• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ये हैं पलकों को घना और लंबा बनाने के आसान तरीके

नकली पलकों को लगाना भूल जाइए और इन आसान ब्यूटी टिप्स के जरिए अपनी नेचुरल पलकों को घना और लंबा बनाइए।  
author-profile
Next
Article
easy beauty tips for long eyelashes

जब हम फिल्मों में किसी हीरोइन की सुंदर आंखों को देखते हैं, तो हमारा ध्यान सबसे पहले इसी बात पर जाता है कि काश उनकी जैसे लंबी, घनी और सुंदर पलके हमारी भी होती। लेकिन पलकों को लंबा दिखाना आमतौर पर मुश्किल हो सकता है। वह भी तब, जब आपकी पलके बहुत ज्यादा लंबी और घनी न हो। इसलिए हममें से अधिकतर महिलाएं नकली पलकों का सहारा लेती हैं।

आर्टिफिशियल पलके आंखों को सुंदर बना सकती हैं, लेकिन वह भारी भी होने लगती हैं और कई बार बहुत आर्टिफिशियल फील भी देती हैं। आप अगर नेचुरल तरीकों अपनी नेचुरल पलकों को घना, लंबा और सुंदर बनाना चाहती हैं, तो यह ब्यूटी टिप्स आजमाकर जरूर देखें।

लैश ग्रोथ सीरम को लगाएं

eyelash serum

सबसे पहली और जरूरी चीज है कि आप अपनी पलकों को घना दिखाने के लिए ग्रोथ सीरम अप्लाई कर सकती हैं। लैश ग्रोथ सीरम कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो ब्रिटल पलकों को मजबूत और मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। अच्छे लैश सीरम डेंसिटी में अच्छी वृद्धि करते हैं। इन्हें चुनते वक्त प्लांट-बेस्ड फॉर्मूला चुनें,जो आंवला के अर्क, बादाम और जैतून के तेल, कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल और विटामिन-ई के साथ तैयार किया गया हो। इसे अपनी पलको पर रातो को सोने से पहले और प्रोडक्ट अप्लाई करने से पहले लगाया जा सकता है।

वॉटरलाइन को फिल करना न भूलें

अगर आपको अक्सर पलकों के बीच में स्पेस और खाली-खाली नजर आता है, तो आप उसे एक फुलर लुक देने के लिए अपनी वॉटर लाइट को जरूर फिल करें। आईलैश वॉटरलाइन को डार्क स्मज-प्रूफ काजल से हल्का-हल्का फिल करें। इससे तुरंत आपकी लैशेज फुलर दिखाई देंगी। बिना दिखाई दिए यह आपकी आंखों को डिफाइन करेगा और आपकी लैशेज में वॉल्यूम दिखेगा। इससे आंखें बड़ी और सुंदर भी नजर आती हैं।

इसे भी पढ़ें : DIY: घनी पलकों और खूबसूरत आंखों के लिए ट्राई करें ये होममेड सीरम

मस्कारा लगाने से पहले प्राइमर लगाएं

lash primer for long lash

आपने फेस प्राइमर के बारे में सुना होगा,लेकिन क्या आपने लैश प्राइमर (ये है प्राइमर लगाने का तरीका) के बारे में सुना है? यह आपकी पलकों को घना, लंबा और सुंदर दिखाने में बड़ी मदद कर सकता है। लैश प्राइमर आपकी पलकों पर एक बेस कोट बनाता है, जिससे उनमें वॉल्यूम दिखता है। इतना ही नहीं, इससे आपके लैश लिफ्ट और कर्ल भी दिखते हैं। अपनी पलकों को आईलैश प्राइमर से तैयार करके, आप केराटिन के साथ सबसे छोटी पलकों को भी कवर करती हैं, जो एक बोल्ड और फुलर लुक देता है।

हमेशा मस्कारा के दो कोट अप्लाई करें

अगर आप समझती हैं कि मस्कारा का सिंगल कोट आपका काम आसान कर देगा या आपकी आंखों को सुंदर और घना दिखाएगा तो आप गलत है। पतली, छोटी पलकों पर हमेशा मस्कारा के 2 कोट्स लगाएं लेकिन अगर आप और आगे बढ़ना चाहते हैं, तो कोट नंबर तीन और चार जोड़ें - इसके खिलाफ कोई नियम नहीं हैं। एक साफ स्पूली के साथ अपने लैशेज को कोट करें और अगर आपको क्लंपिंग लगती है, तो पलकों को अलग करने के लिए लैश ब्रश का इस्तेमाल करें। बस इतना ध्यान रखें कि ऐसा करते हुए आपकी पलकों पर मस्कारा जमा न हो। मस्कारा की एप्लिकेशन साफ और स्मूथ होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : इन आईलैश कर्लिंग हैक्स की मदद से आंखों को मिलेगा एक परफेक्ट लुक

हर सिंगल लैश को कोट करें

beauty tips for long lashes

क्या आप अपने लैशेज को जल्दबाजी में ऐसे ही कोट कर लेती हैं ? अगर आप लैशेज को फुलर लुक देना चाहती हैं, तो अपनी हर एक सिंगल लैश को कोट जरूर करें। कई मस्कारा वैंड्स में छोटे ब्रिसल्स होते हैं, जो आंखों के इनर और आउटर कोने वाले लैशेज को छोड़ देते हैं। इसलिए जब भी मस्कारा (जानें ये मस्कारा हैक्स ) लगाएं तो पहला कोट टॉप लैश पर लगाएं, उसके बाद उन्हें कॉम्ब करें और फिर उन्हें छोटी पलकों पर फिर से कोट करें।

Recommended Video

लैश कर्लर्स को नजरअंदाज बिल्कुल न करें

बहुत सी महिलाएं जिनकी लैशेज छोटी और स्पाइकी होती हैं, उन्हें लगता है कि कर्लर उनके लिए जरूरी नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि लैश कर्लर आपकी लैशेज को लिफ्ट देने में बहुत मदद करता है। यह आपकी पलकों को कर्ल करता है और आंखों को सुंदर बनाता है। अगर आप अपनी लैशेज को कर्लर में एक साथ कर्ल करने में स्ट्रगल कर रही हैं, तो उन्हें सेक्शन बाय सेक्शन में कर्ल करने का ट्राई करें।

हमें उम्मीद है ये टिप्स आजमाकर आप भी सुंदर, घनी लंबी लैशेज पा सकेंगी। ये जानकारी आपको पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी संबंधी ऐसे ही रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।