बचपन से ही आपकी मां और आपकी दादी ने आपको आंवला जरूर खिलाया होगा। जिसका taste आपको थोड़ा अजीब लगा हो। लेकिन आपका उसका स्वाद पसंद आये ना आये लेकिन इसके फायदों को झुटलाया नहीं जा सकता। आंवला को India में gooseberry के नाम से भी जाना जाता है। ये फल बेहद ही फायदेमंद है। आमले में vitamin C और कई तरह के minerals और antioxidants होते हैं। ये आपकी आंखो से लेकर आपके liver तक के लिये बेहद ही फायदेमंद होता है। इसके साथ-साथ इसके beauty benefits भी अनेक हैं। आपने इसे shampoo और hair oil के covers पर भी जरूर देखा होगा।

ये हैं आंवला के beauty benefits

Skin complexion को करता है lighten

Amla benefits inside

आपके skin के लिये आंवला बेहद ही फायदेमंद होता है। जब आप इसे अपनी skin पर इस्तेमाल करतीं हैं तो इसमें मौदूग vitamins सीधे ही आपकी skin की गहराई में  absorbed हो जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको अपनी skin में आपको changes तुरंत दिखाई देने लगेंगे। Vitamin C आपकी skin के लिये अमृत समान होता है। जब भी आप आंवला जूस को दही और हल्दी में मिलाकर अपने face और neck पर लगातीं हैं तो ये आपके उस area की skin को sooth करना शुरू कर देता है।

जो आपकी skin से tan को remove करने में काफी helpful होता है। इसके अलावा आप आंवला जूस को पपीते के pulp में एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर अपनी skin पर लगा सकतीं हैं। ऐसा करने से ये आपको एक दमकती हुई skin देगा। इसके ये face mask आपकी skin की गहराई में जाकर उसे निखार देना शुरू कर देता है। इसे आप अपने pre-party look के लिये इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

आंवला है आपके acne का killer

Amla benefits inside

आंवला आपके blood को भी purify करता है। जोकि आपकी skin को acne और pimples से लड़ने में काफी helpful होता है। ये आपकी skin में मौजूद microorganisms को भी खत्म करता है। आंवला का नियमित इस्तेमाल ना सिर्फ आपकी skin को acne से लड़ने में मदद करता है बल्कि ये आपकी skin पर दाग-धब्बों को भी हटाता है। आप इसके लिये अपने face पर एक आमले का paste बनाकर लगा सकतीं हैं। इसे आपको लगभग 15-20 मिनट तक अपने face पर लगाये रखना होगा। इसके बाद आप इसे wash कर सकतीं हैं।

बालों की करता है strengthening

Amla benefits inside

कई बार आपको अपनी comb से नफरत सी हो जाती होगी। जो आपके बालों को कई बार कमजोर तक कर देती है। लेकिन आप इसके साथ एक आंवला जूस को add कर सकतीं हैं। जिसमें मौजूद essential fatty acid आपके बालों को मजबूत बनाते हैं। ये आपके बालों की जड़ों में जाकर उनको कमजोर और पतला होने से बचाता है। इसे इस्तेमाल करना का बेहद ही आसान तरीका है। आप आंवला जूस को नींबू के जूस में मिलाकर अपनी hair problems का solution निकाल सकतीं हैं।

आपको इसे अपने बालों और scalp पर लगभग 20-30 मिनट लगाये रखना है। इसके बाद आप इसे wash कर सकतीं हैं। आंवला में मौजूद phyto-nutrients, vitamins और minerals आपके scalp में जाकर उसके blood circulation और आपके बालों की growth को बढ़ाते हैं। आप इसे अपने hair conditioner के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। ये आपके बालों को nourish करने के साथ-साथ उनकी conditioning भी करेगा। जिससे आपके बाल और ज्यादा shiny दिखेंगे।

Read more: क्रेनबेरी फ़ेशियल मास्क ट्राय करने पर नहीं होगी ड्राय स्किन की समस्या

आंवला है आपका anti-ageing formula

Amla benefit inside

आमला में मौजूद vitamin C और इसके antioxidants ना सिर्फ आपकी skin के complexion को निखारते हैं बल्कि ये आपकी skin में ageing sign को जल्दी नहीं आने देता। जिसमें fine lines से लेकर wrinkles, pigmentation को ये चुटकियों में आपकी skin से भगाता है। इसके इस्तेमाल से आपके ageing sign भी delay होते हैं।

अगर आप इसका इस्तेमाल orally करतीं हैं तो ये आपके collagen creation में मदद करता है। अगर आपको आमले का जूस पीना अच्छा नहीं लगता तो आप इसे शहद में मिलाकर इसका paste बना सकतीं हैं।

Read more: अब orange peel से मिनटों में तैयार कीजिये अपना face mask जो आपकी स्किन को रखता है healthy

Dandruff से देता है छुटकारा

Amla benefits inside

लगातार dead cells का आपके scalp पर मौजदू रहना dandruff पैदा करता है। इसके अलावा आपके scalp का dry होना भी dandruff का एक बड़ा कारण है। आंवला में मौजदू vitamin C आपके scalp की dryness को खत्म करता है, जिससे वहां पर dandruff पैदा नहीं होता। Dandruff के बड़ा कारण है आपकी skin को अधूरा nourishment मिलना जिससे आपके scalp पर fungal growth बढ़ जाती है।

अगर आप इसे तुलसी और पानी के साथ mix करके एक hair pack के रूप में इस्तेमाल करतीं हैं , तो ये आपके बालों की जड़ों की गहराई में जाकर उन्हें nourishment देता है। जिससे आपकी dandruff problem काफी हद तक कम होती है।

Read more: Dark chocolate से पाइये अपनी hair problems से लेकर skin problems तक का solution