सर्दियों में नहाना एक समस्या जैसा लगता है। सुबह-सुबह उठकर पानी गर्म करना और नहाना कई लोगों को अच्छा नहीं लगता। अगर पानी का तापमान सही ना हो तब तो नहाना और भी ज्यादा परेशानी भरा काम हो जाता है। कई लोग ऐसे में नहाना स्किप भी करते हैं। सर्दियों में नहाना जब इतना भारी काम लगता है तो क्या ये स्किन पर भी कोई असर डालता है? अधिकतर लोगों को लगता है कि सर्दियों में ना नहाने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता या फिर आपको जिस तरह से पसंद है आपको उसी तरह से नहाना चाहिए, लेकिन इसे लेकर भी कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

2018 में Evidence-Based Complementary and Alternative Medicine जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी के अनुसार वो लोग जो रोजाना गुनगुने पानी से नहाते हैं वो ज्यादा स्ट्रेस फ्री रहते हैं और साथ ही साथ ज्यादा आसानी से ध्यान लगा पाते हैं। पर्सनल हाइजीन के साथ-साथ ये आपके शरीर की सर्केडियन रिदम को ठीक करने के लिए भी जरूरी है।

अलग-अलग स्टडीज के मुताबिक सर्दियों में नहाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं। ये आपके शरीर, स्किन, बॉडी क्लॉक सभी पर असर डालता है।

इसे जरूर पढ़ें- क्या रोजाना नहाना जरूरी है? जानिए इस बारे में क्या कहती है रिसर्च

सर्दियों में नहाने के दौरान फॉलो करने चाहिए ये नियम-

Journal of Physiological Anthropology and Applied Human Sciences (2000) में पब्लिश की गई एक स्टडी बताती है कि आपको किस तरह से सर्दियों के समय नहाना चाहिए।

inside

1. बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें-

अगर आपको सर्दियों के समय बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने की आदत है तो आप उसे थोड़े ठंडे पानी के साथ मिला लें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपकी स्किन से मॉइस्चर जाएगा और स्किन क्रैक होगी। स्किन इन्फेक्शन होने का एक बड़ा कारण ये भी हो सकता है। 

2. एक्सफोलिएशन ज्यादा ना करें- 

सर्दियों में पहले से ही ड्राई स्किन की समस्या होती है और ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा एक्सफोलिएशन करेंगी तो इससे स्किन में क्रैक्स पड़ेंगे। खुद को टॉवल से भी बहुत रफ तरीके से ना पोंछें बल्कि इसे पैट ड्राई करें। लूफा से अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना काफी होगा। 

3. जरूरत से ज्यादा ना नहाएं- 

नहाना सही है और इसे रोजाना करना भी चाहिए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा नहाना शुरू कर दें। दिन में 5 मिनट और ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट काफी होगा। अगर आप इससे ज्यादा समय शावर के नीचे बिताएंगे तो आपकी स्किन पर इसका उल्टा असर होगा। 

rules to take bath in winters

4. मॉइस्चराइजर का सही इस्तेमाल- 

नहाने के बाद तुरंत ही मॉइस्चराइजर लगाएं। स्किन के ड्राई होने के बाद नहीं बल्कि स्किन में हल्की नमी होनी चाहिए उसी समय आपको मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, एसेंशियल ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5. अगर नहाने का मन नहीं कर रहा तो क्या करें? 

अगर आपको नहाने का मन नहीं कर रहा है तो आप स्पंज बाथ का सहारा लें। आप चाहें तो स्पंज गीला करके अपने बदन को उससे पोंछ सकते हैं। ऐसा ही आप किसी कॉटन के कपड़े के साथ कर सकते हैं। ये स्पंज बाथ भी आपकी स्किन के लिए काफी अच्छी है। 

6. बहुत ज्यादा खुशबू की जरूरत नहीं है- 

आर्टिफीशियल खुशबू अच्छी नहीं होती है और सर्दियों के समय माइल्ड खुशबू वाले नेचुरल साबुन या बॉडी वॉश इस्तेमाल करने की कोशिश करें। ज्यादा खुशबूदार वॉश में ज्यादा केमिकल्स होते हैं और यही आपको परेशान भी कर सकते हैं, खासतौर पर सर्दियों में तो माइल्ड वॉश ही इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें- नहाने के पानी में मिलाएं ये चीज़ें, पहली बार में ही स्किन हो जाएगी सॉफ्ट 

Recommended Video

7. सफाई बहुत जरूरी है- 

ये सिर्फ सर्दियों के लिए ही नहीं बल्कि हर मौसम के लिए जरूरी है। आपको बाथरूम की सफाई जरूर करनी होगी। अगर आपका बाथरूम हाइजिनिक नहीं है तो आपकी स्किन पर भी इसका असर पड़ेगा। बाथरूम में एंटी-सेप्टिक क्लीनर से सफाई जरूर करें। 

इस स्टडी में कुछ और टिप्स बताए गए हैं जो नहाने से जुड़े हुए हैं। उदाहरण के तौर पर सर्दियों में रात में सोने से पहले नहाने से आपके शरीर को ज्यादा आराम मिलता है और नींद भी काफी अच्छी आती है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।