हर बार हेयर स्टाइलिंग के लिए पार्लर का रूख करना किसी भी लड़की के लिए संभव नहीं है। आजकल लड़कियां अपने हेयर्स को खुद ही स्टाइल करना पसंद करती हैं। इसके अलावा कुछ लड़कियों का काम तो ऐसा होता है कि उन्हें हमेशा प्रेजेंटेबल दिखना होता है और इसमें हेयरस्टाइलिंग का एक अहम् स्थान है। ऐसे में वह हर दिन पार्लर जाने का ना तो उनके पास समय होता है और ना ही उनकी जेब उन्हें इस बात की इजाजत देती है। इसलिए अधिकतर लड़कियां घर पर ही कुछ हेयर स्टाइलिंग टूल्स जैसे ब्लो ड्रायर आदि रखती हैं। चूंकि इनका इस्तेमाल करना काफी आसान होता है, इसलिए लड़कियां खुद ही इसकी मदद से तरह-तरह की हेयर स्टाइलिंग करती हैं।

लेकिन क्या आप जानती है कि ब्लो ड्रायर को इस्तेमाल करने का भी एक सही तरीका होता है। अगर आप इसे गलत तरह से इस्तेमाल करती हैं तो आपकी हेयरस्टाइलिंग को परफेक्ट लुक नहीं मिलता और कई बार आपकी गलती का हर्जाना आपके बालों को भी उठाना पड़ता है। हम में से कई लड़कियां अनजाने ही ऐसी गलतियां करती रहती हैं। तो चलिए जानते हैं ब्लो ड्रायर से जुड़ी इन मिसटेक्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स को अपनाकर अपने लिए खरीदें परफेक्ट हेयर स्ट्रेटनर

हीट प्रोटेक्टेंड का इस्तेमाल ना करना

some blow dryer mistakes you might be making Inside

 

अगर ब्लो ड्रायर के बाद आपको लगता है कि आपके बाल काफी रूखे नजर आते हैं, तो यह आपकी ही गलती के कारण होता है। अगर आप ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से पहले हीट प्रोटेक्टेंड का इस्तेमाल नहीं करतीं, तो इससे बालों को काफी नुकसान होता है। हीट प्रोटेक्टेंड ना सिर्फ बालों को हीट डैमेज से बचाता है, बल्कि बालों को स्मूद बनाकर हेयर स्टाइलिंग को लंबे समय तक टिकाए रखता है।

Recommended Video

सेक्शन ना निकालना

some blow dryer mistakes you might be making Inside

यह गलती अक्सर लड़कियां कर ही देती हैं। कई बार बालों को सुखाने के लिए लड़कियां बिना सेक्शन निकाले ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। इससे आपके बाल भले ही सूख जाएं, लेकिन हेयर स्टाइलिंग नहीं की जाती। बेहतर होगा कि आप बालों के अलग-अलग छोटे सेक्शन निकालकर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें। इससे सभी बालों को बराबर हीट मिलती है। साथ ही सारे बालों का लुक भी अच्छा आता है।

बहुत अधिक गीले बाल

अमूमन लड़कियां ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल बाल सुखाने के लिए करती हैं। आप चाहे माने या ना माने, लेकिन राउंड ब्रश लेकर ब्लो ड्रायर की मदद से बालों को स्टाइल करने के लिए कम से कम 80 प्रतिशत बाल आपके पहले से ही सूखे होने चाहिए। अगर आप सीधे ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको लंबे समय तक इसका प्रयोग करना पड़ेगा। बालों में बहुत ज्यादा हीट का इस्तेमाल उसे कमजोर व रूखा बनाता है। इसलिए बालों को सुखाने के लिए आप तौलिए का प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपके समय थोड़ा समय है तो बालों को हवा में खुद ब खुद सूखने दें। साथ ही ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करते समय उसे बालों के बहुत नजदीक ना लाएं।

इसे भी पढ़ें: हेयरस्प्रे को करें सही तरह से इस्तेमाल, बालों को नहीं होगा कोई नुकसान

गलत ब्रश का इस्तेमाल

some blow dryer mistakes you might be making Inside

ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करते समय स्टाइलिंग के लिए राउंड ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप सही ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लो ड्रायर के लिए मेटल ब्रश का इस्तेमाल करना सही नहीं माना जाता। दरअसल, यह बहुत तेजी से गर्म होते हैं और इससे आपके बालों को काफी डैमेज होता है। इसकी जगह आप नायलॉन, सिरेमिक या कॉम्बिनेशन ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी जगह आप सही साइज व शेप के राउंड ब्रश का इस्तेमाल करें।

Image Credit:(askgeorge,i.insider,askgeorge)