing Tips: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल

skin care in twenties apply sunscreen

टीनेज में बाहर निकलते हुए त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। यह आपकी स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल होना चाहिए। चाहें बाहर धूप हो या फिर बादल हों, सनस्क्रीन अपनी त्वचा पर जरूर अप्लाई करें।

SPF30 वाला सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त रहता है। अगर आप पहाड़ों पर जा रही हैं तो आपको SPF50 वाला सनस्क्रीन त्वचा पर लगाना चाहिए। अगर आपको सनस्क्रीन से हैवी फील होता है तो आप इसके जेल या मैट वेरिएंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। बाजार में कई तरह के सनस्क्रीन स्प्रे भी उपलब्ध हैं, जो आप आसानी से यूज कर सकती हैं।