• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों की इन समस्याओं को आसानी से दूर करता है आर्गन ऑयल

अगर आप आर्गन ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करती हैं, तो इससे आपको कुछ बेमिसाल लाभ मिलते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -26 May 2022, 21:07 ISTUpdated -28 May 2022, 18:33 IST
Next
Article
, Argan Oil For Hair m

हेयर केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है ऑयलिंग करना। ऑयलिंग के जरिए बालों को पर्याप्त पोषण व नमी मिलती है, जिससे वह अधिक खूबसूरत व सिल्की बनते हैं। आमतौर पर, बालों में ऑयलिंग करने के लिए महिलाएं सरसों के तेल, नारियल तेल, बादाम तेल या आंवला के तेल का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। लेकिन इनके अलावा भी ऐसे कई तेल होते हैं, जो बालों के लिए किसी चमत्कार की तरह काम कर सकते हैं। इन्हीं तेलों में से एक है आर्गन ऑयल।

आर्गन के पेड़ से निकलने वाले इस तेल में विटामिन्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अधिकतर लोग आर्गन ऑयल को अपनी किचन में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, लेकिन इसके ब्यूटी बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं। खासतौर से, बालों के रूखेपन से लेकर उनके झड़ने की समस्या को दूर करने में आर्गन ऑयल मददगार है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आर्गन ऑयल से मिलने वाले कुछ हेयर बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

बालों को रखे हाइड्रेटेड 

Argan Oil For Hair ()

आर्गन ऑयल से बालों को मिलने वाला यह एक बेसिक लाभ है। आर्गन ऑयल में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं और इसलिए जब आर्गन ऑयल को बालों में लगाया जाता है, तो यह आपके बालों को नरम व सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। आर्गन ऑयल से बालों व स्कैल्प की मालिश करने से कुछ ही दिनों में बाल बेहद खूबसूरत नजर आने लगते हैं।  

बेहतर हेयर इलास्टिसिटी 

आर्गन ऑयल हेयर इलास्टिसिटी को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। दरअसल, आर्गन ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिसके कारण यह बालों की इलास्टिसिटी पर सकारात्मक असर डालता है और हेयर ब्रेकेज को कम करता है। इतना ही नहीं, आर्गन ऑयल को बालों में अप्लाई करने से सुस्त और बेजान बालों में फिर से चमक आ जाती है। (आर्गन ऑयल के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः  एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका 

बालों को टूटने से बचाए

Argan Oil For Hair ()

आर्गन ऑयल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स और अन्य तत्वों से बालों के नुकसान को बेअसर करने में मदद करते हैं। दरअसल, प्रदूषण, रासायनिक उपचार और हेयर टूल्स बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं और इससे हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। लेकिन आर्गन ऑयल बालों को मजबूती प्रदान करके उसके रोम को नुकसान से बचाता है। साथ ही साथ, बालों पर होने वाले डैमेज को रिवर्स भी करते हैं। (विटामिन ई के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः  Shahnaz Husain Tips: स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स

डैंड्रफ को करें दूर

आर्गन का तेल एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, जिसके कारण यह स्कैल्प ट्रीटमेंट के लिए बहुत अच्छा है। यदि आपकी स्कैल्प में सूजन है और उसमें खुजली की समस्या है, तो ऐसे में आर्गन ऑयल आपकी मदद करेगा। दरअसल, आर्गन का तेल ना केवल सूजन को कम करने में मदद करता है और डैंड्रफ को भी दूर करने में मदद करता है। (सूजन कम कैसे करें)

 

स्कैल्प का रखें ख्याल

Argan Oil For Hair

अगर आप एक्जिमा और सोरायसिस जैसी किसी स्थिति से जूझ रहे हैं, तो आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने पर विचार करें। आर्गन ऑयल इसे पूरी तरह से ठीक नहीं करता है, लेकिन जलन और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है। आर्गन तेल में सुखदायक और एंटी- इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो इसे सोरायसिस और सेबरेरिक डार्माटाइटिस जैसी कंडीशन में लाभदायक होते हैं। आप इसकी मदद से अपनी स्कैल्प की मालिश करें और करीब आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।

तो अब आप अपने बालों की बेहतर केयर करने के लिए आर्गन ऑयल को हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं और नेचुरली ब्यूटीफुल हेयर पाइए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।