हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन दिखे सबसे खूबसूरत। बेदाग निखरी और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, पार्लर में महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं, स्पा जाती हैं, लेकिन कई बार इन तरीकों को अपनाने के बाद भी मनचाहा ग्लो नहीं मिल पाता। अगर आप भी अपने चेहरे के खोए नूर को पाने के लिए कोशिशें करके थक गई हैं और अच्छे रिजल्ट नहीं मिल रहे तो परेशान ना हों। अपने स्किन केयर रूटीन पर ध्यान दीजिए। कहीं ऐसा तो नहीं कि रोजमर्रा की जिंदगी की कुछ आदतों की वजह से आपका चेहरा मुरझाया सा दिख रहा हो। आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्किन केयर से जुड़ी उन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में,  जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे चेहरे का निखार नजर नहीं आ पाता। 

फेस वाइप्स का ज्यादा इस्तेमाल

wiping face inside

बाहर से आने पर चेहरे से धूल-मिट्टी साफ करने के लिए या फिर मेकअप क्लीन करने के लिए आप आमतौर पर क्लेंजिंग वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इन वाइप्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल त्वचा की नमी छीन लेता है। इससे त्वचा में जलन हो सकती है और चेहरे की फाइन लाइन्स समय से पहले नजर आने की आशंका बढ़ जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: संजीदा शेख की जवां और खूबसूरत त्वचा का ये है राज, जिसे अपनाना है बेहद आसान

ऑयली फूड खाना 

घर से बाहर जाना और चटपटा मसालेदार फास्टफूड खाना अक्सर काफी टेस्टी लगता है लेकिन इस तरह का ऑयली फूड हेल्थ के साथ आपकी स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है। दरअसल ऑयली फूड खाने से स्किन में ऑयल कंटेंट बढ़ जाता है। इससे पेट की गर्मी बढ़ जाती है, बॉडी डीटॉक्स नहीं हो पाती और चेहरे पर कील-मुंहासे भी नजर आने लगते हैं।

चेहरे को रगड़ कर धोना

washing face many times beauty mistakes inside

चेहरे की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है, इसीलिए चेहरे की सफाई के समय काफी एहतियात बरतने की जरूरत होती है। कई महिलाएं चेहरे की ठीक से सफाई करने के चक्कर में चेहरे को कुछ ज्यादा ही रगड़ कर साफ करती हैं। इससे त्वचा चोटिल हो जाती है। बेहतर होगा कि आप चेहरा धोते समय हल्के हाथों से फेसवॉश लगाएं और चेहरा धोने में किसी तरह की हड़बड़ी ना करें। साथ ही चेहरा धोने से पहले अपने हाथ साफ करें और दिन में कम से कम 2 बार फेसवॉश करें।

स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

dont commit beauty mistakes choosing wrong beauty product inside

कॉस्मेटिक्स प्रॉडक्ट्स हर रेंज में मिल जाते हैं, लेकिन बहुत सी महिलाएं पैसा बचाने के चक्कर में सस्ते ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीद लेती हैं, जो स्किन के लिए अच्छे नहीं होते। स्किन को अच्छा रखने के लिए हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि ब्यूटी प्रॉडक्ट विश्वसनीय कंपनी का हो। इसके अलावा नए-नए मेकअप प्रॉडक्ट्स के भी ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए।

डेड स्किन की सफाई ना करना 

त्वचा खिली-खिली फ्रेश और मुलायम नजर आए, इसके लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब करने से डेड स्किन भी आराम से हट जाती है और त्वचा को पोषण भी मिलता है। अगर आप की स्क्रबिंग आपके स्किन केयर का हिस्सा नहीं है तो इसे अपनाएं और संभव हो तो हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग जरूर करें।

मेकअप क्लीन ना करना

not removing make up beauty mistakes inside

अगर दिनभर चेहरे पर मेकअप लगा रहता है तो इससे भी चेहरे की स्किन खराब हो सकती है। मेकअप की वजह से स्किन सांस नहीं ले पाती। इससे त्वचा में जलन, सूजन जैसी प्रॉबलम्स का सामना करना पड़ता है। इससे बचाव के लिए 5-6 घंटे बाद चेहरे से मेकअप क्लीन कर लें। इस बात का भी ध्यान रखें कि मेकअप के साथ रात में ना सोएं। 

गर्मियों में गर्म पानी से नहाना

सर्दियां जाने के बाद भी बहुत सी महिलाएं रिलैक्स फील करने के लिए सॉना बाथ या हॉट शावर का सहारा लेती हैं। हालांकि इससे रिलैक्स फील होता है, लेकिन इस कारण त्वचा का कुदरती मॉइश्चराइजर खत्म हो जाता है और स्किन में ड्राईनेस फील होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसके लिए गुनगुने पानी का यूज करें।

देर तक स्विमिंग करना

beauty mistakes staying in water inside

गर्मी से ठंडक का अहसास पाने के लिए और फिट रहने के लिए बहुत सी महिलाएं देर तक स्वीमिंग करती रहती हैं। लेकिन स्वीमिंग पूल के पानी में क्लोरीन मिला होने की वजह से इसमें ज्यादा देर रहने पर स्किन पर बुरा असर पड़ता है। इससे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती। क्लोरीन का असर बाद में नहाने के बाद भी नहीं जाता, इसीलिए बेहतर होगा कि महिलाएं बहुत ज्यादा देर तक स्वीमिंग पूल में ना रहें।  

सनस्क्रीन यूज ना करना

गर्मियों में सूरज की हानिकारण यूवी किरणों त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। इसी वजह से पांच मिनट धूप में रहने पर भी त्वचा मुरझाई सी नजर आती है। गर्मियों में धूप में बिना सनस्क्रीन के बाहर जाने से स्किन की फाइन लाइन्स समय से पहले ही नजर आनी शुरू हो जाती हैं। इससे बचाव के लिए जब भी घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाना चाहिए।

पैसिव स्मोकिंग

स्मोकिंग के दुष्प्रभाव को जानते हुए कई महिलाएं स्मोक नहीं करतीं, लेकिन अगर वे ऐसे लोगों के आसपास हैं, जो अक्सर स्मोक करते रहते हैं, तो सांस के जरिए सिगरेट का धुआं शरीर में जाने से महिलाओं की सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। सिगरेट के धुएं में मौजूद निकोटीन और टार के प्रभाव से त्वचा लटकी सी नजर आती है, जिससे महिलाएं अपनी उम्र से पहले ही बुजुर्ग नजर आने लगती हैं।