अंडा हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे बालों के लिए एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए और ई, बायोटिन और फोलेट होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से रोकने के लिए जरूरी होते हैं। यह सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है और एक हेल्‍दी स्‍कैल्‍प प्रदान करता है। यह बालों के रोम को मजबूत करने में भी मदद करता है और बालों की हेल्‍दी ग्रोथ को बढ़ावा देता है। इसलिए आज हम आपके लिए बालों की देखभाल के लिए अंडे का इस्‍तेमाल करने के विभिन्‍न तरीके लेकर आए हैं। आइए जानें कि बालों की देखभाल और तेजी से ग्रोथ के लिए अंडे का इस्‍तेमाल आप किन तरीकों से कर सकती हैं।

मजबूत बालों के लिए अंडे का शैम्पू

अंडे से बना शैम्पू कमजोर, डैमेज और डल बालों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इससे बाल सॉफ्ट और नमीयुक्त हो जाते हैं। अंडे का उपयोग करके एक नेचुरल हेयर क्‍लींजर बनाने के लिए आपको 1 अंडा, 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1 चम्मच नारियल और 1/4 कप पानी की जरूरत होती है। एक ब्लेंडर में सभी चीजों को मिक्‍स करके पेस्‍ट बनाने के लिए ब्लेंड करें। अपने बालों को गीला करें और इसे अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं। फिर कुछ मिनटों के लिए बालों में मसाज करें और धो लें। फिर अपने बालों को शाइनी और बाउंसी बनाने के लिए सिरके से बालों को रिंस करें।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

egg for hair growth inside

डीप कंडीशनर

डैमेज और ड्राई बालों को ठीक करने के लिए अंडे का उपयोग किया जा सकता है। इसे लगाने से बाल स्‍मूथ और नमीयुक्त हो जातेे हैंं। इसके लिए 1 चम्मच शहद के साथ 1 अंडा मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इसे बाल धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

इसे जरूर पढ़ें: अंडे से बने ये 3 हेयर पैक्स बढ़ाएंगे बालों की ग्रोथ

 

Recommended Video

प्रोटीन एग मास्क

अंडा बालों का झड़ना कम करके डैमेज बालों को मजबूत करता है और आपको घने और हेल्‍दी बाल पाने में मदद मिलती है। एक प्रोटीन रिच हेयर ट्रीटमेंट के लिए, 1 अंडे के साथ 1 चम्मच नारियल का दूध और 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। स्‍मूथ पेस्ट बनाने के लिए सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और इसे अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

egg for hair care inside

एग डैंड्रफ ट्रीटमेंट

अंडे की सफेदी स्कैल्प को साफ करने और डैंड्रफ का इलाज करने में मदद करती है। इसके लिए आपको नींबू के रस की एक चम्‍मच, टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों और अंडे की सफेदी की 1 बड़ा चम्मच की जरूरत होती है। इन सभी चीजों को मिक्‍स करके हेयर पैक बना लें और अपने स्कैल्प पर मसाज करें। 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और बाद में बालों को धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में अंडा लगाने से होतें हैं ये 5 बड़े फायदे

हेयर ग्रोथ के लिए अंडा

अंडे में मौजूद प्रोटीन और विटामिन्‍स आपके बालों को मजबूत बनाने और बालों का झड़ना कम करने में मदद करते हैं। इसका हेयर पैक बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच कैस्‍टर ऑयल, पेपरमिंट एसेंशियल की कुछ बूंदें और 1 अंडे की जरूरत होती है। इन सभी चीजों को मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्‍ड शैम्पू से धो लें, ऐसा शैम्‍पू जो हेल्‍दी और बालों की तेज़ ग्रोथ के लिए पैराबेन फ्री हो।

आप भी बालों की ग्रोथ और बालों की देखभाल के लिए ये एग ट्रीटमेंट ले सकती हैं। हेयर केयर से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com