• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सेटिंग पाउडर से जुड़े यह हैक्स देंगे आपको परफेक्ट लुक

अगर आप मेकअप में एक परफेक्ट लुक पाना चाहती हैं तो आपको सेटिंग पाउडर से जुड़े इन हैक्स के बारे में भी अवश्य जानना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Jul 2022, 12:29 ISTUpdated -15 Jul 2022, 13:15 IST
Next
Article
setting powder makeup hacks

मेकअप के दौरान महिलाएं सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल आखिरी में करना पसंद करती हैं। सेटिंग पाउडर ना केवल आपके मेकअप को एक परफेक्ट लुक देता है, बल्कि उसे लॉन्ग लास्टिंग बनाने में भी मदद करता है। हर महिला की मेकअप किट में सेटिंग पाउडर अवश्य होता है। हालांकि, यह सिर्फ एक डस्टिंग पाउडर नहीं है, जिसे मेकअप के अंत में ही इस्तेमाल किया जाए। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से अपना पूरा मेकअप लुक चेंज कर सकती हैं।

जी हां, सेटिंग पाउडर को महिलाएं मेकअप के दौरान केवल एक ही तरह से इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। जबकि यह एक मल्टीपर्पस प्रोडक्ट है, जो मेकअप के दौरान आने वाली कई तरह की प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से सॉल्व करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सेटिंग पाउडर से जुड़े कुछ आसान हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए-

लिपस्टिक को दें मैट लुक

matte lipstick

अगर आपके पास लिक्विड लिपस्टिक है, लेकिन आप मैट लुक में लिपस्टिक कैरी करना चाहती हैं तो ऐसे में आप सेटिंग पाउडर की मदद से ऐसा कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप सबसे पहले, अपनी लिपस्टिक को सामान्य रूप से लगाएं। अब टिश्यू पेपर से लिप्स को हल्का सा डैब करें। इसके बाद आप एक पाउडर ब्रश को सेटिंग पाउडर में डिप करें। इसे अपने होठों के ऊपर टिश्यू पेपर पर हल्के से घुमाएं। अब टिश्यू पेपर को उतार दें। आपके होंठ अब मैट हो गए हैं।

इसे जरूर पढ़ें- मैट लिपस्टिक को रिमूव करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

Recommended Video


लैशेज को दें अतिरिक्त वाल्यूम

सेटिंग पाउडर से जुड़ा यह हैक आपकी लैशेज को अतिरिक्त वाल्यूम देने में मदद करेगा। कई बार महिलाएं लैशेज को थिक लुक देने के लिए बार-बार मस्कारा अप्लाई करती हैं, जिससे लैशेज चिपकी हुई व अजीब नजर आती हैं। इसकी जगह आप यह तरीका अपनाएं। सबसे पहले, अपनी लैशेज पर मस्कारा लगाएं और मस्कारा सूखने से पहले उस पर थोड़ा लूज पाउडर स्प्रिकंल करें। इसके बाद मस्कारा का दूसरा कोट लगाएं। यह तरीका अपनाने से आपकी लैशेज नेचुरली थिक नजर आएंगी।

फाउडेंशन को दें एयर ब्रश लुक

air brush look

आमतौर पर, सेटिंग पाउडर को फाउंडेशन अप्लाई करने के बाद इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आप इस हैक को अपनाती हैं तो इससे ना केवल मेकअप लॉन्ग लास्टिंग बनता है, बल्कि आपको फाउंडेशन में एयर ब्रश लुक मिलता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप फाउंडेशन से पहले सेटिंग पाउडर को फेस पर लगाएं। जब आप ऐसा करती हैं तो पाउडर आपकी स्किन पर मौजूद ऑयल को आसानी से सोक कर लेता है और आपके स्किन और मेकअप के बीच में एक शील्ड की तरह काम करता है।(एयरब्रश मेकअप के बारे जाने)

ब्लश और ब्रॉन्जर को करे टोन डाउन 

फेस मेकअप तब तक कंप्लीट नहीं होता है, जब तक कि चीक्स पर ब्लश ना लगाया जाए। लेकिन यह देखने में आता है कि कभी-कभी आप अपने ब्रश पर बहुत अधिक ब्लश या ब्रॉन्जर ले लेती हैं, जो आपके फेस पर बहुत अधिक लग जाता है। ऐसे में उसे ठीक करना काफी मुश्किल हो जाता है।

कुछ महिलाएं फेस मेकअप रिमूव करके उसे दोबारा भी करती हैं, हालांकि आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। आप उन हार्श लाइन को कम करने और कलर को थोड़ा सा टोन डाउन करने के लिए सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- ब्लशर और हाइलाइटर में क्या है अंतर? जानें इस्तेमाल करने का तरीका भी


तो अब आप भी इन सेटिंग पाउडर हैक्स की मदद लेकर अपने मेकअप लुक को एकदम परफेक्ट बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।