• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

समर में इन फाउंडेशन हैक्स को जरूर करें ट्राई

अगर आप समर में एक फ्लॉलेस लुक कैरी करना चाहती हैं तो आपको फाउंडेशन से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में भी जानना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 12:13 ISTUpdated -20 Jul 2022, 13:12 IST
Next
Article
summer foundation hacks

मेकअप करने की शुरुआत होती है फाउंडेशन के साथ। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, यह आपकी स्किन को एक स्मूद बेस प्रदान करता है और चेहरे की बहुत सी खामियों को छिपा देता है। महिलाएं मेकअप करते समय सबसे पहले प्राइमर के बाद फाउंडेशन ही लगाती हैं। इसके बाद वह आई मेकअप या लिप मेकअप करना पसंद करती हैं। आजकल मार्केट में लिक्विड से लेकर पाउडर व स्टिक के रूप में फाउंडेशन मिलते हैं, जो आपके लुक को खास बनाते हैं।

आपने अक्सर फाउंडेशन को अप्लाई करने के सही तरीके के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आप इससे जुड़े कुछ हैक्स के बारे में भी जानती हैं। जी हां, फाउंडेशन एक मल्टीपर्पस प्रोडक्ट है, जिसे मेकअप में कई अलग-अलग तरीकों से बेहद आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और इस तरह फाउंडेशन आपको एक फ्लॉलेस लुक देने में मदद करेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फाउंडेशन से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आएंगे-

सेटिंग पाउडर के रूप में करें इस्तेमाल

setting powder

अगर आपके पास पाउडर फाउंडेशन है और आप उसकी मदद से अतिरिक्त कवरेज चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे सेटिंग पाउडर(सेटिंग पाउडर से जुड़े हैक्स) के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप प्राइमर और लिक्विड फाउंडेशन अप्लाई करें और फिर अपना फेस मेकअप करें। इसके बाद आप पाउडर फाउंडेशन को फ़्लफ़ी ब्रश की मदद से अप्लाई करें। अतिरिक्त कवरेज आपको एक फ्लॉलेस फिनिश देगा और आपका मेकअप पूरे दिन स्मज नहीं होगा।

इसे जरूर पढ़ें- जानिए प्राइमर फाउंडेशन और कंसीलर में क्या है फर्क

टी-जोन को करें मैटिफाई 

t zone face area

गर्मी व मानसून के महीनों में चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल आता है, जिससे स्किन काफी ग्रीसी व चिपचिपी नजर आती है। खासतौर से, टी-जोन पर ऑयल अलग से विजिबल होता है। ऐसे में टी-जोन के ऑयल को कम करने के लिए पाउडर फाउंडेशन की मदद ली जा सकती है। यह एक ऐसा हैक है, जो क्विक फिक्स के रूप में काम करता है। आपको बस इतना करना होता है कि आप पाउडर फाउंडेशन को लगाएं और फिर स्पॉन्ज की मदद से टैप करते हुए लगाएं। इससे आपको इंस्टेंट मैट फिनिश मिलेगा। 

Recommended Video

छिपाएं डार्क सर्कल्स 

hide dark circles

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन अगर आपकी मेकअप किट में पाउडर फाउंडेशन है तो आप उसकी मदद से डार्क सर्कल्स को भी आसानी से छिपा सकती हैं। चूंकि पाउडर फाउंडेशन काफी कवरेज प्रदान कर सकता है, इसलिए इसे अंडर-आई कंसीलर के ऊपर डार्क सर्कल्स और पफनेस को छिपाने के लिए इस्तेमाल करें। सबसे पहले कंसीलर अप्लाई करें और फिर इसे सूखने दें। अब अपने पाउडर फाउंडेशन के साथ अंडर आई एरिया को सेट करें।

ब्लश ब्रश का करें इस्तेमाल 

blush brush

अमूमन फाउंडेशन को अप्लाई करने के लिए स्पंज से लेकर ब्लेंडर तक का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप पाउडर फाउंडेशन अप्लाई कर रही हैं और उसमें बेस्ट रिजल्ट चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप ब्लश ब्रश का उपयोग करें।

यह एक ऐसा हैक है, जिसकी मदद से वास्तव में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। ब्लश ब्रश आपको नाक के आसपास, आंखों के नीचे, हेयरलाइन, ठुड्डी के आसपास बेहतर एप्लीकेशन में मदद कर सकता है, जिससे आप कम समय में अधिक बेहतर तरीके से मेकअप कर पाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- ब्यूटी ब्लेंडर से मेकअप नहीं कर पाती ब्लेंड? तो जानें इन्हें सही से इस्तेमाल करने का तरीका


तो अब आप किस फाउंडेशन हैक को सबसे पहले इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।