• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Alum For Skin: लंबे वक्त तक जवां दिखने के लिए इस 'खास पानी' से साफ करें चेहरा

चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए आप घर पर ही एक खास तरह का पानी बना सकती हैं। विधि जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल। 
author-profile
Published -20 May 2022, 17:23 ISTUpdated -21 May 2022, 14:32 IST
Next
Article
right way of washing face

रोज सुबह उठने के तुरंत बाद चेहरा साफ करना सभी की आदत होती है। मगर चेहरा साफ करने के लिए पानी कैसा होना चाहिए, क्‍या आपने कभी इसके बारे में सोचा है? दरअसल, इस बात का त्वचा पर बहुत फर्क पड़ता है कि आप सुबह उठते ही चेहरे को साफ करने के लिए क्या तरीका अपना रहे हैं। 

यह हमारे लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है कि बाजार में ढेरों ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स मिल रहे हैं, जो स्किन को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं। मगर आप यदि कोई सस्ता और असरदार नुस्खा तलाश रही हैं, जो आपकी त्वचा को एक साथ कई फायदे पहुंचाए, तो इसके लिए आप घर पर एक खास पानी तैयार कर सकती हैं। 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं 'फिटकरी के पानी' की। त्वचा के लिए फिटकरी के ढेरों फायदे हैं, खासतौर पर अगर आप फिटकरी के पानी से चेहरे को साफ करती हैं, तो चेहरा बेदाग और चमकदार होने के साथ ही जवां-जवां नजर आएगा। 

इस विषय पर हमारी बातचीत डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित बांगिया और ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई है। चलिए हम आपको फिटकरी के पानी के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- कच्‍चे दूध से पाएं गोरी-चमकदार त्वचा, जानें टिप्‍स

alum  water  for  face  wash  benefits

कैसे करें फिटकरी के पानी को चेहरे पर इस्तेमाल? 

सामग्री 

  • 1 ब्लॉक फिटकरी 
  • 1 बड़ा बाउल पानी 
  • 5 ड्रॉप टी-ट्री ऑयल 

विधि 

फिटकरी के ब्लॉक को पानी में 2 घंटे तक डिप करके रखें। फिर इसमें टी-ट्री ऑयल मिक्‍स करें। इसके बाद इस पानी में सादा पानी भी मिलाएं और फिर सुबह उठने के तुरंत बाद इससे चेहरे को साफ करें। 

डॉक्टर अमित बांगिया कहते हैं- 'अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आपको हफ्ते में केवल एक बार ही फिटकरी के पानी से चेहरा धोना चाहिए। वहीं अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है, तो आप हफ्ते में 3 बार चेहरे को फिटकरी के पानी से वॉश कर सकती हैं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको डायरेक्‍ट एल्‍यूम वॉटर स्किन पर लगाने की जगह, पहले उसे सादे पानी के साथ डायल्यूट कर लें।'  

इसे जरूर पढ़ें- पाना चाहती हैं दमकती त्वचा तो बेसन से 10 मिनट में करें फेशियल

dark patches on my face

फिटकरी के पानी के फायदे जानें- 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ फिटकरी के पानी को चेहरे पर इस्तेमाल करने के फायदे बताती हैं- 

  • फिटकरी के पानी में विटामिन-सी होता है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या है, तो फिटकरी के पानी से चेहरा साफ करने पर यह समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। 
  • फिटकरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह त्वचा की सूजन को भी कम करती है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर पिंपल हैं और उनमें सूजन है, तो फिटकरी का पानी उसे भी कम करता है। 
  • फिटकरी में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं, चेहरे पर अगर आप फिटकरी का पानी इस्तेमाल करती हैं, तो किसी भी प्रकार का संक्रमण फैलने से बचता है। 
  • स्किन टैनिंग की समस्या भी फिटकरी के पानी से कम हो जाती है। अगर आप केवल फिटकरी के पानी में कॉटन बॉल्स को डिप करके चेहरे को वाइप करती हैं, तो टैनिंग काफी हद तक कम हो जाती है। 
  • अगर आपकी त्वचा ऑयली है और इस वजह से आपको ओपन पोर्स की समस्या सता रही है, तो आपको फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। फिटकरी का पानी त्वचा का अतिरिक्त ऑयल भी कंट्रोल करता है।  
  • अगर आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार का घाव है, तो फिटकरी के पानी से चेहरे को वॉश करने पर वह घाव सूख जाता है।  

किसे नहीं करना चाहिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल? 

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आपको चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। फिटकरी से त्वचा पर रैशेज भी आ सकते हैं। 

वहीं अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो फिटकरी का पानी आपकी त्वचा को भी अधिक ड्राई कर देता है, क्योंकि इसमें एल्‍यूमीनियम होता है। 

Recommended Video

 

नोट- त्वचा पर फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी त्वचा का टाइप जाने लेना बहुत जरूरी होता है। साथ ही, आपको किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करने के बाद ही फिटकरी का पानी त्वचा पर लगाना चाहिए। 

 

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी में। 

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।